What is Data Independence in Hindi

Hello friends!! Welcome to Equicklearning-Learn Anywhere में आपका बहुत-बहुत स्वागत है । मैं हु Anshu Singh, और आज के इस article में हम आपको बताने वाले है कि Data Independenece क्या होता है? । What is Data Independence in Hindi? साथ ही हम ये भी जानेंगे की Data Independence कितने प्रकार के होते हैं ।

पिछ्ले post में आपने DBMS के advantages और disadvantages के बारे में पढा । तो आइये Data Independence के बारे में विस्तार से जानते है ।

What is Data Independence in Hindi

Data Independence in Hindi

Database Management System में user’s data के अलावा भी बहुत से data होते है । Database Management System(DBMS) तीन प्रकार के schemas से बना होता है । Schemas वो data के बदले में data अथवा meta-data के बारे में हैं ।

Meta-data भी data की तरह ही database के साथ store किया जाता है । Meta-data को एक बार store करने बाद उसमे किसी भी प्रकार का modification करना कठिन होता है । लेकिन जैसे ही Database Management System विस्तारित होता है , इसे समय के साथ users की आवश्यक्ताओ को पूरा करने के लिये परिवर्तित किया जा सकता है । परंतु यदि समस्त data highly dependent होगा तो परिवर्तन करना अधिक कठिन एवम जटिल होगा।

Definition– Capacity to change the schema at one level of DB, without having to change the schema at the next higher level

Types of Data Independence

Data Independence दो प्रकार के होते हैं-

  1. Logical Data Independence
  2. Physical Data Independence

1- Logical Data Independence

Logical Data database के बारे में data है अर्थात यह database के अंतर्गत किसी प्रकार के data को manage करता है एवम सूचना store किया जाता है।

Logical Data Independence एक प्रकार का mechanism है, जो disk पर store किये गए actual data से स्वयं को स्वतंत्र करता है । यदि हम Table Format में किसी प्रकार का परिवर्तन करते हैं तो disk पर stored data में कोई परिवर्तन नही होता है ।
उदाहरण External schema में without any change, conceptual schema के लिये entities या attributes को add या delete करना |

2- Physical Data Independence

सभी schemas logical हैं और disk पर actual data को Bit Format में store किया जाता है । Physical Data Independence, schema और Logical Data को प्रभावित किये बिना physical data को परिवर्तित करने का सामर्थ्य रखता है ।

उदाहरण- Storage system को change या upgrade करना अर्थात Hard-disk के स्थान पर Solid-State Drive का प्रयोग करने पर schema और Logical Data पर कोई प्रभाव नही पडता है।

Final Word

Friends आज आपने इस post में पढा कि Data Independence in Hindi | Data Independence क्या होता है? तो दोस्तो मुझे उम्मिद है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे सवालो के जवाब मिल गयेे होगे । औरआप येेअच्छे सेे समझ गये होंगे कि Data Indepence क्या होता है? यह कितने प्रकार का होता है?

हमारी ये पुरी कोशिश रहती है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे doubts clear हो गये होंगे । फिर भी अगर आपकि कोई query या suggestion है तो हमे comment box में जरुर बताये । साथ ही आप हमसे social media के through भी जुड सकते है ।

Friends मुझे ये पुरी उम्मिद है कि आपको ये post जरुर पसंद आयी होगी । अगर पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तो के साथ share करना ना भुले । ताकि उन्हे भी ये जानकारी मिले । तथा इसे subscribe जरुर कर ले ताकि आप तक हमारे latest notifications मिलती रहे ।

STAY HEALTHY, BE POSITIVE

Thank You!!

Author's Choice

The Top 4 Benefits of SaaS Tools – and When to Use Them

In today's fast-paced world, it seems that everyone wants the same thing - they want to go faster. But, how do you speed up...

What is Google Adx vs Google Adsense

Google Ad Exchange (AdX) is a real-time bidding (RTB) platform for buying and selling online advertising inventory. Advertisers use AdX to buy ad space...

Security Risk Management in – 2023

Security Risk Management can help weak areas in your company from being overlooked and fed upon by outside bushwhackers. In this article, we know...

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here