What is a Digital Signature in Hindi | How can Digital Signature be ensured?

Hello friends !! I'm Anshu Singh, in this post we discuss What is a Digital Signature in Hindi | How can Digital Signature be ensured?. So, please read this post till the end to know more about it.

So, without any further delay, let's get started. 


What is a Digital Signature in Hindi | How can Digital Signature be ensured?


What is a Digital Signature in Hindi?


प्रतिदिन के Transaction को संचालित करने के लिए अधिक से अधिक लोग और संगठन कागजी दस्तावेजो के स्थान पर digital दस्तावेजो का उपयोग कर रहे हैं । कागजी दस्तावेजो पर निर्भरता को कम करके, हम पर्यावरण की सुरक्षा  कर रहे हैं और पृथ्वी के संसाधनो को बचा रहे हैं । 

Digital signature क्या है पूरी जानकारी हिंदी में ।

Digital दस्तावेज की मान्यता विश्वसनीयता के बारे में सुनिश्चितता प्रदान करके digital signature इस परिवर्तन का समर्थन करता हैं ।


कोई digital signature e-mail message macros या electronic दस्तावेजो जैसी digital जानकारी पर प्रमाणीकरण का एक electronic, encrypt किया गया स्टैम्प होता है । हस्ताक्षर  यह पुष्टि करता है कि जानकारी की उत्पति हस्ताक्षरकर्ता द्वारा की गई और परिवर्तित नही की गई है । 


अब थोडा सरकारी तंत्र समझ लेते हैं, पहले के certificates manual तरीके से तैयार किए जाते थे, जिनमे आवेदनकर्ता, आवेदन भरता था और उसमे जरुरी attachments लगता था और उसे कार्यालय में जमा करता था | 


फिर उसके आवेदन को जाँच के लिए  जाँच अधिकारी या कर्मचारी के पास भेजा जाता था, जाँच के स्तर इस बात पर निर्भर करते है कि आपने किस प्रकार के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया गया है । 


जाँच होने के उपरांत यह certificates कार्यालय मे वापस आता है और सक्षम अधिकारी द्वारा उसे  हस्ताक्षर कर आवेदनकर्ता को प्राप्त कराया जाता है । 


लेकिन अब ऐसा नही हैं अब समय है "E-Governance" का इस माध्याम से यह सारी प्रक्रिया बहुत ही सरल हो गई है, इसके माध्यम से सभी प्रकार के certificates एक Internet Portal के माध्याम से तैयार किए जाते हैं| 


अगर देखा जाए तो केवल आवेदन और तैयार प्रमाण पत्र को छोड़कर सारी प्रक्रिया पूरी तरह paper less है  यह पूरी तरह से certificates का digital रुप होता है । 


इसमे सारी जाँच प्रक्रिया Internet Portal पर ही होती है । इसमे सभी स्तर की जाँच प्रक्रिया में अधिकारी और कर्मचारियो द्वारा digital signature का प्रयोग किया जाता है । इन सभी प्रमाण पत्रो का स्तयापन भी portal के माध्यम से बडी आसानी से किया जा सकता है । 


Digital signature एक प्रकार का computer code होता है, इसका प्रयोग केवल अधिकृत व्यक्ति ही कर सकता हैं, जिसे उपयोग करने के लिए या तो user ID और password की आवश्यक्ता होती है, इसके अलावा कही-कही डोंगल का भी प्रयोग किया जाता है जो एक प्रकार की pendrive जैसी device होती  है । 


Digital signature केवल वही व्यक्ति कर पाएगा, जिसके पास यह दोनो चीजे हो । जैसे कागज के certificates पर manually sign किए जाते थे, वैसे ही electronic certificates पर digital signature किए जाते हैं । यह कानूनी तौर पर मान्य होते हैं । 


How can digital signature be ensured in Hindi? (डिजिटल सिग्नेचर किस प्रकार सुनिश्चित किया जा सकता है?)


Digital Signature सुनिश्चितता निम्न शर्ते  और परिभाषाएँ दर्शाती है कि आपको digital signature द्वारा कौन-सी सुनिश्चितताए प्रदान की जाती हैं ।


1) प्रामाणिकता- हस्ताक्षरकर्ता की हस्ताक्षरकर्ता के रुप में पुष्टि करना । 


2) एकीकरण- Digital रुप से हस्ताक्षरित किए जाने के बाद से सामग्री परिवर्तन नही की गई हैं या उससे छेड़छाड़ नहीं की गई है ।


3) गैर-अस्वीकरण - सभी पक्षों को हस्ताक्षरित सामग्री के स्रोत का प्रमाण देता है ।  अस्वीकरण, हस्ताक्षरकर्ता द्वारा हस्ताक्षरित सामग्री से किसी भी प्रकार के सम्बन्ध को अस्वीकार किए जाने को दर्शाता हैं | 


Read These Articles

1.  What are the Provisions in Act in Hindi | What do you mean by IT Act 2000 and 2008

2.  What is a Cyber Attack Hindi? What is Cyber Law?

3.  What do you Mean by Cyber Crime? | Elements of Cyber Crime?

4.  What is Network Security? | Principles of Data Security 

5.  How to Change in Local Security Policy And Edit in Domain Security Policy


इन सभी को सुनिश्चित करने के लिए, सामग्री निर्माता को निम्न मापदण्ड पुर्ण करने वाले हस्ताक्षर के उपयोग से सामग्री digital हस्ताक्षरित करना आवश्यक है । 


* Digital signature मान्य है, या नहीं । 

* Digital signature के साथ सम्बंध प्रमाणपत्र मौजूद है । 

* हस्ताक्षर  करने वाला व्यक्ति या  संगठन विश्वसनीय  है, या नहीं ।  


Final Word

I hope you like this post, What is a Digital Signature in Hindi | How can Digital Signature be ensured?. If you have any queries or suggestions, please asks us in the comment box, and don't forget to share with your friends, and join us for daily updates. 

Thank You..!! 

Tags:- What_is_digital_signature, digital_signature_kya_hai, digital_signature_in_hindi

0/Post a Comment/Comments

You are welcome to share your ideas with us in comments