Go Programming Language क्या है? Why learn Go Programming? | 2021

Go Programming:- यह पोस्ट Go Programming Language क्या है? Why learn Go Programming? से जुडी हर topic को कवर करता है। Golang या Go Programming Language एक वैधानिक-टाइप या सांख्यिकीय रूप और प्रक्रियात्मक Programming Language है, जिसमें C language के समान ही वाक्य रचना है।

2021: Go Programming Language क्या है? Why learn Go Programming?

Go Programming 2007 में Google पर रॉबर्ट ग्रिसेमर, रोब पाइक और केन थॉम्पसन द्वारा विकसित किया गया था। लेकिन उन्होंने इसे 2009 में एक Open Source Programming भाषा के रूप में लॉन्च किया| आप Golang में standard library, garbage collection, and dynamic-typing capability के साथ-साथ dynamic languages को समान रूप से environment पैटर्न अपनाने के लिए सहायता प्रदान करता है|

इन्हे भी पढे – R Programming क्या है?

Go Programming Language का नवीनतम संस्करण 1.13.1 on 3rd September 2019 को जारी किया गया है।

EquickLearning – What is Java & its Features in hindi(जावा और इसकी विशेषताएं क्या हैं)?

Why learn Go Programming?

इन्हे जरुर पढे

Go Programming को 10 नवंबर 2009 को एक नए System programming language के रूप में quick build times के साथ पेश किया गया था। Go Programming language की excellent tooling, elegant concurrency model और object-orientation के लिए unique approach ने समान रूप से compiled और scripting languages के developers का ध्यान आकर्षित किया है।

इन्हे भी पढे – What is OOPs Concept In Hindi ?

Go Programming आपको C/C++ जैसी high performance, जावा की तरह super efficient concurrency handling और code करने में Python/Perl जैसा मजा प्रदान करता है। Golang सीखने से, आप अन्य भाषाओं का उपयोग करते समय नए दृष्टिकोण प्राप्त करेंगे। उदाहरण के लिए, Go interfaces सीखना आपको Python and Ruby में duck types के लिए एक नई सराहना दे सकता है।

कई बाजारों में Go की मांग बढ़ रही है और यह भविष्य में भी बढ़ती रहेगी, इसलिए Go programmers की मांग भी बढ़ेगी, जो स्पष्ट रूप से इस भाषा के लिए अच्छे career की संभावनाओं को दिखाता है।

Havard University Courses and Certification | Top 9 Havard University and Microsoft Courses

  • Python: Go lang Programming की तुलना में इसका उपयोग करना आसान है लेकिन धीमा है।
  • JAVA: इसमें बहुत जटिल प्रकार की प्रणाली है।
  • C / C ++: इसका धीमा compilation समय के साथ-साथ जटिल प्रकार की प्रणाली भी है।
  • इसके अलावा, इन सभी भाषाओं को तब डिज़ाइन किया गया था जब multi-threading अनुप्रयोग दुर्लभ थे, इसलिए अत्यधिक स्केलेबल, समवर्ती और समानांतर अनुप्रयोगों के लिए बहुत प्रभावी नहीं थे।
  • Threading में 1 MB की खपत होती है जबकि Goroutine memory की 2KB की खपत करता है, इसलिए एक ही समय में, हमारे पास लाखों goroutine triggered हो सकते हैं।

Final Word

Friends आज आपने इस post में पढा कि Go Programming Language क्या है? तो दोस्तो मुझे पूरी उम्मीद है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे सवालो के जवाब मिल गये होंगे । और आप ये अच्छे से समझ गये होंगे कि Go Programming Language को क्यु पढा जाता है?

हमारी ये पुरी कोशिश रहती है कि आपको इस को पढने के बाद सरे सवालो के जवाब मिल जाये । फिर भी अगर आपकी कोई query या suggestions है तो आप हमसे निचे दिये गये comment box में पूछ सकते है । साथ ही आप हमसे social media के through भी जुड सकते है ।

Friends मुझे पूरी उम्मीद है कि ये post आपको पसंद आयी होगी । अगर पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरुर share करे ताकि वो भी इस post से वंचित ना रह जाये । वो भी ज्ञान का लाभ उथाये । तथा subscribe जरुर कर ले ताकि आप तक हमारे post की latest notification पहुचती रहे ।

STAY HEALTHY, BE POSITIVE

Thank You!!

EquickLearninghttps://www.equicklearning.com
I’m Anuj Dwivedi & I’m Studying Computer Science & Engineering Course. My age of 20 years. I belong to district Pratapgarh, Uttar Pradesh in India. I’m Share Basic and Professional Knowledge of Computer Science & Technology Related information. People and Student who are a beginner in Computer Technology they can follow my website Step by Step I always help him.

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Get in Touch

381FansLike
43FollowersFollow
52SubscribersSubscribe

Latest Posts

x