What are the Threats in Hindi | Types of Threats?

0
18

Hello friends!! I’m Anshu Singh. Today I’m going to discuss What are the Threats in Hindi | What are the types of Threats. So, please read this post till the end to know more about it.

So, without any further delay let’s get right into it.

What are the Threats in Hindi | What are the Types of Threats

What are the Threats in Hindi? 

Internet पर सूचनाओ के अदान-प्रदान का धोखेबाजो(fraud) के हाथो में जाने का खतरा रहता है । जैसे- encryption उपयोग में लिए जाते हैं । जब हम किसी network security के बारे में बताते हैं, तब इस तथ्य का प्रयोग करते हैं ।    Threats– वे लोग जो network की अच्छी समझ रखते हैं वो सुरक्षा की कमजोरी का फायदा उठाकर network को हानि पहुँचाते हैं एवं वे नई कमजोरी के लिए भी निरंतर प्रयास करते हैं ।   

What are the Types of Threats in Hindi?

Network सुरक्षा में threats के चार प्राथमिक वर्ग हैं जो निम्न प्रकार हैं 

1. Unstructured Threats in Hindi

  इस वर्ग में बिना अनुभव वाले लोगो को रखा जाता है जो सरल hacking tool | जैसे-shell scriptpassword cracker का इस्तेमाल कर networkको क्षति पहुँचाते हैं | यह वर्ग किसी भी company को बड़ी क्षति में पहुँचाने समर्थ होता है ।    जैसे-यदि किसी company की ब्रह्म website hack हो जाती है अपितु इसकी अंत: website जिसमें महत्वपूर्ण document होते हैं वो सुरक्षित हैं फिर भी लोगो की विचारधारा के अनुसार यह company व्यवसाय करने की द्रिष्टि से सुरक्षित नही होती है । 

2. Structured Threats in Hindi

  इस वर्ग में ऐसे hackers आते हैं जिन्हे तकनीक का अच्छा ज्ञान होता है । ये लोग network की कमजोरी व अवस्था का अनुमान लगाकर उसके लिये code व script बनाते हैं । ये लोग hacking तकनीक अपनाकर गलत व्यवसाय का गठन करते हैं ।   

3. External Threats in Hindi

  इस वर्ग में ऐसे सन्गठन आते हैं जो company के बाहर कार्य करते हुए hacking करते हैं । ऐसे लोग internet व डायलअप Access server के द्वारा मुख्यत: किसी एक network पर कार्य करते हैं ।   

4. Internal Threats in Hindi

  इसके अंतर्गत network का कोई authorized व्यक्ति ही अपने server के द्वारा network को हानि पहुँचाता है । FBI के अनुसार कुल की घटनाओ में 60% से 80% तक इसी वर्ग में होते हैं ।    Threats में कुछ प्रमुख रुप से प्रयोग की जाने वाली term निम्न प्रकार है   

1) Hacker 

  इतिहास में hacker का अर्थ सन्गणक का विशेषज्ञ होता था लेकिन आधुनिक युग में इस शब्द का अर्थ एक ऐसे व्यक्ति से होता है जो किसी network में बिना authourityके जानकारी प्राप्त करना चाहता है व अपनी इच्छानुसार प्रचालित करना चाहता है ।   

2) Cracker 

Cracker को वास्तविक रुप में किसी network को बिना authourity खोलने एवं जानकारी निकालने के लिए जाना जाता है । 

3) Phreaker 

Phreaker किसी network को भ्रमित कर असाधारण कार्य कराता है । Phreaker का मुख्य उद्देश्य mobile network को break कर दूरी वाली calls को मुफ्त करना होता है ।   

4) Spammer 

  एक ऐसा व्यक्ति जो ढेर सारे मेल भेजकर आपके computer को असुरक्षित करता है । इन mails में virus भी उपस्थित होते हैं ।   

5) Phisher 

Phisher credit card no. password प्राप्त करने के लिये E-mail व सन्देशो का प्रयोग करते हैं । ये भरोसेमन्द party की तरह प्रतीत होते हैं । लेकिन हमारी सूचनाओ का प्रयोग करके हमारा बहुत नुकसान कर देते हैं । 

6) White Hat 

White Hat शब्द का प्रयोग अलग-अलग रुप से system और network में vernerability की क्षमता को देखने के लिए किया जाता है जिससे कि वह इसे fixed कर सकता है ।   

7) Black Hat 

Black Hat शब्द का प्रयोग अलग-अलग व्यक्तियो के लिए अलग-अलग होता है, जोकि computer system को networks और system में तोड़ने का ज्ञान रखते हैं और जो system को प्रयोग करने के अधिकारी नही होते हैं ।  

Final Word

I hope you like this post, What are the Threats in Hindi | What are the types of Threats. If you have any queries or suggestions, ask us in the comment below, don’t forget to share with your friends. Join us for daily updates. Thank you…!!!     

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here