Variable क्या होता है? । What is Variable in Hindi?

Variable क्या होता है? :- Hello friends!! Welcome to Equicklearning Blog और आज हम बात करेंगे What is variables in Hindi | Variables क्या होता है? । मै हू Anshu Singh and आपका बहुत-बहुत स्वागत है तो आइये जानते है कि Variable क्या है? इसे कैसे declare किया जाता है? तथा यह कितने प्रकार का होता है?

Variables क्या होता है? । What is Variable in Hindi?

Variable क्या होता है?

Variable एक Storage area होता है जिसका प्रयोग Data को स्टोर करने के लिए किया जाता है| Variable Data को Store किये रहता है जिसे Program execution के समय कभी भी Change किया जा सकता है|

Also Read: What is Database Management System in Hindi?

किसी भी Program में Data को Process करने के लिए हमें सबसे पहले ये Declare/Define करना होता है, कि हम किस प्रकार के Data को Computer की Memory में Store करना चाहते हैं, क्योंकि जब तक हम Process किए जाने वाले Data को Computer की Memory में Store नहीं कर देते हैं, तब तक हम उस Data को Process नहीं कर सकते हैं।

Variables का उपयोग computer programming में भी होता है किसी special values को program के भीतर store करने के लिए. Variable को assign किया जाता है गणित में, एक variable असल में एक symbol या letter होता है, जैसे की “a” या “b,” जो की एक value को represent करता है| Algebraic equations में, एक variable की value dependent होती है दुसरे variable के value के ऊपर|

What is a variable in Hindi?

Variable को declare करने के बाद इसे एक Value assign कि जाती है। इस को Value बराबर के चिन्ह assignment Oprator (=) के द्वारा दी जाती है, जैसे- x = 123; या y = 10.01, s = “hello” etc;
किसी भी Variable का use करने से पहले इसे declare करना पड़ता है|

Program की जरूरत के आधार पर किसी Data को Store करने के लिए Computer की Memory में Space Reserve करने व उस Space का कोई Symbolic नाम देने की प्रक्रिया को Identifier Declaration कहते हैं।

एक function में multiple variables हो सकता है, उनमें प्रत्येक में अलग अलग values assign किया जाता है. वहीँ, एक variable का use एक specific value को return करने के लिए as a output of function|

Also read This: What is Network Security? | Principles of Data Security in Hindi

उदाहरण के लिए माना कि हमें किसी Student का नाम तथा उसका Roll No, variable में स्टोर करना है, इसके लिए हम दो variables लेते है एक variable में Student का नाम Store करते है जबकि दुसरे Variable में Roll No स्टोर करते है|

Variable के प्रकार in Hindi

Variable की अपनी एक limit होती है जिसके बाहर वह कार्य नहीं करता है इस सीमा को variable का scope कहते है, Variable अपने Scope के आधार पर दो प्रकार का होता है जो निम्नलिखित है:-

1:- Global Variable
2:- Local Variable

1:- Global Variable क्या होता है?

यह एक ऐसा variable होता है जो कि functions के बाहर declare होता है अर्थात main() function के पहले। Global variable का प्रयोग सभी functions में हो सकता है जैसे कि हम global variable का उपयोग inner and outer दोनो प्रकार के functions में कर सकते है।

Also Read This:- Windows Server क्या है और विंडोज सर्वर 2003 क्या है?

2:- Local variable क्या होता है?

Local variable एक variable है जो कि function के अन्दर या किसी specific function या class के लिये declare होता है| Local variable का प्रयोग केवल वहां पर होता है जहाँ पर Function declare होता है|

Declaration of Variable

किसी भी variable को program में प्रयोग करने से पहले उसे declare करना आवश्यक होता है । Variable किस प्रकार का है ये decide करने के बाद ही variable का declaration किया जाता है ।
यदि किसी program के running के दौरान java compiler को कोई ऐसा मिलता है, जिसका प्रयोग program में किया गया हो, परंतु program मे उसे declare न किया गया हो, तब compiler error show करता है ।

हम variable का declaration निम्नलिखित प्रकार से कार्य करता है-

  • Variable का declaration compiler को variable का नाम बताता है ।
  • Variable का declaration यह बताता है कि varibale किस प्रकार के data type का है ।
  • Program में variable का declaration का स्थान variable के scope को निर्धारित करता है ।

Syntax of Declaration of Variable

Data_Type Var1, Var2, Var3……..VarN;

यदि हम एक ही प्रकार के एक से ज्यादा variable declare करना चाहते है तो उसी line में comma operator से कर सकते है । Line के अंत में Semi Colon का लगाना आवश्यक होता है ।

उदाहरण- Int Num1, Num2;
Char b1, b2;
Float x,y;

Initialization of Variable

Variable को declare करने के बाद, उन्हे किसी Expression में प्रयोग करने से पहले उसको value प्रदान करना होता है ।

Syntax of Initialization of Variable:

Var_Name = Value;
Ex- Num a=5;
C1=’a’;
Salary=95.50;

Latest Post read also: What is Data Independence in Hindi

Final Word

Friends आज आपने इस post में पढा What is Variables in hindi? | Variables क्या होता है? तो दोस्तो मुझे पुरी उम्मिद है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे सवालो के जवाब मिल गयेे होगे । और आप ये अच्छे से समझ गये होंगे कि variables क्या है? तथा यह कितने प्रकार के होते है?

हमारी ये पुरी कोशिश रहती है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे doubts clear हो गये होंगे । फिर भी अगर आपकि कोई query या suggestion है तो हमे comment box में जरुर बताये । साथ ही आप हमसे social media के through भी जुड सकते है ।

Friends मुझे ये पुरी उम्मिद है कि आपको ये post जरुर पसंद आयी होगी । अगर पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तो के साथ share करना ना भुले । ताकि उन्हे भी ये जानकारी मिले । तथा इसे subscribe जरुर कर ले ताकि आप तक हमारे latest notifications मिलती रहे ।

STAY HEALTHY, BE POSITIVE

Thank You!!

- Advertisement -
spot_img
Avatar of EquickLearning
EquickLearninghttps://www.equicklearning.com
I’m Anuj Dwivedi & I’m Studying Computer Science & Engineering Course. My age of 20 years. I belong to district Pratapgarh, Uttar Pradesh in India. I’m Share Basic and Professional Knowledge of Computer Science & Technology Related information. People and Student who are a beginner in Computer Technology they can follow my website Step by Step I always help him.

Get in Touch

427FansLike
42FollowersFollow
52SubscribersSubscribe

Latest Posts