Ruby Programming क्या है? Ruby Programming language Features in Hindi

Ruby Programming Language is…

A dynamic, open source programming language with a focus on simplicity and productivity. It has an elegant syntax that is natural to read and easy to write.

Ruby Programming:- Ruby एक dynamic, reflective, object-oriented, general-purpose Programming भाषा है। Ruby एक शुद्ध ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड(Object Oriented) भाषा है जिसे युकीहिरो मात्सुमोतो(Yukihiro Matsumoto) द्वारा विकसित किया गया है। Ruby में सब कुछ ब्लॉक के अलावा एक वस्तु है, लेकिन इसके लिए प्रतिस्थापन भी हैं यानी procs and lambda। Ruby के विकास का उद्देश्य मानव प्रोग्रामर और अंतर्निहित कंप्यूटिंग मशीनरी के बीच एक sensible buffer के रूप में कार्य करना था।

यह पोस्ट आपको Ruby programming के साथ शुरुआत करने के लिए मार्गदर्शन करेगा। तो, आइए इन पोस्ट को देखें

Ruby सबसे तेजी से बढ़ती भाषाओं में से एक है। Ruby की मदद से GitHub, Scribd, और Shopify जैसी वेबसाइट बनाई जाती हैं। इसलिए यदि आपने एक Developer or Programmer बनने का फैसला किया है, और एक उपयुक्त मंच की तलाश कर रहे हैं, तो Ruby के साथ शुरुआत करने के लिए एक शानदार भाषा है।

Ruby Programming क्या है? Ruby Programming language Features in Hindi

Ruby Programming क्या है –

Ruby Programming एक Open Source और पूरी तरह से ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग भाषा है। Ruby एक dynamic, open source, refletive प्रोग्रामिंग भाषा है। Ruby को Perl और Smalltalk प्रोग्रामिंग भाषाओं के समान माना जाता है। यह Windows, Mac Os और UNIX के सभी Version जैसे सभी प्रकार के प्लेटफार्मों पर चलता है।

यह पूरी तरह से Object Oriented Programming(ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग) Language है। सब कुछ Ruby में एक Object है। प्रत्येक कोड में उनके गुण और कार्य होते हैं। यहाँ गुण variable का उल्लेख करते हैं और क्रियाएँ विधियों का संदर्भ देती हैं।

Ruby Programming को POLA के सिद्धांत (कम से कम विस्मय के सिद्धांत) का पालन करने के लिए माना जाता है। इसका मतलब है कि भाषा अनुभवी उपयोगकर्ताओं के लिए भ्रम को कम करने के लिए इस तरह से व्यवहार करती है।

इन्हे भी पढे – What is OOPs Concept In Hindi ?

History of Ruby Programming

जापान में 1990 को Yukihiro “Matz” द्वारा विकसित, यह एक Pure वस्तु Object Oriented प्रोग्रामिंग भाषा है। यह कई ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे विंडोज, MacOs और यूनिक्स के कई संस्करणों के लिए समर्थन के साथ एक क्रॉस-प्लेटफॉर्म भाषा है। यह एक ओपन-सोर्स भाषा है और इसका नवीनतम संस्करण 2.5 है।

Introduction Of Ruby Programming

Ruby को स्मालटाक, पर्ल, और पायथन जैसी भाषाओं की कुछ विशेषताएं विरासत में मिली हैं। इसलिए, यह व्यापक रूप से Server side scripting भाषा के रूप में उपयोग किया जाता है। यह एक सामान्य-उद्देश्य, व्याख्या और उच्च-स्तरीय भाषा है। इसका उपयोग Commain Gate Interface (CGI) Script बनाने के लिए भी किया जाता है और इसे HTML जैसी भाषाओं में आसानी से Embded किया जा सकता है। इसका syntax अन्य भाषाओं जैसे C ++ और perl के समान है।

Ruby कई Programming paradigms, dynamic type system, and automatic memory management के लिए समर्थन प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, यह कई GUI टूल्स जैसे OpenGL, GTK और Tcl / Tk को भी सपोर्ट करता है। यह विभिन्न डेटाबेस जैसे DB2, MySQL, Oracle, और Sybase के लिए भी सहायता प्रदान करता है।

एक शुरुआत पाने के लिए, आपको Ruby Programming भाषा के लिए वातावरण स्थापित करने की आवश्यकता है। सबसे पहले, आपको अपने System पर Ruby को install करने की आवश्यकता है और फिर एक Integrated Development Environment (IDE) डाउनलोड करें। RubyWin, and Interactive Ruby (IRb) जैसे कई आईडीई उपलब्ध हैं।

इन्हे भी पढे – R Programming क्या है?

Idea of Ruby Programming

Perl एक Scripting Language है, लेकिन टॉय भाषा की श्रेणी में आती है। Python पूरी तरह से ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड भाषा नहीं है। Ruby Developer Yukihiro “Matz” मात्सुमोतो एक प्रोग्रामिंग भाषा चाहता था जो पूरी तरह से ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड हो और स्क्रिप्टिंग भाषा के रूप में उपयोग करना आसान हो। उसने इस प्रकार की भाषा खोजी, लेकिन एक भी नहीं खोज सका। इसलिए, उन्होंने एक विकसित किया।

Features of Ruby Programming

Ruby Programming भाषा में कई विशेषताएं हैं। उनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं:

Object Oriented

Ruby शुद्ध रूप से ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग(Object Oriented Programming) लैंग्वेज है। प्रत्येक और हर वस्तु एक object है। प्रत्येक Object का एक Class होता है और प्रत्येक Class का एक Super Class होता है। हर कोड में उनके गुण और कार्य होते हैं। Ruby स्मॉलटाक भाषा से प्रभावित है। Objects पर लागू होने वाले नियम पूरे Ruby पर लागू होते हैं।

Flexibility

Ruby एक Flecibile भाषा है क्योंकि आप इसे आसानी से हटा सकते हैं, मौजूदा हिस्सों को फिर से जोड़ सकते हैं या जोड़ सकते हैं। यह अपने उपयोगकर्ताओं को अपनी इच्छानुसार अपने भागों को स्वतंत्र रूप से बदलने की अनुमति देता है।

Mixins

Ruby में Single Inheritance की विशेषता है। Ruby में कक्षाएं और साथ ही मॉड्यूल हैं। एक module में methods हैं लेकिन कोई उदाहरण नहीं है। इसके बजाय, एक मॉड्यूल को एक class में मिलाया जा सकता है, जो उस मॉड्यूल की methods को कक्षा में जोड़ता है। यह inheritance के समान है लेकिन बहुत अधिक लचीला है।

Visual appearance

Ruby आमतौर पर अंग्रेजी Keyword पसंद करती है और Ruby को सजाने के लिए कुछ विराम चिह्नों का उपयोग किया जाता है। यह variable घोषणा की जरूरत नहीं है।

Variable constants

Ruby में, constant वास्तव में constant नहीं होते हैं। यदि एक Script में पहले से ही आरंभिक स्थिरीकरण को संशोधित किया जाएगा, तो यह बस एक चेतावनी को ट्रिगर करेगा लेकिन आपके कार्यक्रम को रोक नहीं पाएगा।

इन्हे भी पढ़े – Golang programming Language

Final Word

Friends आज आपने इस post में पढा कि Ruby Programming Language क्या है? तो दोस्तो मुझे पूरी उम्मीद है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे सवालो के जवाब मिल गये होंगे । और आप ये अच्छे से समझ गये होंगे कि Ruby Programming Language को क्यु पढा जाता है?

हमारी ये पुरी कोशिश रहती है कि आपको इस को पढने के बाद सरे सवालो के जवाब मिल जाये । फिर भी अगर आपकी कोई query या suggestions है तो आप हमसे निचे दिये गये comment box में पूछ सकते है । साथ ही आप हमसे social media के through भी जुड सकते है ।

Friends मुझे पूरी उम्मीद है कि ये post आपको पसंद आयी होगी । अगर पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरुर share करे ताकि वो भी इस post से वंचित ना रह जाये । वो भी ज्ञान का लाभ उथाये । तथा subscribe जरुर कर ले ताकि आप तक हमारे post की यह latest notification पहुचती रहे ।

- Advertisement -
spot_img
Avatar of EquickLearning
EquickLearninghttps://www.equicklearning.com
I’m Anuj Dwivedi & I’m Studying Computer Science & Engineering Course. My age of 20 years. I belong to district Pratapgarh, Uttar Pradesh in India. I’m Share Basic and Professional Knowledge of Computer Science & Technology Related information. People and Student who are a beginner in Computer Technology they can follow my website Step by Step I always help him.

Get in Touch

424FansLike
42FollowersFollow
52SubscribersSubscribe
VPS  Hosting

Latest Posts

x