spot_img

What is Affiliate Marketing in Hindi | Affiliate Marketing क्या होता है

spot_img

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing से हमे बहुत Profit मिल सकता है, और इससे हम बहुत आसनी से पैसे भी कमा सकते है । लेकिन इसके लिए Affiliate Marketing का Knowledge होना बहुत जरूरी है।अगर एक बार हमे Affiliate Marketing की पूरी Knowledge हो गयी तो हम Affiliate Marketing की Help से हर महीने 30,000-1,00,000 Earning पा सकते हैं।

इस Article की Help से हम Affiliate Marketing के बारे मे जानेंगे, Affiliate Marketing क्या है? और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमा सकते है ।

what is Affiliate Marketing in hindi

What is Affiliate Marketing?

Affiliate Marketing को हिंदी में “सहबद्ध विपणन” कहते है।” Affiliate Marketing के माध्यम से किसी भी Company के साथ जुडकर उस Company के Product को Promote करके Sell करना ही Affiliate Marketing कहलाता है| Affiliate Marketing को Online किया जाता है।

दुसरे शब्दो मे कहे तो- Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है, जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति अपने किसी Source जैसे- Blog, Website या Social Media के द्वारा किसी Company या Organization के Products को Promote या Recommend करता है, इसके बदले मे Company या Organization उस व्यक्ति को Commission देता है ।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए ?

Affiliate Marketing से पैसे कमाने का सबसे Simple तरीका यह है कि हम किसी Company या किसी व्यक्ति के साथ जुड़कर और उसके Product को या उसकी Services को Online Promote करें। और अपनी website, Blog, YouTube channel या फिर Social Media जैसे facebook, instagram, twitter के Account की Help से Online ही उनके Product एवं Service को बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

अगर हम Affiliate Marketing करके Product या Service को बेचते है, तो हमे उस पर commission मिलता है और वही Commission ही हमारी असली कमाई होती है।

Affiliate Marketing मे कितनी commission मिलती है ?

Affiliate Marketing मे उसकी commission उसके Product एवं Service के Price पर Depend करता है । अगर हम जिस Product को बेच रहे हैं उसकी कीमत ज्यादा है तो हमे उस पर ज्यादा commission मिलेगा लेकिन अगर हम जिस Product या Service को बेच रहे हैं उसकी कीमत कम हुई तो हमे उस पर commission भी कम मिलेगी।

अगर हम Product और Service के बीच में commission का अंतर देखें तो commission सबसे ज्यादा Service पर ही मिलती है, Product पर commission बहुत कम मिलता है।

Affiliate Marketing से कितना Commission पा सकते है ?

Affiliate Marketing मे सबसे बडा फायदा यह है कि इसमे commission कमाने की कोई भी Limit नहीं होती है क्योंकि यह काम ही ऐसा है इसमे जितना ज्यादा Product और Services Sell होंगे उतनी ही ज्यादा हमे commission मिलेगी ।

और Affiliate Marketing मे हमे Product को खरीदकर नही बेचना पडता है। बल्कि जिस Company से हमे Affiliate Marketing करना है उस Company के Product और Service का Promotion करते हैं और अगर हमारे Promotion के द्वारा उनके Products ओर Services बिकते हैं तो उस पर हमे Commission मिलता है।

जिन लोगों के Social Media पर जितने ज्यादा Friends and followers होते हैं, वह लोग लगभग Affiliate Marketing से हर महीने ₹10,000 तक Commission पा सकते हैं। यह एक छोटा सा Amount है अगर हम और मेहनत करते हैं तो हम 30,000-1,00,000 महीने तक Commission पा सकते हैं।

Affiliate Marketing कैसे काम करता है ?

Affiliate Marketing को Online किया जाता है, इसलिए जब हम किसी Company या व्यक्ति के लिए Affiliate Marketing का काम करते हैं, तब व्यक्ति या Company आपको एक Affiliate Link देती है जिस Link की Help से अगर कोई भी व्यक्ति किसी Product या Services को खरीदता है,

तब उस Company को पता चल जाता है, कि यह किस व्यक्ति की Affiliate Link से Product या Service को खरीदा गया है, और उसके बाद वह Company उस ब्यक्ति के Account में Product और सभी Services पर तय किया गया Commission उसको Transfer कर देते हैं।

Affiliate Marketing से पैसा कमाने का तरीका ?

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी Company के Product Services को Promote करना होगा, और Promote करने के लिए आपके पास Website, Blog या फिर एक YouTube Channel होना चाहिए। अगर आपके पास यह नहीं है तो आप Social Media जैसे Facebook, Instagram, Twitter आदि पर भी कर सकते है। लेकिन आपके Facebook पर 5000 या फिर उससे भी ज्यादा Friends होने चाहिए।

या फिर आपके पास एक FaceBook पेज होना चाहिए जिसपर 5000-10,000 या 20,000 Like होंना चाहिए, और आपके Instagram Account पर Followers होने चाहिए, और Instagram पर 5000 या 5000 से ज्यादा Follower होना चाहिए । । तभी आप Affiliate Marketing कर सकते है ।

कहने का तात्पर्य यह है कि आपके पास Audience होनी चाहिए, जिसके सामने आप Affiliate Marketing के Product या Service को Promote कर सके, आपके पास जितना ज्यादा Audience होंगे आप उतना ही ज्यादा Product Service को Sell कर पाएंगे और उतना ही ज्यादा Affiliate Commission पा सकेंगे ।

Best Affiliate Marketing Network?

India में Affiliate Marketing के लिए बहुत से अलग-अलग Affiliate Marketing Network हैं। जैसे-

1.Amazon Affiliate Program
2.Flip kart Affiliate Program
3.Shop clues Affiliate Program
4.Go Daddy Affiliate Program
5.eBay Affiliate Program

इनमे से आप किसी भी एक Program से पैसे कमा सकते हैं, मै आपको Amazon Affiliate Marketing Program से पैसे कैसे कमा सकते इसके बारे में बताउंगी ।

Amazon Affiliate Program से पैसे कैसे कमाए ?

Amazon Affiliate Program से पैसे कमाने के लिए, सबसे पहले आपको Amazon Affiliate Program कि website पर जाना होगा उसके बाद अगर आपका Amazon पर पहले से Account है, तो आप अपने Amazon Account से login करे login करने के बाद आपके सामने एक form आयेगा उसको Fill करके आप Amazon Affiliate Program में Join कर सकते है।

और अगर आपके पास Amazon पर पहले से Account नही है तो आप पहले अपना Account बनाए उसके बाद आपको Amazon Affiliate Maketing की Program की Website पर जाकर Register करना होगा, और फिर उसके बाद आप अपने Account से Amazon के Product की Link को Generate कर अपनी Website, Blog, Facebook Profile, Facebook Page, Instagram Account पर Share करके Commission कमा सकते हैं।

Final Word

Friends आज आपने इस post में पढा कि What is Affiliate Marketing in Hindi ? तो दोस्तो मुझे उम्मिद है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे सवालो के जवाब मिल गयेे होगे । और आप ये अच्छे सेे समझ गये होंगे कि Affiliate Marketing क्या होता है?

हमारी ये पुरी कोशिश रहती है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे doubts clear हो गये होंगे । फिर भी अगर आपकि कोई query या suggestion है तो हमे comment box में जरुर बताये । साथ ही आप हमसे social media के through भी जुड सकते है ।

Friends मुझे ये पुरी उम्मिद है कि आपको ये post जरुर पसंद आयी होगी । अगर पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तो के साथ share करना ना भुले । ताकि उन्हे भी ये जानकारी मिले । तथा इसे subscribe जरुर कर ले ताकि आप तक हमारे latest notifications मिलती रहे ।

Author's Choice

What is The Definition of E-Learning

What do you mean by E-Learning? E-Learning is learning that takes place in an associate degree electronically exciting atmosphere. Electronic learning is web-based principal employment,...

Decision Control Statements in C Language

Decision Control Statements in C Language Decision statement दी गई condition की जांच करता है और फिर अपने sub block को execute करता है। decision...

Super Keyword in Java in Hindi

Super Keyword in Java in Hindi Java के अंतर्गत Super Keyword एक reference variable है, जिसका प्रयोग parent class का उल्लेख अथवा Refer करने के...

Popular Categories

spot_img
spot_img

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

x