Home Database Management System Characteristics of DBMS in Hindi

Characteristics of DBMS in Hindi

0

Hello friends!! Welcome to Equicklearning-Learn Anywhere में आपका बहुत-बहुत स्वागत है । मैं हु Anshu Singh, और आज के इस article में हम आपको बताने वाले है Characteristics of DBMS in Hindi. आज के इस post में हम विस्तार से ये जानेंगे कि Database Management System(DBMS) के characteristics कौन-कौन से है? तो आइये विस्तार से जानते इसके बारे में है ।

Characteristics of DBMS in Hindi

Characteristics of DBMS in Hindi

Database Management System(DBMS) के Characteristics निम्नलिखित है-

1- Data Independence


DBMS की एक और विशेषता ये है कि इसमें डेटा independent होता है। Database Management System में स्टोर किए गए डाटा का हर एक value एक दूसरे से स्वतंत्र और आत्मनिर्भर होना चाहिए जिससे कि यह कोई भी program data डाटा के किसी भी part का स्वतंत्रता पूर्वक उपयोग करने में सक्षम हो।

2- To store Data


DBMS यानी Database Management System किसी भी प्रकार के data को store करने में सक्षम होता है। यह जानकारी Store करने और Manage करने के लिए एक Server पर स्थापित Digital Repository का उपयोग करता है।Database Management System में केवल नाम और पते का डाटा ही नहीं बल्कि Actual दुनिया में मौजूद किसी भी प्रकार के data को store किया जा सकता हैं।

3- Data Inconsistency


Database में अलग-अलग स्थानों पर किसी एक ही तथ्य का अलग-अलग Value होना Data Inconsistency कहलाता है। इससे एक ही विषय पर दो अलग-अलग result प्राप्त हो सकते हैं। किसी भी डाटाबेस में डेटा incosistency नहीं होनी चाहिए इसलिए इसे डेटाबेस में Data Redundancy को रोककर data inconsistency को समाप्त किया जा सकता है ।

4- Backup and Recovery


Database कभी भी खराब होने जैसी समस्याएं आ सकती है। ऐसी स्थिति में अगर डाटा को Recover नहीं किया जा सका तो निश्चित रूप से नुकसान होगा। इसलिए डेटाबेस में बैकप और रिकवरी की विशेषता उपलब्ध होती है। DBMS में automatic backup और recovery प्रक्रिया शामिल हैं।

5- Data Integrity और Security


Database Management System(DBMS) में डाटा स्टोर होने से पहले उसकी Quality और Reliability को बढ़ाता है। DBMS कि security बहुत ही हाई लेवल की होनी चाहिए इसलिए यह डेटाबेस में Unauthorized Access के लिए data की सुरक्षा का प्रबन्ध होना चहिये । Data की सुरक्षा password लगाकर की जा सकती है । Database Management System का उपयोग Data की security प्रदान करता है।

6- Low Data Redundancy


Database Management System किसी भी प्रकार के डाटा को normal तरीके से स्टोर करने के नियमों का पालन करती है जिस कारण Data Redundancy अर्थात डाटा का डुप्लीकेशन (Duplication) होने की संभावना कम हो जाता है। DBMS की सबसे बड़ी विशेषता से है कि इसमें Data redundancy को control किया जा सकता है।

7- Privacy of Date


Database में डाटा की गोपनीयता बनाए रखने के लिए यह निर्धारित किया जाता है कि कौन किस data को किस सीमा तक देख सकता है या परिवर्तित (Modify) कर सकता है। इस प्रकार किसी महत्वपूर्ण या व्यक्तिगत data की गोपनीयता (Privacy) सुनिश्चित की जाती है।

8- यह डेटा को manipulate करने वाली प्रक्रिया का एक clear और Logical दृष्टिकोण प्रदान कर सकता है। DBMS उपयोग data के manipulation और processing का समर्थन करने के लिए किया जाता है। DBMS में प्रोसेसिंग की गति अच्छी है।

Final Word

Friends आज आपने इस post में पढा कि Characterstics of DBMS in Hindi तो दोस्तो मुझे उम्मिद है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे सवालो के जवाब मिल गयेे होगे । और आप ये अच्छे सेे समझ गये होंगे कि DBMS के कौन-कौन से characteristics है?

हमारी ये पुरी कोशिश रहती है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे doubts clear हो गये होंगे । फिर भी अगर आपकि कोई query या suggestion है तो हमे comment box में जरुर बताये । साथ ही आप हमसे social media के through भी जुड सकते है ।

Friends मुझे ये पुरी उम्मिद है कि आपको ये post जरुर पसंद आयी होगी । अगर पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तो के साथ share करना ना भुले । ताकि उन्हे भी ये जानकारी मिले । तथा इसे subscribe जरुर कर ले ताकि आप तक हमारे latest notifications मिलती रहे ।

STAY HEALTHY, BE POSITIVE

Thank You!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here