How to Fix “Blocked internet access” Problem? | In Hindi

Blocked internet access, Google Chrome या Opera और विंडोज Internet Explorer सहित किसी अन्य Web Browser का उपयोग करते समय उपयोगकर्ताओं द्वारा सामना की जाने वाली सबसे आम त्रुटियों में से एक है।

How to Fix “Blocked internet access” Problem? | In Hindi
Blocked internet access

एक लोकप्रिय मुद्दा होने के बावजूद, बहुत से लोग नहीं जानते कि यह समस्या क्यों उत्पन्न होती है और इससे कैसे निपटना है। इसलिए, इस लेख में, हम कुछ कारणों पर चर्चा करने जा रहे हैं कि आपकी Internet Access Blocked क्यों है और आप अपनी ऑनलाइन गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए इसे कैसे अनब्लॉक कर सकते हैं।

Also Read:  R Programming क्या है?

इससे पहले कि हम Blocked internet access के कारणों और समाधानों पर जाएं, इस तथ्य का उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि आपको हमेशा एक Internet सेवा का उपयोग करना चाहिए जो चार्टर स्पेक्ट्रम जैसे विश्वसनीय प्रदाता से आता है।

राष्ट्र में दूसरी सबसे बड़ी केबल सेवा होने के नाते, स्पेक्ट्रम इंटरनेट असीमित डेटा और एक पूर्ण सुरक्षा सूट के साथ आता है ताकि आपको सभी प्रकार के ऑनलाइन खतरों से सुरक्षित रखा जा सके। कहा जा रहा है कि, हमें अवरुद्ध इंटरनेट के कारणों और समाधानों के साथ शुरुआत करनी चाहिए।

Windows 10 में Blocked internet access के क्या कारण हैं?

1. Malware and Virus

Malware and Virus आपकी इंटरनेट और ब्राउज़र सेटिंग्स को बाधित कर सकते हैं, जिससे आपके लिए वर्ल्ड वाइड वेब तक पहुंचना असंभव हो जाता है। ऐसे वायरस USB या डाउनलोड की गई फ़ाइलों के माध्यम से आपके सिस्टम में प्रवेश कर सकते हैं, इसी लिये हमारा browser Blocked internet access message दिखाता है, यही वजह है कि इंटरनेट से सामग्री डाउनलोड करते समय या किसी अज्ञात USB को अपने कंप्यूटर में प्लग करते समय आपको बहुत सावधान रहना चाहिए।

2. Antivirus Software

Antivirus Software आमतौर पर एक inside फ़ायरवॉल के साथ आता है जो किसी भी संदिग्ध गतिविधि का पता लगाने पर स्वचालित रूप से Internet Access को Block कर देता है। इसलिए, अपने Internet को फिर से कनेक्ट करने से पहले अपने कंप्यूटर पर एक सुरक्षा जांच चलाएं।

3. Network Driver

आपके नेटवर्क के साथ कोई समस्या हो सकती है, जिससे internet Blocked भी हो सकता है। इसके अलावा, यदि आप अपने कार्यालय, स्कूल या विश्वविद्यालय की तरह एक सार्वजनिक नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं, तो व्यवस्थापक कुछ वेबसाइटों तक पहुंच को प्रतिबंधित कर सकता है। ऐसी स्थिति में, समस्या को हल करने का सबसे अच्छा तरीका असाइन किए गए प्राधिकरण से संपर्क करना होगा।

Also Read:  What is LIC and LIC Plan क्या है?

यदि आपका Internet Access Blocked है, तो क्या करें?

1. अपने कंप्यूटर को Restart करे

जब आप इंटरनेट का उपयोग करने में असमर्थ होते हैं, तो सबसे पहली बात यह है कि आपको अपने Computer को पुनरारंभ करना चाहिए। यह थोड़ा सरल लग सकता है, लेकिन reboot करने से आपकी मशीन में कई समस्याएँ और गड़बड़ियाँ हल हो सकती हैं।

उदाहरण के लिए, जब आप कंप्यूटर को पुनरारंभ करते हैं, तो यह स्वचालित रूप से पहले से लंबित फर्मवेयर को अपडेट करता है। इसके अतिरिक्त, मशीन अपने कैश को साफ करती है और इसकी मेमोरी को रीफ्रेश करती है ताकि आप अधिक कुशलता से और प्रभावी ढंग से काम कर सकें। एक बार जब आपका कंप्यूटर तैयार हो जाता है, तो वेब ब्राउज़र खोलें और जांचें कि क्या इंटरनेट सुलभ है। यदि नहीं, तो अगले चरण पर जाएँ।

यह भी देखे

2. अपने Internet Modem को Reboot करे

अपने Modem और Router को Reboot करने के लिए, बस विद्युत तारों से केबल तारों को अनप्लग करें और विद्युत कनेक्शन में वापस प्लग करने से पहले लगभग पांच मिनट तक प्रतीक्षा करें। आपके कंप्यूटर की तरह, मॉडेम और राउटर भी डेटा प्राप्त करते हैं, जो एक कैश बनाता है जिसे कभी-कभी ताज़ा और साफ़ करने की आवश्यकता होती है। केबल तारों को फिर से जोड़ने के बाद, मॉडेम पर रोशनी की जांच करें। यदि सभी लाइटें सामान्य प्रतीत होती हैं, तो प्रदाता के अंत से कोई समस्या नहीं है।

3. Antivirus को Disable करें

चूंकि Antivirus सॉफ़्टवेयर में एक अंतर्निहित फ़ायरवॉल होता है, वे संदिग्ध गतिविधि का पता लगाने पर स्वचालित रूप से इंटरनेट तक पहुंच को रोकते हैं। इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका इंटरनेट काम कर रहा है, Antivirus सॉफ़्टवेयर को कुछ मिनटों के लिए अक्षम करें और जांचें कि क्या आपके वेब ब्राउज़र पर त्रुटि हुई है। यदि नहीं, तो प्रयास करते रहें क्योंकि आपको एक समाधान मिल सकता है जो काम करता है।

4. Third-party Extensions को निष्क्रिय करें

कभी-कभी, Browser extension भी Internet Access Blocked का कारण बनते हैं। इसलिए, अपने वेब Browser पर उन सभी एक्सटेंशन को disable करें जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं। अपने Google Chrome पर अनचाहे एक्सटेंशन को निष्क्रिय करने के लिए, बस अपने ब्राउज़र विंडो के ऊपरी दाईं ओर स्थित तीन डॉट्स पर जाएं, More Tools पर जाएँ, और एक्सटेंशन चुनें। आपको अपने ब्राउज़र पर सभी एक्सटेंशन स्थापित दिखाई देंगे। उन लोगों को सावधानी से जांचें जो आप उपयोग नहीं करते हैं और उन्हें अपनी मशीन से हटा दें। उसके बाद, अपने वेब पेज को रिफ्रेश करें और इंटरनेट से फिर से कनेक्ट करें।

Final Words

तो दोस्तों आज मैंने आप को बताया की Blocked internet access जैसी Problems कु आती हैं और इसे आप कैसे Fix कर सकते हैं| मुझे आशा हैं की आप को यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आप की प्रॉब्लम solve हो गयी होगी|

लेकिन अगर आप को कोई भी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा हैं तो हमे comment कर के अपने परेशानी के बारे में बताये हम आपकी Problem को जरुर से Solve करने की कोशिस करेंगे|

आर्टिकल को पूरा पढने के लिए आप सभी का धन्यवाद…आपका दिन शुभ हो|

- Advertisement -
spot_img
Avatar of EquickLearning
EquickLearninghttps://www.equicklearning.com
I’m Anuj Dwivedi & I’m Studying Computer Science & Engineering Course. My age of 20 years. I belong to district Pratapgarh, Uttar Pradesh in India. I’m Share Basic and Professional Knowledge of Computer Science & Technology Related information. People and Student who are a beginner in Computer Technology they can follow my website Step by Step I always help him.

Get in Touch

424FansLike
42FollowersFollow
52SubscribersSubscribe
VPS  Hosting

Latest Posts

x