Router क्या होता है? Router कैसे काम करता है?

Router क्या होता है?:- Hello friends!! Welcome to Equicklearning-Learn Anywhere में आपका बहुत-बहुत स्वागत है । मैं हु Anshu Singh, और आज के इस article में हम आपको बताने वाले है Router क्या होता है? और Router कैसे काम करता है? आप चाहे student हो या कुछ काम करते हो आज internet कि सुविधा सबके लिए उपलब्ध है तथा यह बहुत जरूरी भी हो गया है और ऐसे में Router क्या होता है? यह आपको पता होना बेहद जरूरी हो जाता है, internet को हम हमेशा और हर जगह पाना चाहते है।

Router क्या होता है? Router कैसे काम करता है?

Python Foundation with Data Structures and Algorithms | Premium Course completely FREE

Internet इतना जरूरी हो गया है कि बिना इसके हम future कि कल्पना भी नहीं कर सकते हलांकि पहले ऐसा नहीं हुआ करता था लेकिन धीरे धीरे समय बदलता गया तथा अब internet कई झेत्रो में हमारी मदद करता है।

Table of Contents

    आजकल हर किसी के पास computer उपलब्ध होता ही है और इसके साथ ही internet computer तक पहुंचने के कई सारे रास्ते भी आ गए है उसी में सबसे अच्छा तरीका है router, आज के समय में यह device इतना जरूरी हो गया है कि बिना इसके एक से अधिक computer एक साथ जोड़ ही नहीं सकते।

    इसलिए Router क्या है तथा Router किस तरह काम करता है इस पोस्ट में हम यही बताने वाले है मुझे पूरी उम्मीद है आज का यह आर्टिकल आपको जरूर कुछ नया सिखाएगा।

    Internship at DigiLocker | Government of INDIA | Serving to the Citizens of India

    Router क्या होता है?

    राउट(Router) एक ऐसा device है जिसकी मदद से एक से ज्यादा कंप्यूटर को आपस में connect किया जा सकता है जैसे अगर आपके पास कई सारे computer है तथा सभी में internet और file share करना चाहते है तो यह काम router से ही संभव है।

    Market में बहुत तरह के router उपलब्ध है लेकिन एक सही और बेहतर router आपको बहुत अच्छी इंटरनेट speed दे सकता है इसके ही साथ इंटरनेट कि स्पीड को constant रखता है जिससे आपको हमेशा एक जैसी स्पीड मिलती है।

    Router कैसे काम करता है?

    आपके घर मे जितने भी डिवाइस होते है computer, phone, laptop, printer, smart tv यह सभी के साथ बड़ी आसानी से कनेक्ट होकर सभी में एक जैसा ही
    इंटरनेट देता है। आपको बता दें कि router अकेला इंटरेनट provide नहीं करवा सकता।

    इसके लिए पहले आपको एक modem लगाना होगा फिर मॉडम से Router को कनैक्ट करना होगा इसके बाद आप router से कई सारे नेटवर्क को जोड़ सकते हो, राउटर खुद इंटरनेट नहीं दे सकता, राउटर सिर्फ इसलिए बनाया गया की एक ही नेटवर्क में कई सारे computer को जोड़ा जा सके।

    सबसे पहले मॉडम कनेक्ट करते है फिर राउटर को उसमे कनेक्ट करते है इसके बाद Router को बाकी सारे नेटवर्क से जोड़ते है, तो यहां मॉडम से आने वाले नेटवर्क को राउटर अपने पास रख लेता है तथा उसको डिजिटल में convert करके जितने भी नेटवर्क उससे जुड़े है उनमें वह information भेजना start कर देता है।

    आपके मन मे सवाल रहा होगा कि यह काम तो modem भी बखूबी कर सकता है फिर राउटर क्यों लगाते है, आपको बता दें कि modem computer से निकलने वाले digital signal को analog में बदल कर और सिर्फ एक ही कंप्यूटर में इंटरनेट कि सेवा देता है लेकिन router एक समय पर कई सारे network से आसानी से जुड़ सकता है।

    CISOs struggle to keep up with MITRE ATT&CK framework

    Modem Router से अलग कैसे होता है?

    अगर मैं आपसे पूछूं कि आपके पास इंटरनेट कैसे पहुचता है तो आपका जवाब होगा सिम कि माध्यम से जिसमे cellular network होता है ठीक इसी तरह कंप्यूटर में internet पहुंचने के लिए modem का सहारा लिया जाता है।

    Modem का काम इतना है कि आपके इंटरनेट service provide से internet आपके घर तक पहुंचना और यह सारा काम analog signal से किया जाता है। Internet service provider cable को आपके घर तक बिछा देते है और modem से कनेक्ट कर देते है यह केबल सिर्फ analog signal को समझते है।

    इसलिए मॉडम को लगाया जाता है ताकि Internet service provider जो इंटरनेट देते है वह cable कि मदद से आपके modem तक पहुंच जाते है इसके बाद modem उन्हे digital में बदल कर कंप्यूटर में देता है जिससे computer में internet चल पाता है।

    Modem router से इसलिए अलग है कि router modem के बिना कुछ नहीं कर सकता, बिना modem के router सभी कंप्यूटर को एक साथ जोड़ तो सकता है लेकिन इंटरनेट नहीं दे सकता इसलिए पहले modem को लगाया जाता है ताकि internet router राउटर में जाकर सभी कंप्यूटर तक पहुंच सके।

    Router कितने प्रकार के होते है?

    हालांकि मॉडम में इतने ज्यादा प्रकार नहीं होते लेकिन आज कल router कई सारे अलग अलग प्रकार के देखने को मिलते है जैसे wireless, wire route आदि, तो चलिए अब जान लेते है राउटर(Router) कितने प्रकार के होते है?

    What is a backup audit and why do we need them?

    1. Wired Router

    वायर वाले router को directly किसी भी device में कनेक्ट किया जा सकता है इसमें एक ethernet port होता है जिसे पहले सबसे modem से connect किया जाता है इसके बाद जिस भी डिवाइस में इंटरनेट कि सेवा चाहिए उस कंप्यूटर को ethernet cable कि मदद से router में जोड़ दिया जाता है।

    बस इतना ही करना होता है इसके बाद router से जितने भी device जुड़े होंगे सभी में एक जैसा internet पहुंचना शुरू हो जाएगा।

    Read Here ✔👉What is the Installation of Windows Server 2003 in Hindi?

    Read Here ✔👉 Webcam क्या होते है in Hindi? | तथा Webcam कितने प्रकार के होते हैं?

    Read Here ✔👉 What is the Installation of Windows Server 2003 in Hindi?

    2. Wireless Router

    Wireless Router को सबसे पहले directly modem से जोड़ दिया जाता है इसके बाद राउटर एक wifi connection बना लेता है जिससे data आसानी से एक जगह से दूसरी जगह transmit होना शुरू हो जाता है।

    जैसे हम अपने फोन को wifi से जोड़ते है ठीक उसी तरह इसमें जुड़ने के लिए आपको वाईफाई को चालू करना है और इसके बाद connect होकर आप internet का मजा उठा पाएंगे। आजकल wireless router ही लोग ज्यादा पसंद करते है क्यूंकि इसमें router एक network बना लेता है, और बस हमे उसमे उड़ना होता है इसके वायर का झंझट नहीं होता बस इसे modem से connect करो और router काम करने के किए तैयार हो जाता है।

    Final Word

    दोस्तो अब मुझे उम्मीद है कि Router क्या होता है? और राउटर(Router) कैसे काम करता है? यह आपको काफी अच्छे से समझ में आ गया होगा, भले ही यह article छोटा हो लेकिन आज के समय में अगर आप इंटरनेट चलाते है तो यह आपको जरूर पता होना चाहिए।

    उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आप समझ गए होंगे कि आपको router लगाना है या modem, चलिए मैं आपको बताता है कि आपको राउटर लगाना चाहिए या मॉडम।

    अगर आपके पास एक computer है तो modem तथा एक से ज्यादा कंप्यूटर है तो राउटर, उम्मीद है अब यह दिक्कत नहीं दूर हो गई होगी, यह पोस्ट अपने सभी दोस्तो को भेज सकते है क्यूंकि इंटरनेट के बारे में सभी को जरूर पता होना चाहिए। इसके ही साथ आप हमसे सोशल मीडिया पर भी कनेक्ट हो सकते हो।

    STAY HEALTHY STAY HAPPY

    Thank You!!

    - Advertisement -
    spot_img
    Avatar of EquickLearning
    EquickLearninghttps://www.equicklearning.com
    I’m Anuj Dwivedi & I’m Studying Computer Science & Engineering Course. My age of 20 years. I belong to district Pratapgarh, Uttar Pradesh in India. I’m Share Basic and Professional Knowledge of Computer Science & Technology Related information. People and Student who are a beginner in Computer Technology they can follow my website Step by Step I always help him.

    Get in Touch

    427FansLike
    42FollowersFollow
    52SubscribersSubscribe

    Latest Posts