Cyber Crime क्या है? | Elements of Cyber Crime

0
6

Hello friends!! I’m Anshu Singh. Today we discuss, Cyber Crime क्या है? | Elements of Cyber Crime?. So, please read this post till the end then you learn more about Cyber Attack and its elements.

So, without any further delay let’s get started.

What do You Mean by Cyber Crime? | Elements of Cyber Crime

What do you mean by Cyber Crime?

Cyber Crime 

Cyber Crime या साइबर अपराध से आशय है ‘Computer जनित अपराध  Computer और Internet से जुडे अपराध को ही “Cyber Crime” कहा जाता है । 

Khatrimaza 2020 Download Khatrimazafull HD Bollywood, Hollywood Movies

Europian cyber crime ट्रीटी council के अनुसार,cyber crime एक ऐसा अपराध है जो data एवम copyright के विरुद्ध की गई अपराधिक गतिवधि है।

Computer विज्ञानी जेवियर गीज के अनुसार,cyber crime computer और internet के माध्याम से होने वाला अपराध है जिसमे जालसाजी, अनाधिकृत प्रवेश, child Ponography और cyber stocking शामिल है ।

Cyber crime वह अवैधानिक कार्य है जिसमे computer औजार की तरह या लक्ष्य की तरह अथवा दोनो की तरह प्रयोग किया जाता है । What is a Cyber Attack in Hindi? | What is Cyber Law?

Cyber crime किसी भी समय, किसी भी स्थान पर दुनिया के किसी भी कोने में बैठे हुए व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है । 

Cyber crime में  computer एवम  उससे सन्लग्नक उपकरणो का प्रयोग निम्न तीन प्रकार से किया जा सकता है ।

1) Agentके रुप में,

2) अपराध के रुप में तथा 

3) Computer को ही लक्ष्य  बनाकर । 

Digital Signature in Hindi | Digital Signature be ensured

‘Cyber crime‘ पद का प्रयोग परम्परागत computer अपराधो के साथ-साथ network अपराध से सम्बंधित अपराधो की विस्तृत  श्रेणी को परिभाषित करने किया गया है । ये अपराध क्योकि अनेक मायनो में भिन्नता लिए होते है इसलिए इनके लिए एक निश्चित दायरे में विधायी व्यवस्था कर पाना सम्भव नही । 

Elements of Cyber Crime

Copyright Act एक व्यक्ति व्यापार उघम या उत्पादो को एक विशिष्ट पहचान प्रदान करने के लिए और अपने उपभोक्ताओ को सेवाएँ प्रदान करने के लिए trademark एक कानूनी पहचान है ।

Trademark नाम, वाक्यांश, प्रतीक, डिजाइन, छवि या लोगो की एक अनूठी पहचान है । 

What are Provisions in Act in Hindi| What do you mean by IT Act 2000 and 2008

Copyright Act प्राधिकरण के अधिकार  से सम्बंधित एक विशेष कानून है । भारतीय copyright act, 1957 के तरह भारत का copyright कानून संचालित है । 

Copyright एक प्राधिकरण, साहित्यिक की मूल रचनाओ के लिए कानून द्वारा दिए गए अधिकार, नाटकीय, संगीत और कलात्मक काम, सिनेमा या ग्राफिक फिल्मो के निर्माता; ध्वनि recording हैं । 

Copyright Act निर्माता के प्राधिकरण का अधिकार, लेखक की रचना को सुरक्षा  प्रदान करता है ।

Cyber or Web Defamation

इस प्रकार के अपराध में किसी व्यकि द्वारा अन्य किसी Internet उपयोगकर्ता का password तोड़कर उसके नाम से दूसरे व्यक्ति को बदनाम करने वाली ई-मेल भेजी जाती है|  जिसकी जानकारी उपयोगकर्ता को नही हो पाती है और बाद में जिसके पास E-mail पहुँचती है, वह वाद-विवाद करता है । 

What is internet | History of Internet in Hindi

Read These Contents

  1. 1. How to Change in Local Security Policy And Edit in Domain Security Policy
  2. 2.  Active Directory Physical Structure and its Types
  3. 3.  Active Directory Logical Structure and its Types
  4. 4.  What is Active Directory | Features and Disadvantages of Active Directory
  5. 5.  To make Roaming User Profile in Windows Server
  6. 6.  What is Network Security? | Principles of Data security

उदाहरणAnuradha नाम की एक युवती की शादी Anurag नाम के एक युवक के साथ हो गई । एक दिन Anuradha को Anurag का व्यवहार कुछ अजीब-सा लगा । 

पूछने पर Anurag ने बताया कि उसके घर ढेर सारी E-mail प्राप्त हो रही हैं जिनमे Anuradha के बारे मे तमाम तरह की गलत, बाते लिखी गई हैं, जिसके कारण उसके घर मे तनाव पैदा हो गया है । Anuradha के कहने पर Anurag ने इसकी सूचना पुलिस को दी ।

छानबीन के बाद पता चला कि Anurag के घर  सारी E-mail Anuradha के सौतेले पिता ने भेजी थी । वह Anuradha कि शादी नहीं होने देना चाहते थे ।

What is Network Security in Hindi | Network Security Kya hai?

Final Word

I hope you like this post, What do you Mean by Cyber Crime? | Elements of Cyber Crime?. If you have any queries or suggestions please asks us in the comment below. And don’t forget to share your friends, join us for daily updates.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here