spot_img

Types of Loop in PHP in Hindi | PHP में Loop कितने प्रकार के होते हैं

spot_img

 Loop का use एक ही Code को बार-बार Execute करने के लिए किया जाता है, जब तक Condition पूरी न हो जाए। समय और प्रयास को बचाने के लिए एक Program के भीतर दोहराए जाने वाले कार्य को Automatic Repetitive करने के लिये हम Loop चलाते है।


एक ही Statement को एक से अधिक बार Print करने के लिये Loop का Use किया जाता है।” loop का Use सभी programming language मे किया जाता है।

Loop को 3 parts में divide किया गया है

1 initialization
2 Condition
3 increment/decrement

1: initialization

initialization का मतलब loop को start करना होता है, loop start करने के लिए एक variable मे value Assign करते है, जहाँ से हमे loop चलाना होता है।

Types of Loop in php

2: Condition

Condition में जो loop की initialization है जिस variable से उसमे हम condition लगाते है, और condition के दो ही result हो सकते है। (Ture, False) अगर जो condition false होती है वो loop के अंदर नही आती बाहर चली जाती है, क्योंकि false में loop बंद हो जाता है (out of loop)। और अगर condition true हो जाती है वो loop के अंदर आयेगा और उसमे हमे जितनी भी statement लिखे गये है वह उसे print करेगा और तब तक करेगा जब तक condition false नही हो जाती है।

3: Increment/Decrement

Increment का मतलब loop को आगे चलाना है, इसमे loop पहले condition के side पर आयेगा और condition check करेगा और अगर condition true हो जाती है तो वह फिर loop के अंदर आ जायेगा और फिर statement को print करेगा और फिर से increment करेगा फिर से condition check होगी और यैसे ही loop तब तक चलेगा, जब तक हमारी condition false नही हो जाती।

दुसरे शब्दो मे कहे तो-
increment का मतलब होता है, value को जोडना, मान लिजिए आपने initialize करते समय variable को एक value दी जाती है, मान लिजिए आपको एक उसके ऊपर वाली value print करना है तो वहा हम increment करेंगे।
और अगर initialize करते समय आपने बडी value दी है, लेकिन उसे छोटी value पर ले जाना है, कहने का ये मतलब है loop उल्टा चलाना है तो आपको decrement करना होगा ।

Types of Loop in PHP

  1. while loop
  2. do/while loop
  3. for loop
  4. forEach

1: while loop

while Loop Code के एक Block को Execute करता है जब तक दी गयी Condition True नहीं हो जाती है।

while(condition)
{
   while(condition)
   {
      statement(s);
      increment/decrements;
   }
    statement(s);
     increment/decrement;
}
<?php
  $a=1;
while($a<=20){
echo "Hello equicklearning>";
  $a++/$a--;
}
  ?>

2: Do while loop

do while loop में पहले condition check नही होता है, सबसे पहले statement print होता है उसके बाद increment decrement होगा, do while loop में condition check होती है और यह condition तब तक चलेगा जब तक condition false नही हो जाती है।

do
{
  statement(s);
  increment/decrement;
  do
  {
     statement(s);
  increment/decrement; 
  }while(condition);
}while(condition);
<?php
$a=1;
do{
echo "Hello equicklearning";
$a++/$a--;
}while($a<=10)
?>

3: For loop

for loop में केवल एक ही line लिखनी पडती है, लेकिन while loop में 3 line लिखनी पडती थी, सबसे पहले initialization;………….) इसलिए ये world मे ज्यादा Popular है, ये while loop और do while loop से ज्यादा use किया जाता है।

for(Initialization Condition Increment/Decrement){
  code to be executed;
}

4: Nested Loop

nested loop php की कोई new command नही है ये केवल LOOPS को use करने का बस new trick है एक से ज्यादा loop को अगर एक साथ चलाना हो तो हम nested loop का use करते है।

for($a=1;$a<10;$a++){
for($a=1;$a<10;$a++){
statement
}
}
<?php
for($a=1;$a<100;$a=%a+10){
for($a=$a;$b<$a+10;$b++){
echo $b."";
}
echo"<br>";
}
?>

 

Author's Choice

What is The Definition of E-Learning

What do you mean by E-Learning? E-Learning is learning that takes place in an associate degree electronically exciting atmosphere. Electronic learning is web-based principal employment,...

Decision Control Statements in C Language

Decision Control Statements in C Language Decision statement दी गई condition की जांच करता है और फिर अपने sub block को execute करता है। decision...

Super Keyword in Java in Hindi

Super Keyword in Java in Hindi Java के अंतर्गत Super Keyword एक reference variable है, जिसका प्रयोग parent class का उल्लेख अथवा Refer करने के...

Popular Categories

spot_img
spot_img

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

x