spot_img

Functional Dependency in DBMS in Hindi | Functional Dependency क्या है

spot_img

In this Post you know the Functional Dependency in DBMS in Hindi and also know about the Functional Dependency in DBMS.

Functional Dependency in DBMS

इन्हे जरुर पढे

एक database सम्बंधित सूचनाओ(related information) का एक collection होता है । अत: स्वाभाविक रुप से database में information के कुछ items अन्य items पर depend करते हैं । ये single-valued या multi-valued हो सकते हैं ।

Functional Dependency in DBMS in Hindi

उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति का नाम(name) या उसकी Date of Birth, single-valued facts हैं , जबकि उसकी योग्यता(qualification) एक multi-valued fact है ।

“Functional Dependency is the method which describes the relationships between the attributes.”

Good Database Design एवम Bad Database Design में विभेद करने में functional dependency महत्पूर्ण भूमिका निभाती है । Functional Dependencies किसी entity के attributes के बीच के interrelationship के परिणाम होते हैं, जहा उस entity को एक relation के द्वारा represent किया जाता है ।

दोस्तो functional dependency को आसानीपूर्वक समझते है, एक R नामक relation है जिसके दो attributes हैं, X और Y | R का Y attribute पर केवल तभी functionally dependent होगा , जब X की प्रत्येक value से Y की एक से अधिक value associated नही होगी ।

X->Y
X determines Y
    Or
Y is determined by X
यहा, पर X determinant है और Y एक dependent attributes है । 

दूसरे शब्दो में, X attribute की value Y attribute की value का uniquely निर्धारण करती है और यदि एक से अधिक tuples की value, X की value के समान होती है तो तभी tuples की value Y attribute की value के समान होगी अर्थात यदि R नामक relation में t1 और t2 नामक दो tuples हैं, जहा t1(X)=t2(X) है, तो t1(Y)=t2(Y) होगा ।

EMPLOYEE(EmpCode,Name,Department,Grade,Age,Salary,Address)

इस relation में निम्न्लिखित functional dependencies hold करती है-

FD1 : EmpCode->EmpName

चूकि प्रत्येक Employee का unique EmpCode है । 

FD2 : EmpCode->Department

चूकि एक Employee की Salary उसके Grade एवम Age पर निर्भर करती है । 

EmpCode, Salary या Age पर functionally Dependent नही है, क्योकि एक से अधिक कर्मचारी एक समान उम्र(Age) के हो सकते हैं, और उनकी Salary भी एक समान हो सकती है ।

Functional Dependencies न केवल Attributes वरन दो entities के मध्य relationship भी विद्यमान हो सकती है ।

Final Word

Friends आज आपने इस post में पढा कि Functional Dependency in DBMS in Hindi, तो दोस्तो मुझे उम्मिद है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे सवालो के जवाब मिल गयेे होगे । और आप ये अच्छे सेे समझ गये होंगे कि Functional Dependency क्या होता है?

हमारी ये पुरी कोशिश रहती है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे doubts clear हो गये होंगे । फिर भी अगर आपकि कोई query या suggestion है तो हमे comment box में जरुर बताये । साथ ही आप हमसे social media के through भी जुड सकते है ।

Friends मुझे ये पुरी उम्मिद है कि आपको ये post जरुर पसंद आयी होगी । अगर पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तो के साथ share करना ना भुले । ताकि उन्हे भी ये जानकारी मिले । तथा इसे subscribe जरुर कर ले ताकि आप तक हमारे latest notifications मिलती रहे ।

STAY HEALTHY

STAY POSITIVE!

 

Author's Choice

What is The Definition of E-Learning

What do you mean by E-Learning? E-Learning is learning that takes place in an associate degree electronically exciting atmosphere. Electronic learning is web-based principal employment,...

Decision Control Statements in C Language

Decision Control Statements in C Language Decision statement दी गई condition की जांच करता है और फिर अपने sub block को execute करता है। decision...

Super Keyword in Java in Hindi

Super Keyword in Java in Hindi Java के अंतर्गत Super Keyword एक reference variable है, जिसका प्रयोग parent class का उल्लेख अथवा Refer करने के...

Popular Categories

spot_img
spot_img

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

x