What is JVM, JRE and JDk in Hindi ?

what-is-jvm-jre-and-jdk-in-hindi JVM,JRE,JDK in Hindi

1. JVM (Java Virtual Machine) in Hindi:-

JVM, यानी जावा वर्चुअल मशीन(JAVA VIRTUAL MACHINE)| JVM वह इंजन है जो जावा कोड को चलाता है। ज्यादातर अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में जैसे C,C++ etc. में कंपाइलर एक विशेष सिस्टम के लिए कोड का उत्पादन or convert करते हैं लेकिन JAVA कंपाइलर एक JAVA VIRTUAL MACHINE के लिए BYTECODE का उत्पादन करते हैं। जब हम एक जावा प्रोग्राम compile करते हैं तो BYTECODE उत्पन्न होता है। BYTECODE एक ऐसा Source Code है जिसका उपयोग किसी भी प्लेटफ़ॉर्म या OS पर code को Run करने के लिए किया जाता है। BYTECODE JAVA Source code और Host System के बीच एक intermediate भाषा है। यह वह माध्यम है जो जावा कोड को Bytecode पर compile करता है जिसकी व्याख्या एक अलग मशीन पर की जाती है और इसलिए यह इसे Plateform Independent या ऑपरेटिंग सिस्टम को स्वतंत्र बनाता है

JVM एक .class (Bytecode) फ़ाइल बनाता है, और वह फ़ाइल किसी भी OS में चलाई जा सकती है, लेकिन JVM को OS में होना चाहिए क्योंकि JVM प्लेटफ़ॉर्म पर निर्भर है।

what-is-jvm-jre-and-jdk-in-hindi
JVM Diagram

Plateform Independent :-

Java वर्चुअल मशीन के कारण Java को स्वतंत्र कहा जाता है। विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम वाले विभिन्न कंप्यूटरों में उनका JVM होता है, जब हम किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम में .class फाइल submit करते हैं, तो JVM मशीन स्तर की भाषा में बाईटकोड की व्याख्या करता है।


1.  JVM जावा architecture का मुख्य घटक है, और यह JRE (जावा रनटाइम एनवायरनमेंट) का हिस्सा है।

2.  JVM का प्रोग्राम C प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में लिखा गया है, और JVM ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर है।

3.  जावा प्रोग्राम द्वारा आवश्यक मेमोरी को allocate करने के लिए JVM जिम्मेदार है।

4.  मेमोरी स्पेस को डील करने के लिए JVM जिम्मेदार है।

2. JRE(Java Runtime Environment) in Hindi:-

JRE का मतलब जावा रनटाइम एनवायरनमेंट से है जो Runtime के दौरान एक वातावरण प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह JVM के कार्यान्वयन का कारण है इसमें Core Classes और विभिन्न अन्य फ़ाइलों के साथ संयोजन में सहायक Library का एक सेट होता है जो JVM द्वारा रनटाइम में उपयोग किए जाते हैं। JRE, JDK (Java Development Toolkit) का एक हिस्सा है, लेकिन इसे अलग से डाउनलोड किया जा सकता है।
JRE जावा Applications के विकास के लिए Software Tools का एक सेट है।

आपको अपने प्रोग्राम को Execute करने के लिए JRE की आवश्यकता है, जिसमें दो चीजें शामिल हैं:
1. JVM
2. JAVA Library

विस्तार से, JRE में विभिन्न घटक होते हैं; ये नीचे Listed हैं:

  1. जावा वेब स्टार्ट और जावा प्लग-इन।
  2. Users इंटरफ़ेस टूलकिट, जिसमें Abstract Window Toolkit(AWT), Swing, Image I/P / O/P, Accessibility, drag, and drop आदि शामिल हैं।
  3. अन्य विभिन्न बेस लाइब्रेरी जिसमें इनपुट / आउटपुट, एक्सटेंशन मैकेनिज्म, beans, JMX, JNI, नेटवर्किंग, ओवरराइड मैकेनिज्म आदि शामिल हैं।
  4. lang और util बेस लाइब्रेरी जिसमें lang और util, मैनेजमेंट, versioning, collections आदि शामिल हैं।
  5. Integration libraries, जिसमें इंटरफ़ेस डेफिनिशन लैंग्वेज (IDL), जावा डेटाबेस कनेक्टिविटी (JDBC), Java Naming and Directory Interface (JNDI), Remote Method Invocation (RMI). शामिल हैं।
what-is-jvm-jre-and-jdk-in-hindi

3. JDK(Java Developement Kit) in Hindi:-

JDK (JAVA SE DEVELOPMENT KIT) में संपूर्ण JRE (JAVA RUNTIME ENVIORNMENT) प्लस टूल, Debugging और monitoring जावा Appliaction के विकास के लिए उपकरण शामिल हैं। JDK जावा applications and applets को बनाने और चलाने के लिए आवश्यक है।

JDK उपकरण पांच श्रेणियों में विभाजित हैं:
  1.  Basic Tools
  2.  Remote Method Invocation (RMI) Tools
  3.  Internationalization Tools
  4.  Security Tools
  5.  Java IDL Tools
what-is-jvm-jre-and-jdk-in-hindi

Basic JDK Tool

ये उपकरण JDK की नींव हैं|


javac

जावा प्रोग्रामिंग भाषा के लिए javac कंपाइलर है; इसका उपयोग .java फ़ाइल को संकलित करने के लिए किया जाता है। यह एक क्लास फाइल बनाता है जिसे जावा कमांड का उपयोग करके चलाया जा सकता है। जब एक क्लास फ़ाइल बनाई गई है, जावा प्रोग्राम को चलाने के लिए जावा कमांड का उपयोग किया जा सकता है।

java

दोनों commond prompt का उपयोग करके चलते हैं। .Java जावा स्रोत फ़ाइलों के लिए विस्तार है जो सरल पाठ फ़ाइलें हैं। कोडिंग और इसे सहेजने के बाद, javac कंपाइलर .class फाइल्स बनाने के लिए मंगवाया जाता है। जैसे .class फाइलें बनती हैं, जावा प्रोग्राम को जावा प्रोग्राम चलाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।


javadoc जावा भाषा के लिए एक एपीआई प्रलेखन जनरेटर है, जो जावा स्रोत कोड से HTML प्रारूप में प्रलेखन उत्पन्न करता है।

appletviewer

एप्लेटव्यूअर चलाने और वेब ब्राउजर के बिना एप्लेट डिबग करने, जावा एप्लेट चलाने के लिए इसका स्टैंडअलोन कमांड-लाइन प्रोग्राम।

jar

jar(manage Java archive) एक जावा फ़ाइल या एक single compressed फ़ाइल में एकत्रित एप्लेट के लिए class, text, images and sound files को शामिल करने वाला एक पैकेज फ़ाइल प्रारूप है ।

Final Word -


तो दोस्तों आज मैंने आप सभी को  What is JVM, JRE and JDk  in Hindi ?  के बारे में बताया हूँ| तो दोस्तों मै आशा करता हूँ की आपको ये Post पसंद आई होगी। अगर आप को ये Post थोड़ी सी भी Useful/Helpful लगी हो Please Follow and Comment जरुर करे और इसे अपने दोस्तों के साथ Share करे! धन्यबाद|

1/Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post