Know these things before Interview and get the Job| Career(इंटरव्यू में जाने से पहले यह बातें ध्यान रखे)

0
48

Know these things before Interview and get the Job

Know these things before Interview: दोस्तों अगर कोई आपसे पूछे कि आप पढ़ाई क्यों करते है तो लगभग सभी लोगो का जवाब आएगा की हमे एक बहुत बड़ी और अच्छी कंपनी में नौकरी मिल सके, लेकिन कई नौकरी पाने के लिए हमें इंटरव्यू देना पड़ता है और आपमें से ज्यादातर लोगो को सही से पता ही नहीं होता कि इंटरव्यू के लिए खुद को तैयार कैसे करे। इसलिए आज आपको मेरी पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए जिसमे मैंने आपको बताया है कि इंटरव्यू में जाने से पहले यह बातें ध्यान रखे(Know these things before Interview and get the Job)

आज के समय में resume देकर नौकरी पाना काफी पुराना दौर हो गया है अब कोई भी कंपनी नौकरी देने से पहले आपका इंटरव्यू लेती है और यह इसलिए वो आपका knowledge और skill देख सके और इसके साथ आपके बात करने के तरीका कैसा है यह बहुत मेटर करता है इसलिए आजकल इंटरव्यू जरूर हो गए है।

इंटरव्यू पास करना इतना कठिन नहीं है जितना आपको बता दिया जाता है इंटरव्यू देते समय आपको उस कंपनी को यह अहसास दिलाना होता है कि मैं आपके लिए बहुत काम का हूं तथा मैं आपकी कंपनी को आगे लेजाने में मदद कर सकता हूं, क्यूंकि कोई भी कंपनी ऐसे व्यक्ति को नौकरी नहीं देती है जो सिर्फ अपने लिए काम करें।

Know these things before Interview and get the Job| Career(इंटरव्यू में जाने से पहले यह बातें ध्यान रखे)

इसलिए आप आज इस पोस्ट को पढ़ते रहिए अगर आपको इंटरव्यू देने और पास करने में दिक्कत हो रही है या किसी और को हो रही है तो आप इस पोस्ट के माध्यम से उसकी मदद कर सकते है, इस पोस्ट से आपकी यह परेशानी आज दूर हो जाएगी।

साक्षात्कारकर्त्ता का सतर्कतापूर्ण चयन तथा समुचित प्रशिक्षण

1. कंपनी के बारे में research करें

यह बहुत बेसिक चीज है लेकिन बहुत सारे लोग किसी भी कंपनी में इंटरव्यू पर जाने से पहले उस कंपनी के बारे में डिटेल ही नहीं निकालते, यह बहुत जरूरी है कि जहां आप इंटरव्यू देने जा रहे हो वह की थोड़ी बहुत जानकारी होना चाहिए। जो बातें हम आगे बताने वाले है वह जरूर ध्यान रखे,

• उस कंपनी की वेबसाइट एक बार जरूर चैक करे इससे यह पता चलता है कि उस कंपनी का कल्चर कैसा है और उसकी सर्विस कैसी है, आप उस कंपनी के रिव्यू भी पढ़ सकते है जिससे आपको अंदाजा लग जाएगा।
• आप उस कंपनी के सोशल मीडिया account को भी follow कर सकते है जिससे यह पता चल जायेगा की किस टाइप के लोग उस कंपनी से जुड़े है और उसके बारे में क्या सोचते है तथा इनके नय प्रोडक्ट कब लांच होते है.

2. Job Description को जानना

हालांकि कुछ लोग सोचते है कि जो उनके अंदर skills है उसी के आधार पर उनको job मिल जाएगी लेकिन अब ऐसा नहीं होता, अब कोई भी कंपनी यह देखती है कि जो skills उनको चाहिए वो आपके अंदर है या फिर नहीं।

• किसी भी इंटरव्यू या जॉब में सबसे जरूरी आपकी skills और knowledge होता है इसलिए resume में skills को highlight करें।
• उस कंपनी में पहले से काम कर रहे लोगो से भी एक बार जरूर पूछे की किस तरह की skill और knowledge के आधार पर जॉब ले सकते है।
• कभी कभी ऐसा होता है कि आपमें थोड़ी कम skills होती है लेकिन आप इंटरव्यू लेने वाले को यह यकीन दिला सकते है कि कुछ समय बाद आप उन skills पर मास्टर हो जाएंगे।

3. सही Body Language

किसी भी कंपनी में इंटरव्यू के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपके बात करने का तरीका तथा कुछ भी explain करने का तरीका सही हो, ऐसा न हो कि आप बहुत हड़बड़ाहट में जाए और वहां जाकर सब खराब हो जाए, बड़ी बड़ी कंपनियां आपके बॉडी language को बहुत महत्वपूर्ण मानती है।

• जब भी आप इंटरव्यू के लिए जाएंगे तो गेट खोलते ही बहुत अच्छे से गुड मॉर्निंग बोले, इस तरह से hello बोलने कि कोशिश करें जिससे लगे की आप अच्छे personality वाले व्यक्ति हो।
• chair पर बैठते वक्त भी सही से बैठे और ध्यान रखे की कुर्सी से टिक कर न बैठें।
• सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप उनसे eye contact रखें, ऐसा नहीं की आप उस रूम कि डिजाइन देखने में व्यस्त हो और इंटरव्यू लेने वाले आपको बाहर निकाल दे।

इसके लिए जरूरी है कि दोनों हाथों को टेबल पर रखें जिससे आपको और ज्यादा कॉन्फिडेंट लगेंगे, और अपने फेस को बाद बार छूने से बचे तथा अपने बारे में या फिर किसी भी जानकारी को समझाते वक्त अपने हाथो का भी प्रयोग करें।

4. Professional dress पहनें

इंटरव्यू में यह जरूरी है कि आप सही और comfortable कपड़े पहने अगर आप uncomfortable कपड़े पहनेंगे तो आपका ध्यान कपड़ों को संभालने में ज्यादा लगेगा जिससे आप distract होंगे और इंटरव्यू लेने वाले की बातों पर ध्यान कम जाएगा।

• अगर कंपनी का कोई ड्रेस कोड है तो उसमे ही जाए लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो आप professional dress ही पहने।
• ज्यादा भड़कीले कलर वाले कपड़े न पहनें इससे आपका स्टैंडर्ड डाउन होता है और हाथ में watch हो तो और भी अच्छा रहता है।

5. Mock Interview

आजकल इंटरव्यू बहुत सी बातों को ध्यान रखकर लिए जात है इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आपके जवाब सही होने के साथ साथ प्रभावशाली भी होने चाहिए।

• इसके लिए आप अकेले में या फिर किसी friend के साथ बैठकर यह practice कर सकते है जिससे आपको थोड़ा कॉन्फिडेंस आएगा।
• सबसे पहले अपना introduction बहुत प्रभावशाली तरीके से देने की कोशिश करें और इसकी काफी practice भी करें।

6. Self introduction

आपका सेल्फ introduction इतना अच्छा होना चाहिए कि किसी भी third party को यह समझाने के जरूरत न पड़े कि आप क्या हो तथा आप क्या करते हो, क्यूंकि आपके बारे में आपके आलावा और कोई नहीं जानता।

• सबसे पहले आपका नाम और क्या करते हो तथा कहा तक पढ़ाई कि यह बताएं इसके बाद कोशिश करें कि family के बारे में भी explain करें और आप कहां से है यह भी बताएं
• इसके बाद अपना professional background के बारे में बताएं तथा आप जॉब क्यों करना चाहते हो यह भी बताएं, इसके पहले आपने कहीं और काम किया है तो कितने साल किया है यह सब बताएं।
• आप अपनी हॉबी के बारे में भी जरूर बताएं, यह छोटी छोटी बातें है लेकिन इससे बहुत फर्क पड़ता है।

7. Concise Answers

हालांकि इंटरव्यू में अलग अलग प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है लेकिन कुछ questions बहुत कॉमन होते है, इंटरनेट पर आप इसके बारे वीडियो देख सकते हो जिससे आपको और ज्यादा idea हो जाएगा।

• अपने पास ऐसे प्रश्नों को लिस्ट बनाएं जो इंटरव्यू में ज्यादा पूछे जाते हो और उसकी practice करना शुरू करें
• कभी कभी ऐसा होता है की जो हम समझाना चाहते है उसके आलावा भी बहुत कुछ बोल जाते है इसलिए इसकी सही से प्रैक्टिस करना बेहद जरूरी है।
• उतना ही जवाब दे जितना उस प्रश्न को समझाया जा सकता है बेवजह किसी भी सवाल के जवाब को लंबा में कीजिए।

8. Honest Behaviour

ज़रूरी है कि आप उन्हे यह अहसास दिला पाए कि आप honest हो तथा अपने काम को लेकर serious हो, ऐसा तब होगा जब आप सारी चीजों एक दम सही से बताएंगे, आइए इसके बारे में बात करते है।

• हमेशा अपने education तथा professional background को सही बताएं किसी भी प्रकार कि झूट न बोले, अगर आपकी जॉब लगती है तो वो चैक कर सकते है और इससे आप बाद में मुश्किल में पड़ सकते है।
• जरूरी है की आप सब कुछ transparent रखें, strength और weakness सभी में होती है इसलिए इसमें कुछ भी छिपाने कि जरूरी नहीं है।
• फ्यूचर goals के बारे में बात करें तथा जॉब करने के लिए कौन सा टाइम परफेक्ट रहेगा यह भी बताएं।

9. Virtual interview

आज हम आपको virtual interview के बारे में भी बताने वाले हैं क्यूंकि आजकल इसका चलन भी बढ़ रहा है। यह अक्सर video conferencing के जरिए तथा कभी कभी फोन call पर भी संभव होता है।

• सबसे पहली बात तो आपका इंटरनेट connection सही होना चाहिए ऐसा न हो कि network के कारण कॉल बीच में ही disconnect हो जाए जिससे बाद मे दिक्कत हो सकती है।
• आप भले ही virtual interview कर रहे हो लेकिन इसके लिए भी professional dress का ध्यान जरूर रखें, जो भी हमने आपको पोस्ट में बताया है वो सब बातें ध्यान रखे।
• किसी भी प्रकार का disturbance न हो इसके लिए आप ऐसी जगह बैठे जहां कोई न हो और किसी भी प्रकार कि आवाज न आए इससे आप इंटरव्यू पर ज्यादा फोकस कर पाएंगे।

Final Word –

दोस्तों ये थी कुछ बातें जिसको इंटरव्यू में जाने से पहले यह बातें ध्यान रखे(Know these things before Interview and get the Job) अगर आपने मेरी बताई कुछ यह बातों को फॉलो किया तो आप सभी लोगो मे सबसे ज्यादा highlight होंगे तथा आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा।

लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी है कि अपना दिमाग शांत रखे तथा उनके सवालों का सही जवाब देने कि कोशिश करें, दोस्तो बचपन से कोई भी perfect नहीं होता है कोई भी व्यक्ति सीखता है इसलिए मुझे लगता है आप इस पोस्ट से बहुत सारी डिटेल जान गए होंगे।

आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों को भी भेज सकते है जिससे उनको भी काफी कुछ जानने को मिलेगा, मुझे उम्मीद है यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी, अंत तक पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here