EquickLearning- Google Adsense क्या है ? How to apply for Google Adsense in Hindi(Google Adsense के लिए कैसे आवेदन करें)

हैलो दोस्तों कैसे है आप सभी, मैं आशा करता हूँ की आप सभी अच्छे 😊 ही होंगे| तो दोस्तों मैं अ‍नुज द्विवेदी आज आप सबके के लिये एक बहुत ही Important Google Adsense Related पोस्ट लेकर आया हूँ| दोस्तो आप सभी ने Adsense का नाम सुना होगा और Google Adsense को भी जानते होंगे अगर नही जानते है तो इस पोस्ट को ध्यान से read करे और जाने कि Google Adsense से Earning कैसे कि जाती है और इसके लिये क्या क्या नियम और शर्त है और क्या योग्यता होनी चाहिये।
दोस्तो सभी लोग पैसा कमाना चाहते है और इसके लिये Internet कि दुनिया मे सबसे आसान और अच्छा तरीका Website/Blogg/Youtube/App बना कर उस पर Google Adsense को Add करके पैसा कमा सकते है और Over 11.1 million websites use AdSense.

Adsense

AdSense अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन देकर पैसे कमाने का एक सरल तरीका है। विज्ञापन - पाठ, प्रदर्शन, समृद्ध मीडिया और बहुत कुछ सहित - यह सुनिश्चित करने के लिए समीक्षा की जाती है कि सामग्री आपके जैसे दर्शकों के लिए पारिवारिक और सुरक्षित है।

How to apply for Google Adsense in Hindi
AdSense is a free, simple way to earn money by displaying ads next to your online content. With AdSense, you can show relevant and engaging ads to your site visitors and even customize the look and feel of ads to match your site. - GOOGLE


What is Google Adsense

Google AdSense Google द्वारा चलाया जाने वाला एक कार्यक्रम(Program) है जिसके माध्यम से Contents Sites के Google नेटवर्क में वेबसाइट Publishers Text, Images, Video, or Interactive Media विज्ञापनों की सेवा करते हैं जो साइट Contents और दर्शकों को Target होते हैं। ये विज्ञापन Google द्वारा प्रशासित, sorted, and maintained हैं

How to apply for Google Adsense in Hindi

Google Adsense Information

Google AdSense वेबसाइटों के लिए एक लोकप्रिय तरीका है, जो विज्ञापन से पैसा बनाने के लिए, सभी तरह के Part-Time ब्लॉगर्स से वेब पर कुछ सबसे बड़े Publishers के लिए है। AdWords विज्ञापनदाता Google को क्लिक (PPC) या इंप्रेशन (CPM) द्वारा भुगतान करते हैं। बदले में, Google AdSense प्रकाशकों के साथ उस Revenue का एक प्रतिशत साझा करता है।

Developed by: Google
Initial release date: 18 June 2003
Website www.adsense.com

How to Apply For Google Adsense

दोस्तो Google Adsense apply करना बहुत हि आसान होता है AdSense के लिए आपको साइन अप करने के लिए बस 3 चीजों की आवश्यकता है।
1. A Google account.
2. Content created from scratch.
3. Phone number and postal address.
इसके लिये आप निचे दिये गये कुछ Steps को Follow कर Apply कर सकते है।

Step 1. निचे दिये गये लिंक पर क्लिक करे।


Step 2. ऊपर दिये गये लिंक पर क्लिक करने पर निचे दिये गये Image कि तरह एक Window Open होगा। अब आप Sign Up Now पर क्लिक करे।

How to apply for Google Adsense in Hindi

Step 3. Sign Up Now पर क्लिक करने के बाद एक new page open होगा जिसमे आपको अपने Website का
1. URL(www.example.com)
2. Email (example@123gmail.com)
3. click Yes

करके Save and Continue पर क्लिक करे। निचे दिये गये Image को Follow करके भी कर सकते है।

How to apply for Google Adsense in Hindi

Step 4. ऊपर दिये गये तीनो चरण पूरा होने के बाद आपको एक कोड(Scripted Code) प्राप्त होगा जिसे आप Copy करके अपने website के अंदर के अंदर कही भी Paste कर दीजिये और Paste करने के बाद page को Save करके Submit पर क्लिक करे अगर आपने कोड को सही से Copy and Paste किया होगा तो Google check करके 24 घंटे के अंदर आपको आपके Email Address पर mail करके बता देगा कि आपकी website Google Adsense के लिये Aprrove हुई कि नहि।

How to apply for Google Adsense in Hindi

How AdSense works

Google AdSense Publishers को अपनी ऑनलाइन content से पैसे कमाने का एक तरीका प्रदान करता है। AdSense आपकी content and visitors के आधार पर आपकी साइट पर विज्ञापनों का मिलान करके काम करता है। विज्ञापन उन विज्ञापनदाताओं द्वारा बनाए और भुगतान किए जाते हैं जो अपने उत्पादों का प्रचार करना चाहते हैं। चूंकि ये विज्ञापनदाता अलग-अलग विज्ञापनों के लिए अलग-अलग कीमत चुकाते हैं, इसलिए आपकी कमाई की राशि अलग-अलग होगी।

AdSense in three steps

1. You make your ad spaces available
आप अपनी साइट पर विज्ञापन कोड Paste कर अपना विज्ञापन स्थान उपलब्ध कराते हैं, और यह चुनते हैं कि आप विज्ञापन कहाँ दिखाना चाहते हैं।
2. The highest paying ads appear on your site
विज्ञापनदाता एक वास्तविक समय की नीलामी में आपके विज्ञापन स्थानों में दिखाने के लिए बोली लगाते हैं। आपकी साइट पर सबसे अधिक भुगतान वाले विज्ञापन दिखाए जाते हैं।
3. You get paid
हम आपकी साइट पर विज्ञापनों के लिए सभी विज्ञापनदाताओं और नेटवर्क के बिलिंग की प्रक्रिया को सुनिश्चित करते हैं, ताकि आप अपने भुगतान प्राप्त कर सकें।

AdSense के लिए योग्यता

आपकी साइट AdSense के साथ सफल होने के लिए, इसमें Unique Content होनी चाहिए जो आपके Visitors के लिए प्रासंगिक हो और एक शानदार उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करे। AdSense के लिए साइन अप करने से पहले, हम आपको यह सुनिश्चित करने के लिए review your pages करने की सलाह देते हैं कि वे अच्छे आकार में हैं।
बहुत सारी साइटें पहले से ही, unique,original, and relevant content बनाना चाहते हैं जो उपयोगकर्ताओं को व्यस्त रखती हैं और उन्हें और अधिक पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

CheckPoint Before Apply Adsense

1. क्या आपके pages clear, easy-to-use navigation है?

Alignment - क्या सभी elements lined up correctly हैं ?
Readability - क्या Text को पढ़ना आसान है? ?
Functionality - क्या आपकी ड्रॉप-डाउन सूचियाँ सही तरीके से काम करती हैं ?

2. क्या आपके pages मे unique and interesting content है?

आपकी साइट AdSense के साथ सफल होने के लिए, इसमें Unique Content होनी चाहिए जो आपके Visitors के लिए प्रासंगिक हो और एक शानदार उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करे।

3. क्या आपके पास स्वयं की Content Scratch से बनाई गई है?

इसमें आपकी साइट, ब्लॉग या अन्य मूल सामग्री शामिल हो सकती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि AdSense के लिए आपकी साइट के पृष्ठ तैयार हैं ।

4. क्या आपकी उम्र कम से कम अट्ठारह साल है?

जैसा कि Gogle नियम और शर्तों में उल्लेख किया गया है, Google केवल 18 से अधिक आवेदकों से आवेदन स्वीकार कर सकते हैं।

Note: यदि आप 18 वर्ष से कम उम्र के हैं, तो आपके अपने Google खाते का उपयोग करके AdSense के लिए माता-पिता या अभिभावक साइन अप कर सकते हैं। यदि उनका AdSense खाता स्वीकृत हो जाता है, तो साइट के लिए जिम्मेदार सभी भुगतान वयस्क के लिए किए जाएंगे।

5. क्या आपकी Contents Google AdSense कार्यक्रम नीतियों का अनुपालन करती है?

साइन अप करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपकी साइट Google कार्यक्रम नीतियों का अनुपालन करती है। ध्यान रखें कि Google किसी भी समय अपनी नीतियों को बदल सकते हैं, और अ‍पने नियमों और शर्तों के अनुसार, यह आपकी जिम्मेदारी है कि उनके साथ up-to-date रहें।
Credit to Google

Final Word:-


तो दोस्तों आज मैंने आप को बताया की Google Adsense क्या है और आप अपने Blogg या Website के लिये Adsense को कैसे Apply कर सकते है इसके Rules and Conditions क्या है| दोस्तो इसी तरह मै आप सभी के लिये Useful Information Post करता रहुंगा।
तो दोस्तों मै आशा करता हूँ की आपको ये Post पसंद आई होगी| अगर आप को ये Post थोड़ी सी भी Useful/Helpful लगी हो Please Follow and Comment जरुर करे और इसे अपने दोस्तों के साथ Share करे! धन्यबाद|

3/Post a Comment/Comments

You are welcome to share your ideas with us in comments

Post a Comment

You are welcome to share your ideas with us in comments