spot_img

Authorization In DBMS in Hindi | Authorization क्या होता है?

spot_img

In this Post you know the Authorization in DBMS Hindi and also know about the database authorization and types of authorization.

Authorization In DBMS in Hindi

What is Authorization?

इन्हे जरुर पढे

Authorization वह permission होती है, जो किसी user, program या process को किसी object अथवा एक set of objects को access करने के लिए दी जाती है । किसी user को grant किए जाने वाले data access का प्रकार read-only अथवा read and write हो सकता है ।

Types of Authorization

Database के field में Authorization के निम्न्लिखित 4 types होते हैं-

1) Read Authorization

यह Authorization read करने की अनुमति प्रदान करता है, परंतु data को modify नही किया जा सकता है ।

2) Insert Authorization

यह Authorization नए data को insert करने की अनुमति प्रदान करता है, परंतु (मौजूदा) existing data को modify नही किया जा सकता है ।

3) Update Authorization

यह Authorization data को modify करने की अनुमति प्रदान करता है, परंतु data को delete नही किया जा सकता है ।

4) Delete Authorization

यह Authorization data को delete करने की अनुमति प्रदान करता है ।

Database Schema को modify करने के लिए Authorization के 4 types होते है-

1) Index Authorization

यह Authorization indices को create और delete करने की अनुमति प्रदान करता है ।

2) Resource Authorization

यह Authorization नए relations को create करने की अनुमति प्रदान करता है ।

3) Alteration Authorization

यह Authorization किसी relation में attributes को create और delete करने की अनुमति प्रदान करता है।

4) Drop Authorization

यह Authorization relations को delete करने की अनुमति प्रदान करता है ।

View Authorization

View की परिभाषा में प्रयोग किए गए relations पर कोई authorization दिए बिना ही user को views पर authorization प्रदान किया जाता है । Views की data को hide करने की योग्यता, system के उपयोग को simple बनाने और user को उनके job के आवश्यक data ही access करने की अनुमति प्रदान करके security को बधाने, दोनो ही रुपो में कार्य करती है ।

एक Relational-Level Security और View-Level Security के एक combination का प्रयोग user की आवश्यका के अनुरुप data निश्चित रुप से user के access को सीमित कर सकता है ।

create view cust_loan as (select branchname,customername)
from borrow,loan
where borrow.loan_number=loan.loan_number

जब Query Processor database में वास्तविक actual relations पर एक Query के रुप में परिणाम प्रस्तुत करता है, तो ऋण लेने वाले और ऋण के बारे में Query प्राप्त होती है ।

View की परिभाशा द्वारा Query processing के view को replace करने से पूर्ण क्लर्क की Query पर Authorization की जाच की जानी चाहिए ।

Final Word

Friends आज आपने इस post में पढा कि Database Authorization in Hindi, तो दोस्तो मुझे उम्मिद है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे सवालो के जवाब मिल गयेे होगे । और आप ये अच्छे सेे समझ गये होंगे कि Database Authorization क्या होता है?

हमारी ये पुरी कोशिश रहती है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे doubts clear हो गये होंगे । फिर भी अगर आपकि कोई query या suggestion है तो हमे comment box में जरुर बताये । साथ ही आप हमसे social media के through भी जुड सकते है ।

Friends मुझे ये पुरी उम्मिद है कि आपको ये post जरुर पसंद आयी होगी । अगर पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तो के साथ share करना ना भुले । ताकि उन्हे भी ये जानकारी मिले । तथा इसे subscribe जरुर कर ले ताकि आप तक हमारे latest notifications मिलती रहे ।

STAY HEALTHY

STAY POSITIVE!

Author's Choice

How to Write On-Page SEO Blog Post 2022?

Are you trying to find an on-page search engine optimization list to utilize for your blog posts and landing pages? Well, you have actually concerned...

How to Rank Higher On Google in 2022

Ranking on the primary page of Google transforms your business. There are unit three.5 billion searches created on Google on a daily basis, and you...

What is The Definition of E-Learning

What do you mean by E-Learning? E-Learning is learning that takes place in an associate degree electronically exciting atmosphere. Electronic learning is web-based principal employment,...

Popular Categories

spot_img
spot_img

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

x