What is Hard Drive in Hindi? । Hard Drive कितने प्रकार का होता है?

1
25

What is Hard Drive :- Hello Friends!! Equicklearning- Learn Anywhere, में आपका स्वागत है । मै हू Anshu Singh, आज के हम इस article में आपको बताने वाले है What is Hard Drive in Hindi? Hard Drive कितने प्रकार की होती है? दोस्तों computer में हमे कोई भी software file store करने के लिए space की जरूरत होती है। जैसे book रखने के लिए Library की जरुरत होती है ठीक उसी प्रकार computer में data रखने के लिए Hard Disk का प्रयोग किया जाता है।

Hard Drive क्या होता है? । Hard Drive कितने प्रकार का होता है?

Hard Drive या फिर Hard disk drive दोनों समान होते है | वैसे तो Hard drive के आलावा एक और Memory होती है जो Hard drive से कहीं ज्यादा अच्छा होती है । उसको SSD कहते है यह भी Hard drive की तरह ही data store करने के काम आती है।

Computer में लगी RAM एक प्रकार की Hard Disk होती है । इसमें फर्क सिर्फ इतना है कि इसमें data बहुत कम समय के लिए store होता है । Computer उसे खुद save करता है। आज हम आपको hard Drive से सम्बंधित सभी जानकारी देंगे । मुझे उम्मीद है कि हमारी आज की post आपको जरूर पसंद आएगी।

Hard Drive क्या है?

Hard Drive एक Non-Volatile Storage Device हैं। जिसे कोई भी software या किसी भी तरह से data store करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह आमतौर पर computer के internal Part में होता है । जिसका सीधे connection Motherboard से है। इसमें सभी प्रकार के data Magnetic head और platters की मदद से write किया जाता है।

Hard Drive क्या होता है? । Hard Drive कितने प्रकार का होता है?

Internal Hard drive/Hard Disk Drive एक drive bay में रहता है| जो ATA, SCSI और SATA Cable की मदद से सीधे motherboard से जुड़ा होता है। जिसे PSU (Power Supply Unit) की मदद से Power मिलती है।

किसी भी software से जुड़ी files, पूरा operating system और user का personal data सब Hard Drive में ही store होता है।

Khatrimaza 2020 – Khatrimazafull HD Bollywood Movies

Hard Drive का इतिहास ?

सन 1950 साल से पहले storage unit के तौर पर magnetic drums इस्तेमाल किए जाते थे । जिन्हें Drum-memory Computer के नाम से भी जानते है। सबसे पहले इस drum machine को एक Engineering Research Associate Of Minneapolis ने डिज़ाइन किया था । जो एक organization थी। इसे सबसे पहले US Navy ने use किया था।

दुनिया की सबसे पहली Hard Drive को 13 सितंबर 1956 को IBM द्वारा लाया गया था | IBM एक Tabulating Machine Company हैं | IBM 1896 में Herman Hollerith ने start किया गया था। इस Hard Drive को सबसे पहले एक RAMAC 305 system में use किया था | जिसकी Storage Capacity 5MB थी | उस समय इस Hard Drive की कीमत $50,000 dollar थी।

DBMS क्या है और इसका कार्य|What is Database Management System in Hindi?

Friends यह Hard Drive computer में ही built-in होकर आती थी | ये hard drive non – removable थी।

इसके बाद सन 1980 में IBM ने Hard Drive बनाई जिसकी maximum capacity 1GB थी | और इसकी कीमत $40,000 थी। इसके बाद सन 1983 में पहली 3.5 inch Hard drive को introduce किया गया जिसे Rodime ने बनाया था । तथा उसकी Storage Capacity 10MB थी।

इसके बाद सन 1992 को 7200 RPM(Revolution per minute) और 1996 में 10,000 RPM और सन 2000 में 15,000 RPM वाली Hard Drive बनाई गई।

Hard Drive के Component कौन से होते है?

Hard Drive क्या होता है? । Hard Drive कितने प्रकार का होता है?

जैसा कि आप इस photo में देख सकते है कि desktop hard Drive के कौन-कौन से मुख्य component होते है। Head actuator, read/write actuator arm, read/write head, spindle और platter । इस Hard Drive का पिछे वाला हिस्सा circuit board होता है | जिसे disk controller या interface board के नाम से भी जानते है। Circuit board की मदद से ही hard Drive और computer में communication हो पता है।

Hard Drive में data Read और Store कैसे होता है ?

Hard Drive में “disk controller” से कोई भी data read और write किया जाता है | जिसे हम circuit board भी कह सकते है। यह device ही Hard Drive को message देता है कि components को कैसे move करना है। अगर operating system को कोई भी file read और write करने की जरूरत होती है तो वह Hard Drive के FAT (File Allocation Table) को examine करता है | ताकि एक particular file location और उसमें available area को देखा जा सके।

Available area पता चलने के बाद disk controller “actuator” को आदेश देता है कि वह read/write arm और read/write head को move करें ताकि system इसकी मदद से file को read और write कर सकेे ।

EquickLearning – What is Java & its Features in hindi(जावा और इसकी विशेषताएं क्या हैं)?

Hard Drive क्या होता है? । Hard Drive कितने प्रकार का होता है?

इस photo में आप देख सकते है कि system Binary (0 और 1) के रूप में hard drive से data collect करता है। Photo में दिख रहे block एक magnetic polarities है। इस magnetic polarities का एक side 0 है और दूसरा side 1 है। इसी 0 और 1 की मदद से computer को पता चलता है कि platter पर कौन सा data है।

External और Internal hard Drive

ज्यादातर hard Drive computer के अंदर लगे होते है जिन्हे internal Hard Drive कहते है | लेकिन ऐसे बहुत सी device हैं जिनमें Hard Drive बाहर लगी होती है | जिसे हम External hard Drive और portable hard drive कह सकते है। यह External HDD ज्यादातर storage को बढ़ाने या फिर पूरी file का backup लेने के काम आते है। यह USB से easily connect हो जाते है।

Hard Drive क्या होता है? । Hard Drive कितने प्रकार का होता है?

External hard Drive बहुत size में आते है | कुछ book जितने बड़े होते है तो कुछ smartphone जैसे होते है। External hard Drive आजकल बहुत ज्यादा common हो गए है क्यूंकि इससे कंप्यूटर कि space को बढ़ाया जा सकता है। इस फोटो में आपको एक hard drive दिख रही है जो Adaptec company की है और यह एक external hard drive है जो USB से computer में connect हो जाती है।

Computer को Hard Drive की ज़रूरत क्यों होती है

किसी भी computer में एक operating system की जरूरत होती है जिसकी मदद से कोई भी user उसमे अपना काम कर सकता है। उस OS में Keyboard, Mouse जैसे device connect रहते है जिसकी मदद से हम software download तथा install कर पाते है।

Computer में Software install या download करने के लिए Hard Drive (storage device) की जरूरत होती है hard drive computer में storage देने का काम करता है जहां कोई भी file install or download हो पाती है।

Downloading करते वक़्त वह file Hard Drive में तब तक रहती है जब तक आप उसे uninstall या फिर delete नहीं कर देते, इसलिए हार्ड ड्राइव कि जरूरत होती है।

Modern computer में Hard Drive

आज कल modern computer में ज्यादातर SSD (Solid State Drive) इस्तेमाल की जाती है। क्यूंकि SSD की स्पीड HDD की तुलना में ज्यादा अच्छी होती है। हालंकि HDD की price कम है लेकिन इस कीमत में इसमें काफी अच्छी storage मिल जाती है। SSD क्या है ?

Computer Without Hard Drive

बिना Hard Drive के computer start हो सकता है लेकिन यह पूरी तरह से depend करता है कि कैसे BIOS को configured किया गया है। Start होने के बाद computer देखता है कि सारे Device proper work कर रहे है या नहीं। अगर कंप्यूटर के BIOS में USB device लगा है तो बिना Hard Drive के आप उसको bootable USB Flash Drive में बदल सकते हैं।

यह कुछ bootable flash drive के उदाहरण है –
Microsoft Windows Installation disk, GParted Live, Ubuntu Live और UBCD.

What are the different types of Cables in Hindi?

Hard Drive का size क्या होता है ?

Hard Drive किसी और storage device की तुलना में सबसे ज्यादा file store करते है, इन hard drive कि size बहुत चीजों पर निर्भर करती है जैसे hard drive कौन सी है और उसकी age क्या है?

पुरानी Hard Drive में GB तक storage होता है, अगर हम नई Hard Drive कि बात करे तो अब 1TB तक Hard Drive बहुत ही आसानी से मिल जाती है। हर साल Hard Drive कि storage size में बदलाव आते है और ज्यादा speed कि hard drive launch होती रहती है।

Final Word

Friends आज आपने इस post में पढा कि Hard Drive क्या होता है? यह कितने प्रकार की होती है? तो दोस्तो मुझे पूरी उम्मीद है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे सवालो के जवाब मिल गये होंगे । और आप ये अच्छे से समझ गये होंगे कि hard drive क्या है? यह कितने प्रकार की हो सकती है? Computer में Hard Drive की जरुरत क्यो होती है?

हमारी ये पुरी कोशिश रहती है कि आपको इस को पढने के बाद सरे सवालो के जवाब मिल जाये । फिर भी अगर आपकी कोई query या suggestions है तो आप हमसे निचे दिये गये comment box में पूछ सकते है । साथ ही आप हमसे social media के through भी जुड सकते है ।

Friends मुझे पूरी उम्मीद है कि ये post आपको पसंद आयी होगी । अगर पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरुर share करे ताकि वो भी इस post से वंचित ना रह जाये । वो भी ज्ञान का लाभ उथाये । तथा subscribe जरुर कर ले ताकि आप तक हमारे post की latest notification पहुचती रहे ।

STAY HEALTHY, BE POSITIVE

Thank You!!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here