What is Network Topology in Hindi? | How many types of Network Topology?

0
26

Hello friends!! I’m Anshu Singh. Today I’m going to discuss  What is Network Topology? | How many types of Network Topology?. So, please read this post till the end to know more about it.

So, without any further delay let’s get started.

What is Network Topology in Hindi? | How many types of Network Topology?

What is Network Topology in Hindi?

1. Network Topology 

Topology Network में computers को जोड़ने की भौगोलिक व्यवस्था होती है । इसके द्वारा विभिन्न computer एक दुसरे से परस्पर सम्पर्क स्थापित कर सकते है ।    Network topology निम्न्लिखित प्रकार की होती है ।   

2. Bus Topology 

  इस topology में एक लम्बे cable से युक्तियाँ जुड़ी होती हैं । यह network installation छोटे अथवा अल्पकालीन broadcast के लिए होता है । इस प्रकार के network topology का प्रयोग ऐसे स्थानो पर किया जाता है, जहाँ अत्यंत उच्च गति के communication channel का प्रयोग सीमित क्षेत्र में किया जाना है ।   

Advantage of Bus Topology 

-> इसमे नए node जोड़ना अथवा पुराने node हटाना बहुत आसान होता है ।   -> किसी एक computer के खराब होने पर सम्पूर्ण network प्रभावित नही होता । परंतु इस स्थिति में खराब हुए node computer का पता लगाना बहुत कठिन होता है ।    -> इसकी लागत बहुत कम होती है ।   

3. Star Topology 

  इस topology के अंतर्गत एक host computer होता है जिससे विभिन्न local computers(node) को सिधे जोड़ा है | यह host computer Hubकहलाता है । यदि यह hub खराब हो जाए तो पूरा network खराब हो सकता है ।   

Advantages of Star topology 

  -> यदि कोई local node computer खराब हो जाए तो शेष network प्रभावित नही होता । इस स्थिति में खराब हुए node computer का पता लगाना आसान होता है ।    -> एक computer को host computer से जुड़ने में कम लागत आती है ।    -> Local computer की संख्या बढ़ाने से network की सूचना के आदान-प्रदान की क्षमता प्रभावित नही होती ।   

4. Tree Topology 

  इस topology में एक cable से दूसरे cable तथा दूसरे cable से तीसरे cable,किसी पेड़ की शाखाओ की तरह निकलती हैं । यह tree topology कहलाती है ।  

Read These Articles

  1.   What are the Threats in Hindi | What are the types of Threats
  2.   What is Antivirus Software in Hindi | What is popular Antivirus Software?
  3.   What are Computer Viruses | Classification of Computer Viruses in Hindi
  4.   What is a Digital Signature in Hindi | How can Digital Signature be ensured?
  5.   What are the Provisions in Act in Hindi | What do you mean by IT Act 2000 and 2008
  6.   What are the different types of cables in Hindi?

5. Ring Topology 

  इस topology में कोई host या कोई hub या एक लम्बी cable नही होती । सभी computer एक गोलाकार आकृति के रुप में cable द्वारा जुड़े होते हैं । प्रत्येक computer अपने अधीनस्थ computer से जुड़ा होता है । इसलिए master computer (hub) नही होता । यह गोलाकार आकृति circular network भी कहलाती है ।   

Star Ring Topology 

  यह topology star एवं ring topology के विलय का परिणाम है । इसके अंतर्गत network cable ring topology की तरह ही लगी होती है परंतु ring एक hub से जोड़ा जाता है । इस तरह star तथा ring topology के लाभो से अपेक्षाकृत एक और अच्छा network बनाया जा सकता है ।   

Star Bus Topology 

  यह network star तथा bus topology के विलय का परिणाम है । इसके अंतर्गत एक से ज्यादा star को bus cable से एक साथ जोड़ दिया जाता है । यदि कोई computer खराब हो जाता है तो hub उस node की खराबी का पता लगाकर उसे computer network से अलग कर देता है ।    इस तरह star तथा bus topology के लाभो से अपेक्षाकृत एक और अच्छा network बनाया जा सकता है ।   

6. Mesh Topology 

  इस topology का प्रत्येक computer, network में अन्य सभी computers से सीधे जुड़ा होता है । इसी कारण से इसे Point-to-Point network या Completely Connected network भी कहा जाता है । इसके data के आदान-प्रदान का प्रत्येक निर्णय computer स्वयं ही लेता है ।  

Final Word

I hope you like this post, What is Network Topology in Hindi? How many types of Network Topology? . If you have any queries or suggestions, ask us in the comment below. Don’t forget to share with your friends, join us for daily updates. Thank You..!!  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here