Webcam क्या होते है in Hindi? | तथा Webcam कितने प्रकार के होते हैं?

0
27

Hello friends!! Equicklearning-Learn Anywhere में आप लोगो का स्वागत हैं | मै हू Anuj Dwivedi, आज हम इस article में आपको बताने वाले वाले हैं What is Webcam in Hindi? Webcam कितने प्रकार के होते हैं?

What is Webcam in Hindi? | Webcam कितने प्रकार के होते हैं ?

दोस्तों इस समय सभी लोग अपना काम अपने घर पर ही रहकर कर रहे है | कोई office का काम करता है तो कोई college students है। अगर आप scholar हैं तो आपको on-line class भी attend करनी होती है | लेकिन ज्यादा college students की यही समस्या है कि उनके पास अच्छा webcam नहीं होता है | या फिर वो laptop से class Be a part of करना चाहते है | लेकिन उनको दिक्कत होती है webcam को setup करने में।

Friends webcam एक हार्डवेयर element होता है | जिसे कंप्यूटर के monitor पर लगाया जाता है। मुझे यकीन है आपने इसके बार में कहीं जरुर सुना होगा क्यूंकि आज के समय में इसकी आवश्यकता सबसे ज्यादा है। आपको किसी को presentation दिखाना हो या किसी से video call पर बात करनी हो| बहुत सारे काम है जो phone से नहीं होते उसके लिये आपको desktop या laptop computer का इस्तेमाल करना ही होता है। इसलिए webcam क्या है इसके बार में आज हम जानेंगे ।

What is MS Excel in Hindi ? (MS Excel क्या है हिंदी में)

Webcam क्या होते है ?

What is Webcam in Hindi? | Webcam कितने प्रकार के होते हैं ?

Webcam एक digital Digital camera है जो कंप्यूटर में actual time data File करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह ज्यादातर video name, Reside stream या फिर HD video report के लिए काम आता है। यह USB और wi-fi के माध्यम से computer में connect किया जाता है। वैसे तो आज- कल लगभग सभी laptop में inside webcam लगा होता है | जो कि screen के सबसे prime बार में बहुत ही छोटा सा dot के form में दिखता है।

What is Webcam in Hindi? | Webcam कितने प्रकार के होते हैं ?

USB और wi-fi webcam को exterior webcam कहा जाता है । क्योकि इसे आप खुद लगाते है। सबसे पहले जो webcam आप इस्तेमाल करने वालें है | उसी कंपनी का software program set up करना होगा फिर वेबकैम को plug-in करना होगा। Exterior webcam ज्यादा versatile होते है क्यूंकि आप इसे अपनी जरूरत के अनुसार कहीं भी लगा सकते है।

What are Computer Viruses in Hindi | Classification of Computer viruses

Webcam का इतिहास ?

सबसे पहला webcam सन 1991 में Quentin Stafford-Fraser और Paul Jardetzky द्वारा बनाया गया था। ये दोनों Cambridge College में कंप्यूटर operator का काम कियाा करते थे। इस webcam का नाम XCoffee रखा गया जिसे Trojan Room Espresso Pot भी कहते है। इस webcam को सन 1993 में Daniel Gordon और Martyn Johnson की मदद से पहली बार इंटरनेट से Join किया गया।

What is Webcam in Hindi? | Webcam कितने प्रकार के होते हैं ?

उस समय XCoffee वेबकैम को Trojan Room के बाहर रखे espresso pot को monitoring करने के लिए इस्तेमाल किया गया था। न्यूज़ में आने के बाद उस web site पर करीब 150,000 लोग उस espresso pot को देखने आने लगे लेकिन इसके बाद 22 अगस्त 2001 को webcam Offline हो गया।

Webcam कितने प्रकार के होते है ?

Webcam कई प्रकार के होते है और सभी का इस्तेमाल अलग अलग कामों में किया जाता है| कुछ webcam घरों में उपयोग के करने के लिए बने होते है तो कुछ office या फिर assembly करने के लिए इस्तेमाल किए जाते है।

Webcam personal use करने के लिए सबसे अच्छे माने जाते है और इसका उपयोग safety के लिए भी किया जाता है| अलग – अलग characteristic के साथ इसके बहुत सारे प्रकार होते है तो आइए इसे विस्तार से समझते है।

Khatrimaza 2020 Download Khatrimazafull HD Bollywood, Hollywood Movies

1. Standalone

इस webcam को private use करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है क्यूंकि इसमें एक lense और stand होता है जिसे आप कहीं भी रख सकते है। ये USB की मदद से computer में आसानी से Join हो जाते है | इसमें कुछ webcam 720 pixel तक की अच्छी high quality होते है जिससे आपकी video name बहुत clear होती है।

इसको manage करना बेहद आसान होता है इसके साथ आप इसमें Microphone या फिर headset को भी आसानी से Join कर सकते है।

2. Built-in

इस प्रकार के webcam सबसे Moveable माने जाते है क्यूंकि ये Pocket book और laptop computer के साथ पहले से ही लगे होते है। Laptop में सबसे उपर आपको यह आसानी से दिख जाएंगे। इसलिए इनको एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाना बेहद आसान होता है।

कुछ Built-in webcam जो Pocket book और laptop computer में लगे होते है उनमें 2 कैमरे दिए जाते है एक से आप video name करते है और दूसरा उसी वक़्त आपकी similar picture seize करता रहता है। हालांकि इस तरह के webcam में ज्यादा अच्छी high quality देखने को नहीं मिलती लेकिन आप इससे normal video call कर सकते है।

3. Devoted Webcam Digital camera

Devoted Webcam Digital camera की बात करे तो ये सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते है क्यूंकि ये थोड़े सस्ते होते है | और इनको set up Karna सबसे आसान काम है। बस आपको इस webcam को USB से computer में connect करना है और prepared to make use of हो जाते है।

यह ज्यादातर personal use करने के लिए इस्तेमाल किये जाते है क्यूंकि इस webcam में image और video कि high quality बहुत ज्यादा ख़ास देखने को नहीं मिलती लेकिन आप इससे वीडियो name आराम से कर सकते हो।

4. Camcorder

Camcorder एक प्रकार से Digital camera ही होता है क्यूंकि इसमें भी एक card लगा होता है जिसकी मदद से image और video record होते है। यह Automated Work नहीं करता है कहने का मतलब ये है कि, इसमें एक software लगा होता है जो video record करने के बाद community की मदद से file को computer में save कर देता है।

अगर आप pictures करते है तो आपने देखा होगा कि digital कैमरों में optical zooming का feature होता है जिससे आप कुछ भी zoom in और zoom out कर सकते हो। Camcorder में 25× से 60× तक की lense की सुविधा होती है जिससे आप video call के दौरान zoom कर सकते हो।

यह digital digicam के मुकाबले काफी अच्छे माने जाते है क्यूंकि इसमें बहुत अच्छा sound card देखने को मिल जाता है जिसमे audio कि high quality काफ़ी अच्छी जाती है।

5. Digital Webcam

इसका इस्तेमाल Excessive High quality Picture को click करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है इसमें आप stay video stream नहीं कर सकते यह सिर्फ image click करने के लिए बने होते है। क्यूंकि इसमें FPS की संख्या बहुत अधिक होती है जिससे image बहुत Excessive High quality में आती है।

अगर आप image click करने का शौक रखते है तो आपको यह webcam जरूर लेना चाहिए बस आपको USB की मदद से इसको join करना है।

Digital Signature in Hindi | Digital Signature be ensured

6. Community Digital camera Webcam

Community Digital camera Webcam को wi-fi webcam भी कहां जाता है क्यूंकि ये Radio wave की मदद से काम करते है, इसमें कोई भी cable नहीं होती है।
Webcam की picture high quality बहुत अच्छी होती है इसलिए इस webcam को ज्यादातर safety और video Conferencing के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

इसकी सबसे अच्छी ख़ास बात है कि यह एक समय में एक से ज्यादा computer में data भेज सकता है। ये webcam सभी webcam से काफी महंगे होते है क्यूंकि इसके बहुत सारे characteristic है।

अगर आपको Webcam का इस्तेमाल करना है तो आपको एक working Community connection की जरूरत होगी क्यूंकि यह एक Particular vary में ही काम करते है। यह ज्यादा video conferencing और बड़े organisation द्वारा use किए जाते है।

How to watch YouTube video without Ads | Ads Free Youtube Video trick

Webcam का क्या objective है?

Webcam आपके काम के अनुसार ही अलग – अलग तरह के आते है। इसमें ज्यादातर webcam video stream और कोई online meeting Be a part of करने में इस्तेमाल किए जाते है। कुछ webcam video stream या video call के साथ ही picture भी seize कर सकते है।

जैसा हमने आपको बताया कि Community Digital camera Webcam सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते है क्यूंकि अब सारे video conferencing घर से ही हो रही है बाकी के webcam लगभग personal use करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।

Course on Artificial Intelligence and Digital Marketing by Google | With Certification

Webcam कैसे काम करते है?

अगर आप digital camera के साथ acquainted है तो आपको एक common idea होगा की Webcam कैसे काम करते है ? कोई digital camera या फिर webcam जो आपके computer से Join हैं वह gentle को seize करके काम करता है। Webcam कैमरे के lense की मदद से image कि light को seize करते है इस light को seize करने के बाद इसे pixels के type में divide किया जाता है ताकि इन pixel को digital info जैसे binary code में बदला जा सके।

फिर इन binary code को web या फिर firm के network के माध्यम से दूसरे computer तक पहुंचाया जाता है। उसके बाद पूरी प्रोसेस को reverse किया जाता है। सबसे पहले उन binary code को pixel में बदला जाता है फिर pixel की मदद से display screen पर video या image दिखती है।

Final Word

मुझे पुरी उम्मीद है कि आपको हमारा आज का post What is Webcam in Hindi? Webcam कितने प्रकार के होते है? पसंद आया होगा|साथ ही साथ आपको ये समझ में आ गया होगा कि webcam क्या होता है ? यह कितने प्रकार का होता हैैै? Webcam काम कैैसे करता है?

मुझे पूरी उम्मीद है आज आपको ये post Webcam क्या है से कुछ सीखने को मिला होगा | क्यूंकि अभी quarantine है सबको इस webcam की जरूरत होगी । तो इसे अपने दोस्तो क साथ share करना ना भूले साथ ही इसे subscribe कर ले ताकि आपको हमारे post की latest notifications मिलती रहे ।

इस post को पढने के बाद अगर आपकी कोई queries या suggestions हो तो निचे दिये गये comment box में बता सकते हैं । साथ ही आप हमे अपने post से related अपनी problems social media से जुडकर भी बता सकते है ।

STAY HEALTH, BE POSITIVE

Thank you!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here