How to Write a Synopsis for Project in Hindi

Hii Friends कैसे है आप सभी, मैं आशा करता हूँ की आप सभी अच्छे 😊 ही होंगे|
तो दोस्तों मैं अ‍नुज द्विवेदी आज आप सबके के लिये Project से Related पोस्ट लेकर आया हूँ|  दोस्तो जब हम सभी कोई भी Project बनाना शुरु करते है तो बहुत सी चीजे हम लोगो को नही पता रहता है।
इसलिये आज मै आप सभी को प्रोजेक्ट को बनाने से पहले एक बहुत हि जरुरी Step होता है कि Project का Synopsis तैयार करना तो Article को अंत तक read करिये और जनिये कि How to Write a Synopsis for Project in Hindi

 What is Project Synopsis?

Project का सारांश(Synopsis) पूरे Project का सार(Summary) है जिसे आपने Project को करने के लिये पसंद किया है जैसे कि Project का Main aim(मुख्य उद्देश्य), इसके उद्देश्य(Objectives), टीम का विवरण(details of team) आदि।
एक Synopsis लेखन या काम के एक लंबे भाग का सारांश(Summary) है
एक नज़र डालिए कि किन चीज़ों में एक Synopsis शामिल होना चाहिए और कैसे एक को प्रोजेक्ट के लिए Synopsis लिखना चाहिए।

How to Prepare Project Synopsis?

प्रोजेक्ट Synopsis शब्द मुख्य रूप से किसी भी Project के मूल को परिभाषित करता है| Project के संबंध में एक संक्षिप्त विचार समझने और समझाने के लिए, Project का Synopsis अच्छी तरह से काम करता है| Projects किसी भी प्रकार की हो सकती हैं, चाहे वह academics or professional, एक Synopsis तैयार करना बहुत आवश्यक है। Synopsis की लंबाई बहुत अधिक नहीं होनी चाहिए, average 2-3 Page पर्याप्त होंगे लेकिन Project के आधार पर इसे modified or extended (संशोधित या विस्तारित) किया जा सकता है| Project Synopsis तैयार करने का मुख्य उद्देश्य Project का एक उद्देश्य और कार्य प्रक्रिया प्रदान करना है।

एक Synopsis तैयार करने के लिए, एक विशेष Protocol(प्रोटोकॉल) है जिसका पालन करना आवश्यक है। प्रोजेक्ट Synopsis में शामिल किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण चीजें हैं,
  • 1. Title of the project(Project का शीर्षक)
  • 2. About the Problem(समस्या के बारे में)
  • 3. The primary reason to chose this particular topic(इस विशेष Topic को चुनने का प्राथमिक कारण)
  • >4. The main objective of the project(परियोजना का मुख्य उद्देश्य साथ में Project की एक Clear image)
  • 5. Scope of the Project(Project का क्षेत्र)
  • 6. Working Methodology(कार्य पद्धति साथ में परियोजना के सारांश को भी शामिल किया जाना चाहिए)
  • 7. Details about the Hardware & Software used(उपयोग किए गए हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर के बारे में विवरण)
  • 8. Listing out the Testing Technologies(परीक्षण तकनीकों को सूचीबद्ध करना)
  • 9. Limitations of the system proposed(प्रस्तावित प्रणाली की सीमाएँ)
  • 10. Specifying the contribution that the project would make(इस परियोजना के योगदान को निर्दिष्ट करना)
  • 11. Conclusion(निष्कर्ष)

How to Write a Synopsis for Project in Hindi
How to Write a Synopsis for Project in Hindi
How to Write a Synopsis for Project in Hindi

एक Project के एक Synopsis और परिकल्पना लिखने के लिए कुछ निम्नलिखित सुझाव दिए गए हैं-

1. Give the title:

पहला और सबसे महत्वपूर्ण Step Project का Title(शीर्षक) लिखना है। प्रोजेक्ट Title कहता है कि आपका प्रोजेक्ट किस पर आधारित है। Title छोटा होना चाहिए और Project में Content से संबंधित होना चाहिए। Trace से उतरने से लोगों की दिलचस्पी खत्म हो जाएगी(lose the interest of people) और यह ऐसी चीज है जिसे आप नहीं चाहते हैं, इसलिए, सुनिश्चित करें कि Project का Title Content के अंदर और Content के संदर्भ में है।

2. Who all contributed to the project:

यह शायद केवल आप ही नहीं होंगे जिन्होंने Project के निर्माण के प्रयासों में योगदान दिया है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप सभी नामों को लिखने के लिए दूसरों को बताएं कि सभी ने Project के काम में योगदान दिया है।

यदि यह एक Team प्रयास है, तो पूरी टीम को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए और किसी को भी पीछे नहीं रहना चाहिए। जब भी योगदानकर्ता(contributors) Project को देखते हैं, तो उन्हें परित्यक्त(abandoned) महसूस नहीं करना चाहिए, बल्कि उन्हें खुद को आपके द्वारा मान्यता(accredited) प्राप्त देखकर खुश महसूस करना चाहिए।

3. The team details should be given:

Team के विवरण में 4 या 5 व्यक्तियों की तरह टीम की कुल ताकत शामिल होगी, इसमें उन मॉड्यूलों(Modules) का भी उल्लेख होगा जैसे कि काम (how the work was divided )कैसे विभाजित किया गया था और किसको किस तरह का कार्य पूरा करने के लिए दिया गया था।
उचित विवरण दें, आप Project को पूरा करने में किसके और कितने समय तक किए गए कार्यों की प्रभावशीलता (how long it took to complete the project) का उल्लेख कर सकते हैं।

4. The main reason behind making a project:

मुख्य कारण Project करने का उद्देश्य और objectives होगा। Project को करने के पीछे के मकसद को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया जाना चाहिए और इस Project को आप क्यों करना चाहते है (why you wanted to do this project) इस आशय को Synopsis में crystallized किया जाना चाहिए।

इससे पाठकों(readers) को पता चल जाएगा कि प्रोजेक्ट बनाने के पीछे मुख्य मकसद (what was the main motive) क्या था और इससे लोगों में काफी दिलचस्पी पैदा होगी। उद्देश्य में, आप उन target audience का भी उल्लेख कर सकते हैं जिन्हें आप पहुँचना चाहते थे और इसके पीछे का कारण भी।

5. The reference books or if something else considered/ bibliography:

आपको अपनी Project बनाते समय उन reference books का उल्लेख करना नहीं भूलना चाहिए जिनकी आपने मदद ली थी।

6. The category of the project:

प्रोजेक्ट की Category क्या है, क्या यह business, research, management, multimedia, communication, commerce (व्यवसाय, अनुसंधान, प्रबंधन, मल्टीमीडिया, संचार, वाणिज्य) या किसी अन्य चीज से संबंधित है।

Project का Title लिखने के तुरंत बाद परियोजना की श्रेणी का उल्लेख किया जाना चाहिए। Project की category केवल releated renders को आमंत्रित करेगी और Project को पूरा read करने कि जरुरत नहि पडेगी इससे उनका ज्यादा समय बर्बाद नहीं होगा।

7. Mention the resources, but with the limitations:

जब आप प्रोजेक्ट को डिज़ाइन करने और विकसित करने के लिए संसाधन(resources) लिखते हैं, तो प्रौद्योगिकियों(technologies) और आपके द्वारा उपयोग किए गए संसाधनों की सीमाओं को भी लिखें। इससे बड़ा सम्मान मिलेगा और परियोजना की विश्वसनीयता बढ़ेगी।

इसके अलावा, अन्य लोग जो Projects बनाना चाहते हैं, वे समान तकनीकों और संसाधनों के साथ किसी भी परियोजना को शुरू करने से पहले सावधानी बरतेंगे। तो, Synopsis के माध्यम से, आप दूसरों के लिए डॉक्टर या सलाहकार बन जाते हैं।

8. Divide the different modules:

यहां विभिन्न मॉड्यूल का मतलब निम्न है:-
मॉड्यूल परिचय या व्यवस्थापक मॉड्यूल(the module introduction or the admin module).
प्रबंधन टिप्पणियों के साथ मॉड्यूल परिचय। दोनों मॉड्यूल को विस्तार से लिखा जाना चाहिए।(the module intro with the management comments)
व्यवस्थापक मॉड्यूल में निम्नलिखित शामिल होंगे:-
  • Strategic Management included
  • User roles must be assigned
  • Assigning permissions to the roles
  • Managing the styles and themes for the blog
  • Adding and removing the categories for the post

9. The first impression is the last:

Synopsis द्वारा बनाई गई first impression हि पूरे Project को व्यक्त कर देता है कि क्या यह Project अच्छा है कि नहि? क्योंकि यह परियोजना के काम के पहले में कुछ लिखती है(first of the project work)। यदि कई त्रुटियां होंगी, तो कई renders project unattended को छोड़ देंगे।

इसलिए, सुनिश्चित करें कि कोई गलतियाँ नहीं हैं। Synopsis को आकर्षक दिखना चाहिए ताकि First impression is Last impression पैदा करे। आप लिखते समय विभिन्न रंगों का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह चीज़ को आकर्षक और आकर्षक बनाता है।

10. The present status of the development of the project:

Project के development की वर्तमान स्थिति को properly इस section में समझाना चाहिए।

यदि आप बहुत शुरुआत से शुरू कर रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि Project planning stage में है और उसके बाद आप विकास के प्रयासों को शुरू करेंगे।

यदि Synopsis पूरी नहीं हुई है, तो सुनिश्चित करें कि आप उल्लेख करते हैं कि विकास प्रक्रिया पूर्ववत(development process is afoot) है।

10. Statement of the problems:

Project में आपने जो समस्या Highlight की है वह precise और लिखित होनी चाहिए। जब आप उस समस्या को समझते हैं जिसे आप highlight कर रहे हैं, तो आप एक सुनियोजित और सफल search कर सकते हैं जो आगे की परिकल्पना को तैयार करने में मदद करता है।

समस्या वर्तमान के लिए relevant होनी चाहिए, Synopsis में उल्लेख किया जाना चाहिए।

11. Be precise and short:

Project के लिए Synopsis लिखते समय, सुनिश्चित करें कि आप precise तरीके से लिख रहे हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि यदि आप लंबे समय तक लिखेंगे, तो आप Project के पूरे निष्कर्ष पर जा सकेंगे।

आपकी Project 500 से अधिक शब्दों की हो सकती है, इसलिए Synopsis समान नहीं होना चाहिए या you may lose the reader हैं।

12. Prioritize the things while writing the synopsis:

जब आप किसी प्रोजेक्ट के लिए एक Synopsis लिखते हैं तो कई चीजें शामिल होती हैं, इसलिए इसे पहले अपनी Project को देखने के लिए एक बिंदु बनाएं। चाहे प्रोजेक्ट छोटा हो या बहुत लंबा, प्रोजेक्ट की लंबाई के अनुसार ही लिखें।

Short Project में संभवतः अलग-अलग मॉड्यूल शामिल नहीं होंगे, जबकि लंबी परियोजना में निश्चित रूप से the modules, the references, the review of the literature आदि शामिल होंगे।

13. Give the gist of the whole project:

Synopsis पूरी Project के Gist(सार) को संदर्भित करता है, इसलिए आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपके द्वारा लिखी गई एक Synopsis of Project एक या दो पृष्ठों में होना चाहिए और इससे अधिक लंबा नहीं होना चाहिए।

14. Work professionally:

professionally रूप से काम करना एक महत्वपूर्ण key है। आपको प्रोजेक्ट के लिए इस तरह से एक Synopsis लिखने में सक्षम होना चाहिए कि सभी को यह स्पष्ट रूप से पता चल जाए कि आपने क्या किया है और आप दर्शकों या पाठकों को क्या संदेश देने जा रहे हैं।

15. The direct idea behind the project:

Synopsis को पाठकों को Project के पीछे एक सीधा और सरल संदेश देना चाहिए। संदेश स्पष्ट, संक्षिप्त और समझने में आसान होना चाहिए।

Synopsis लिखते समय सरल भाषा का उपयोग करें। सारांश यह तय करेगा कि अंदर की Project कितनी अच्छी और दिलचस्प है।

उदाहरण के लिए - यदि आपका प्रोजेक्ट अच्छा है, लेकिन Synopsis बहुत आकर्षक है, तो यह निश्चित रूप से पाठक को push देगा कि अंदर क्या है, लेकिन अगर synopsis आकर्षक नहीं है, तो project कितनी भी अच्छी हो, नहीं मिलेगी। ध्यान देने की आवश्यकता है।

16. Let it be in the front:

Synopsis for Project को Front पर लिखना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि शुरुआत में ही पूरे प्रोजेक्ट के बारे में पाठकों को पता चल जाएगा, कि उसे प्रोजेक्ट से जाना है या नहीं।(go through the project or no.)
इसलिए, यह Project के काम के विचार को जानने में पाठकों की मदद करने के लिए Project की शुरुआत के सामने उपस्थित होना चाहिए

17. Write to save the reader’s time:

Synopsis को ऐसे तरीके से लिखना चाहिए जो पाठक के समय को बचाता है। यह Project के बाकी हिस्सों में एक दर्पण के रूप में कार्य करना चाहिए।

Synopsis के माध्यम से जा रहे पाठक को यह जानना चाहिए कि क्या Project उसकी शैली की है या नहीं। यदि Synopsis व्यवसाय से संबंधित कुछ समझा रहा है और पाठक एक चिकित्सा पृष्ठभूमि से है, तो परियोजना का कोई उपयोग नहीं होगा।

तो, यह Project के पूरे विचार को पाठक को प्रतिबिंबित करना चाहिए और उसके बाद ही आप पाठक को समय बचाने में मदद कर पाएंगे।

18. Write in paragraphs:

एक Para में सब कुछ न लिखें, लेकिन आप जो कुछ भी लिखते हैं उसके लिए अलग Paragraph बनाएं।

मान लीजिए कि आपने प्रोजेक्ट में योगदान करने वाले लोगों के नाम लिखे, उन्हें एक पैराग्राफ में लिखा, जबकि अन्य पैराग्राफ में अन्य विवरण। अलग-अलग पैराग्राफ में लिखने से आप पाठकों को पूरे मामले से जल्दी गुजरने में मदद कर पाएंगे।

Conclusion:

तो, उपरोक्त कुछ ऐसे बिंदु हैं जो Project के लिए Synopsis लिखते समय ध्यान में रखना चाहिए। आपको बस professionally काम करने की ज़रूरत है जैसा आपने Project के लिए किया था। Synopsis Project का एक प्रमुख हिस्सा होने के साथ-साथ तकनीकी और व्यावसायिक कार्य भी करता है। Project के पीछे स्पष्ट विचार दें, एक Synopsis के रूप में पूरी Project को समाप्त करें

Synopsis नहीं लिखने से Project को एक Non- Professional touch मिलता है, जिसे आप firmly से नहीं चाहते हैं। Project की Synopsis आपको सफलता और Project की failure का निर्णय करने में सहायता करेगी। यह अंदर Project के लिए एक Window के रूप में कार्य करता है। इसलिए, अगर चीजें window से स्पष्ट हैं, तो केवल दृश्य Renders को लुभाएगा।

Final Word

तो दोस्तों आज मैंने आप सभी को How to Write a Synopsis for Project in Hindi के बारे में बताया हूँ और साथ में  What is Synopsis in Hindi क्या है इसके बारे में बताया हूँ।


तो दोस्तों मै आशा करता हूँ की आपको ये Post पसंद आई होगी। अगर आप को ये Post थोड़ी सी भी Useful/Helpful लगी हो Please Follow and Comment जरुर करे और इसे अपने दोस्तों के साथ Share करे! धन्यबाद|

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post