Hacking kya hai in Hindi | Ethical Hacking kya hai in Hindi

हेल्लो Friends!! आशा है आप सभी अच्छे होंगे ?। तो दोस्तो आज हम बात करेंगे Hacking Kya hai(What is Hacking In Hindi) के बारे में यदि आप सभी Internet का उपयोग करते है तो आप सभी को Hacking के बारे में जानकारी होना जरुरी है । तो इस पोस्ट को पुरा अंत तक read करे और जाने Hacking क्या है Hacking कितने प्रकार कि होती है ।

Hacking से तात्पर्य उन गतिविधियों से है, जो (digital devices) डिजिटल उपकरणों जैसे - कंप्यूटर, स्मार्टफोन, टैबलेट यहां तक ​​कि पूरे नेटवर्क से compromise करना चाहती हैं

History of Hacking :-

इसके वर्तमान उपयोग में, यह शब्द 1970 के दशक का है। 1980 में, Psychology Today के एक लेख ने अपने शीर्षक में "Hacker" शब्द का उपयोग किया: “The Hacker Papers”, जिसमें कंप्यूटर उपयोग के नशे की लत प्रकृति पर चर्चा की गई थी।

इसके बाद 1982 की अमेरिकी साइंस फिक्शन फिल्म TRON है, जिसमें नायक ने कंपनी के कंप्यूटर सिस्टम में सेंध लगाने के अपने इरादों का वर्णन किया है।

एक अन्य फिल्म का प्लॉट अगले वर्ष, WarGames, (North American Aerospace Defense Command)उत्तरी अमेरिकी एयरोस्पेस डिफेंस कमांड (NORAD) में एक किशोर के कंप्यूटर घुसपैठ पर केंद्रित था। यह एक कल्पना थी जिसने हैकर्स के दर्शकों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरे के रूप में पेश किया।

what-is-hacking-in-hindi

What is Hacking in Hindi:-

Networking & Computing मे Hacking  का अर्थ है   'Technical Effort' करके किसी की permission
लिये बिना दुसरे network और computer को access करना ।



Hacking किसी भी computer or network पर unauthorized attack and data चुराने को कहते है जो ये सब काम करते है या hacking को अंजाम देते है Hacker कहलाते है और वो बिना किसी permission के illegally दूर के computer or network को access करता है ।

यह Hacker एक बार system को access करने के बाद सभी प्रकार से अपना goal पुरा करने के लिये system or network के security features को change कर देता है ।

आज की साइबर सुरक्षा का दायरा White Hat और Black hat Hackers के साथ WWW को बनाए रखता है।

A security hacker is someone who explores methods for breaching defenses and exploiting weaknesses in a computer system or network-Wikipedia
Hacking करने वाला Hacker अपने काम मे technically and practically बहुत perfect होता है और उसको
network or computer system के बारे मे depth knowledge होती है तभी वो किसी दुसरे के network मे अंदर जा सकता है ।

Hacker आपके computer or network मे विभिन्न प्रकार के सेंध लगाने की कोशिश करते है , इन hacking techniques में-

  1. password पता लगाना
  2. server या network मे मौजुद को technique खामी के बारे मे जानना
  3. विभिन्न प्रकार के एक जैसी websites के माध्याम से data collect करना
  4. खराब लेकिन उपयोगी software बनाकर computer की जानकारी चुराना और data destroy करना
  5. आपके द्वारा type किये गये शब्दो पर निगरानी रखना इस काम को key logging कहते है ।

आजकल Hacking,और Hackers को cyber crime का एक हिस्सा माना जाने लगा है । लेकिन Hacking अच्छी और बुरी बाते दोनो प्रकार की होती है

कुछ Hacking हमारी permission से हमारे भले के लिये की जाती है जबकि कुछ Hacking हमसे permission लिये बिना ही की जाती है ।

Types of Hacking:- 

Hacking दो प्रकार की होती है-

1.Ethical hacking:-

Ethical Hacking,वह hacking होती है जो किसी Organization or Government के द्वारा सब कुछ जानते हुये किसी सही उदेश्य के किये लिये की जाती है । इस hacking को White Hat एवम Network Penetration Tester आदि नामो से जाना जाता है ।

what-is-hacking-in-hindi


इस प्रकार की hacking मे लोग network, server और सार्वजनिक सुचना , Data center आदि सम्भावित और
मौजुद कमियो को find करते है । जब hackers द्वारा कोई कमी find कर ली जाती हैं तो उस कमी को Bug कहा जाता है
Ethical hacking में किसी भी प्रकार का data चुराया नही जाता है, ना destroy किया जाता हैं और ना ही बदला जाता हैं ।

Ethical Hacking पुरी तरह कानूनी होती हैं और लोगो को सम्भावित खतरो से बचाने के लिये की जाती हैं तथा कोई कमी मौजुद (Bug) हैं तो उसे दुर किया जा सके ।

2. Malicious Hacking:-

वह hacking, जो किसी गलत उदेश्य से की जाती है और इसका तरीका गैर-कानूनी होता है,
Malicious hacking कहलाती है । इस प्रकार की hacking में आपका data चुराया जा सकता है , उसे destroy किया जा सकता है या उसका गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है ।

what-is-hacking-in-hindi

Email Account को hack करना, facebook account को hack करना ,bank account की जांनकारी चुराकर पैसे निकालना ,किसी account पर कब्जा करके उसका दुरुपयोग करना आदि काम Malicious Hacking में ही शामिल होते है ।

मगर इसका सबसे बडा नुकसान सरकार और companies को भुगतना पडता है क्योकि इनके पास करोडो लोगो की कई प्रकार की जानकारी save रहती है और hacker इनके data center,server,network को ही अधिक hack करते है ।

यह सुरक्षा agencies, police,share market,stock exchange परमाणु केंद्र, अंतरिक्ष शोध केंद्र आदि की website और data को निशाना बनाते हैं ।

Hacker:-

जो व्यक्ति hacking का कार्य करता है उसे hacker कहा जाता है | Hacker एक ऐसा व्यक्ति है जो access
पाने के लिये computer system या network की कमजोरी का पता लगाता है

और उसका फायदा उठाता है । computer security के ग्यान के साथ hacker आमतौर पर कुशल computer programmer होते है । Hackers को उनके कार्यो के इरादे के अनुसार divide किया जाता है ।

what-is-hacking-in-hindi

1.Black hat hacker(cracker):- 

Black-hat hackers को media में सबसे ज्यादा discuss किया जाता है । Black hat hackers वो hackers हैं जो की personal purpose के लिये rules को तोडते हैं & illegaly दुसरे computer security को break करते हैं।

EX- किसी दुसरे के credit card number को चोरी करना, किसी computer network को पैसे के लिये hack करना। इनको cracker भी कहा जाता है ।

what-is-hacking-in-hindi

2.White Hat Hackers(ethical hacker):-

White hat hackers को अच्छे लोगो में count किया जाता है एवम ये वो hackers होते है जो की weakness को fix करने के लिये system को access करते है, या फिर ये वो computer security experts होते हैं



जो की penetration testing एवम दुसरी methodologies मेspecialize होते हैं एवम ensure करते है की company की information & systems secure हो ।

what-is-hacking-in-hindi


ये hacker black-hat hackers के बिल्कुल opposite होते हैं & अपनी expertise and abilities को अच्छे,ethical, and legal purpose के लिये use करते है न की किसी बुरे, unethical, या criminal purposes के लिये । इनको Ethical Hacker भी कहते है ।

3.Grey hat:-

ये hacker white और black hat hackers की बीच की category मे होते है एवम ये computer system को बिना किसी authority के break करते है । Grey hat hacker वह hacker होते है जिनका मकसद गलत तो नहीं होता है

लेकिन वह प्रयोग या experiment करने के लिये किसी के system को hack करते हैं गलत मकसद न होने के कारण ये white hat hacker कहलाते है ।

what-is-hacking-in-hindi


लेकिन यह व्यक्ति की permission लिये बगैर ही data को hack करते हैं इसिलिये ये black hat hacker में भी आते हैं इसलिये इनको Grey hat hacker कहा जाता है जो अच्छे भी होते हैं और बुरे भी ।

4.Script Kiddies:-

ये वो hackers होते हैं जो की बहुत ज्यादा technical experts नही होते लेकिन ये दुसरो के data को दुसरो के बनाये tools का use करते हुए hack करते है ।

5. phreaker:-

यह वह hacker होते है जो computer के बजाय telephone में कमजोरियो की पहचान करता है औरउनका शोषण करता है ।

Final Word -

तो दोस्तों आज मैंने आप सभी को What is Hacking in Hindi | History of hacking | Hacking Type के बारे में बताया हूँ| अगर आपको कोई भी Doubte हो तो Comment करके जरुर पूछे ।

तो दोस्तों मै आशा करता हूँ की आपको ये Post पसंद आई होगी। अगर आप को ये Post थोड़ी सी भी Useful/Helpful लगी हो Please Follow and Comment जरुर करे और इसे अपने दोस्तों के साथ Share करे! धन्यबाद|

0/Comments

Previous Post Next Post