PHP Compiler – Best PHP Compiler in 2021 for Beginners

spot_img

Introduction of PHP Compiler

PHP Compiler:- विभिन्न प्रकार के Application को Develop करने के लिए Programming Languages का Use किया जाता है। जब हम किसी Application को चलाते हैं, तो System में एक Program बैठा होता है, जो यह समझता है कि Code क्या Communicate करना चाहता है, और फिर यह Application को उसी के According Present करता है, तो इस Program को Compiler या Interpreter कहा जाता है।

Image optimization and Compression: the ultimate guide

Compiler को एक विशेष प्रकार के Program के रूप में Define किया जाता है, जो High Level या Medium Level की Language में लिखे गए Code को Machine language में Convert करता है, ताकि Processor इसे समझ सके। सभी Programming Language के लिए एक अलग-अलग Compiler होता है।

Simple Language मे कहे तो- Programming Language को Machine Language(Binary Code) में Convert करने का काम  Compiler करता है।

PHP Compiler -  Best PHP Compiler in 2021 for Beginners
Best PHP Compiler in 2021 for Beginners

What is PHP Compiler?

PHP Compiler एक विशेष प्रकार का Software Program होता है, जो  PHP Statement को Machine Language में बदल देता है, ताकि इसे System के Processor द्वारा समझा जा सके। किसी भी System का Processor केवल Binary Code को समझता है, जिसका अर्थ है कि Compiler High level Language को Binary Code में Convert करता है, ताकि इसे Processor द्वारा समझा जा सके।

Compiler के बिना कोई भी Program useless है। Program को Edit करने और चलाने के लिए एक Complete Platform Provide करने वाले सभी IDE(Integrated Development Environment) में Compiler Involve होते है, जो इसमें लिखे गए Program को Machine level की Language में Compile करता है।

Compiler की भूमिका केवल Code को Machine level की Language में Convert करना ही नहीं है, बल्कि यह सुनिश्चित करने के लिए भी है कि Program में लिखे गए Statement मे कोई Error तो नही है। जब Error Check किया जाता है, तो Compiler यह सुनिश्चित करता है कि Program Syntax के According Predefined Keyword का Proper Use किया है।

Learn Best Android Tutorials

जब Compiler को Error मिलता है, तो यह Error के बारे में Short Description Provide करके Developer को इसके बारे में बताता है। Error में, यह उस Row Number को भी दिखाता है, जिस Row में Problem हो रही है। Compiler Code को Binary Code में बदलने देने के लिए Error को Solve करना  पड़ता है, जिसे Processor द्वारा समझा जा सकता है।

Zend Engine PHP Compiler

Zend Engine PHP Compiler एक विशेष प्रकार का Compiler है, जो PHP Program को Compile करने के लिए एक Platform प्रदान करता है, और Runtime Engine भी प्रदान करता है। इसे एक विशेष प्रकार के Program के रूप में भी माना जा सकता है। जो PHP Programming Language में लिखे गए Code को Compile और Present करने, and Complete Solution Provide करने के लिए लिखा गया है।

यह Program “Andi Gutmans and Zeev Suraski “ द्वारा Develop किया गया है, जिन्होंने बाद में Zend Technologies नाम की Company की स्थापना की। यह उसी तरह से काम करता है जैसे Compiler, PHP Script के Execution की Service के लिए इस Program को Server Side में Post किया जाता है, जिसे Client को भेजा जाना है, यहां से Script Run Request उत्पन्न हुआ था।

Zend Engine का कार्य बहुत Simple है सामान्य शब्दों में कहे तो – PHP Code को Machine Level की Language में बदल दिया जाता है जिसे बाद में Processor द्वारा Process किया जाता है। लेकिन Zend Compiler के साथ काम करते समय, PHP Script Zend Opcodes में बदल जाती है। Opcodes तब Return किया जाता है, जब HTML Page की Generation अंततः Client को दी जाती है।

यह Simple तरीके से काम करता है, और सामान्य Compiler की तुलना में ज्यादा Facility Provide करता है। Zend Engine Runtime Engine भी प्रदान करता है, जो User को Program के साथ काम करने देता है।लेकिन पूरी Compile Process शुरू करने से पहले PHP Script को Memory में Load करना पडता है। Zend Engine Compile के लिए Platform Provide करता है।

अन्य PHP Compiler Program पर Zend Engine को Priority देने का कारण इसके द्वारा प्रदान की जाने वाली अतिरिक्त Working Capacity है। कोई भी Compiler Program को वास्तविक रूप से चलाने में सहायता नहीं करता है, लेकिन Zend Engine द्वारा प्रदान किया गया Runtime Engine हमें Application को चलाने में भी Help करता है।

इसके अलावा, यह Zend Technology द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता भी करता है। HTML Zend Opcodes का Use करके उत्पन्न होता है, जहां PHP का उपयोग करके उत्पन्न Output को HTML के साथ जोड़ा जाता है ताकि User को Output सरल और समझने योग्य रूप में प्राप्त हो सके। आखिरकार, Client या Web Browser जिसने Script चलाने का Request शुरू किया है, उसे Output के साथ Satisfy किया जाता है, और यह सब Zend Engine का Use करके होता है।

आपने जिस Local Server में Compiler का Use किया है, वह उसी में Inbuilt आता है। वे सिर्फ Code Compile करते हैं और Application को Submit करने के लिए Processor को Compile File को Handle करने देते हैं।

सभी Programming Languages का अपना Compiler होता है, जो उस विशेष Programming Language पर लिखे गए Code को समझ सकता है। Program File को Compile करने के लिए Compiler द्वारा लिया गया समय इसके Size पर Depend करता है। यदि यह एक बड़ी File है, या Code की Line बहुत अधिक है तो उस स्थिति में Compiler Other Program की तुलना मे अधिक Time लेगा।

List of Compiler

  1. Turbo c++
  2. gcc
  3. gmcs
  4. go
  5. HotSpot
  6. node
  7. kotlin
  8. php
  9. python
  10. ruby

Author's Choice

Precisely what is the Best Antivirus Software?

It is hard to determine which is the best malware software, but if it's a Windows user...

Greatest Antiviruses Just for PC Gamers

One of the most critical factors for choosing the very best antivirus https://tech2gether.org/activating-avast-with-license-key for PERSONAL COMPUTER gamers certainly is the level...

Greatest Free VPN For Firestick

If you are looking for that free VPN for your Firestick, you can find some terrific options with regards to streaming. You may...

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here