JPEG full form क्या होता है? और JPEG क्या है?

JPEG full form क्या है:- नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं JPEG का full form क्या है और इसी प्रकार के और भी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट के माध्यम से हम अब तक पर पहुंचाने का प्रयत्न करेंगे तो आइए बिना किसी देरी के समझते हैं JPEG full from क्या है? तो मित्रो चलिए शुरू करते हैं।

Go here and know More 👉✔ BA Course Full Form और BA क्या होता है?

JPEG full form क्या है

Joint Photographic Expert Group

इस Format को बनाने वाले group को सन 1986 में Form किया गया था और ये ये बहुत ही convenient होता है ।।

JPEG क्या है?

तो सबसे पहले मित्रों मैं आपको अस्पष्ट रुप में बताना चाहूंगा कि JPEG का Full Form Joint Photographic Expert Group होती है जो कि मनुष्य द्वारा ग्राफिक इमेज को कंप्रेसिंग करने के तौर पर यूज किया जाता है और अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन IEC का एक संयुक्त कार्यकारी समूह और संयुक्त फोटोग्राफिक विशेषज्ञ समूह अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन ISO है।

Go here and know More 👉✔ DBMS क्या है 

इस का प्रयोग से आपका फोटो का आकार 5 परसेंट तक कम हो जाता है और इस तरीके से आपके कंप्रेसिंग के दौरान कुछ जानकारियां भी गायब हो सकती हैं आमतौर पर या एक डिजिटल इमेज को कंप्रेस करने में USE किया जाता है और मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इसका प्रयोग करने पर आपको फाइल एक्सटेंशंस के साथ-साथ यूज करना होगा जैसे कि .jpg या .jpeg. है।

Go here and know More 👉✔ How to add Group in Windows Server 2003? |

दोस्तों मैं आपसे एक बताना चाहूंगा कि आपको ज्यादातर इसका उपयोग फोटो भेजने के लिए किया जाता है क्योंकि यह यह 65535×65535 Pixel के अधिकतम Image Size का समर्थन करता है और मै आपको बताना चाहूंगा कि यह File Suffix .jpg के साथ World Wide Web पर JPEG File Format Support को भी करता है।

Go here and know More 👉✔ BA Course Full-Form और BA क्या होता है?

Photos और Drawing पर इसका File Compression का Algorithm Realistic Scenes अच्छे से काम करता है और वही बात करें अगर हम JPEG Sharp Textual और Iconic Graphics तो कभी कभी कबार अच्छे से काम नहीं कर पाता है TIFF, GIF, PNG और Raw Image Format पर चित्र अच्छे बेहतर रूप में काम करते हैं।।

Go here and know More 👉✔ What are Provisions in Act in Hindi

दोस्तों इस के यूज़ के लिए आपको हाई इमेज क्वालिटी लेना होगा और JPEG 16 मिलियन कलर्स को बहुत ही अच्छे ढंग से सपोर्ट करता है लेकिन मैं आपको आपके जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि इसके कुछ एडवांटेज और डिसएडवांटेज भी होते हैं जैसे कि अगर आपको इमेज कंप्रेस करते हैं तो पुराने मुकाबले में यह वाला इमेज का साइज और क्वालिटी डाउन हो जाता है और ये आपको पता होना चाहिए कि इसका Line Drawing, Simple Cartoon, Letters or Simple Graphics पर अच्छी तरह से काम नहीं करता।।

Go here and know More 👉✔ Generations of computer in Hindi | History of Computer in Hindi

आपने अक्सर सुना होगा कि कुछ लोग अपने मुख से जेपीजी बोलते हैं तो कुछ लोग अपने मुख से JPEG बोलते हैं लेकिन मैं आपको क्लियर करना चाहूंगा कि JPG और JPEG में कोई फर्क किया अंतर नहीं है और JPEG Images को Share, Store और Show करने में किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है अब हम आपको नीचे इस की महत्वपूर्ण कुछ विशेषताएं बताते हैं।

Go here and know More 👉✔ FAT32 and NTFS file system in Hindi

JPEG की महत्वपूर्ण विशेषताएं

१)- अगर आप चाहे तो इसे कई प्रारूपों में परिवर्तित कर सकते हैं।।
२)- क्या आपको पता है कि इसमें JPEG Scheme मे 29 अलग-अलग कोडिंग प्रक्रियाएं है

३)- मैं आप सभी को बताना चाहूंगा कि JPEG संयुक्त फोटोग्राफिक विशेषज्ञ समूह द्वारा विकसित किया गया था

४)-इसJPEG के File Format ISO Standard 10918 मे Specified का कार्य किया गया है

Go here and know More 👉✔ What is LIC and LIC Plan क्या है?

५)-JPEG Format के लिए अधिकतर उपयोग किए गए एक्सटेंशन आपके सामने है- .jpeg, .jpg, .jpe, .jif, JFIF।।

६)- मुझे इसका सबसे मजेदार बात यह लगा कि JPEG एक Image को Byte की एक धारा में Compress करता है।।

७)-और अगर आप चाहे तो Image को दुबारा या वापस भी Decompress कर सकता है.

Go here and know More 👉✔ Shadow Copy Configure and DFS Environment in Windows Server in Hindi

Final Word

मैंने इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को JPEG और JPEG full form क्या है से संबंधित जानकारी दी है मुझे उम्मीद है कि आपको यह जरूर पसंद आए होगी और यह कि JPEG और JPEG full form क्या है हिंदी के साथ साथ इतना जानकारी शायद आपको दूसरे इंटरनेट पर ना मिले और आपको एक ही पोस्ट में इतना सारा जानकारी प्राप्त हो गया है इससे आपका समय की बचत और साथ-साथ आपको ढेर सारी जानकारी प्राप्त हुई है।।

हमारी ये पुरी कोशिश रहती है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे doubts clear हो गये होंगे ।

फिर भी अगर आपकि कोई query या suggestion है तो हमे comment box में जरुर बताये । साथ ही आप हमसे social media के through भी जुड सकते है ।

अगर अभी आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट या प्रश्न हो तो आप हमें जरूर कमेंट करें हम उसका जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।।

EquickLearninghttps://www.equicklearning.com
I’m Anuj Dwivedi & I’m Studying Computer Science & Engineering Course. My age of 20 years. I belong to district Pratapgarh, Uttar Pradesh in India. I’m Share Basic and Professional Knowledge of Computer Science & Technology Related information. People and Student who are a beginner in Computer Technology they can follow my website Step by Step I always help him.

Get in Touch

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

Get in Touch

381FansLike
43FollowersFollow
52SubscribersSubscribe

Latest Posts

x