What are Provisions in Act in Hindi| What do you mean by IT Act 2000 and 2008

What are Provisions in Act | What do you mean by IT Act 2008 and 2000

Hello friends!! I'm Anshu Singh. In this post, we discuss What are the Provisions in Act in Hindi | What do you mean by IT Act 2000 and 2008. So, please read this post till the end to know more about it. 
So, without any further delay, let's get started. 

 What are Provisions in Act in Hindi?

सूचना प्रौघोगिकी एक्ट, भारतीय साइबर संविधान से सम्बंधित महत्वपूर्ण कानूनो मे से एक है जो वर्ष 2000 में भारतीय सांसद द्वारा पारित किया गया ।
Internet की सहायता से व्यापार के के विकास के लिए यह एक अधिनियम बहुत उपयोगी है । इसके अंतर्गत कुछ ऐसे नियमो और विनियमो की व्यवस्था है जो किसी भी व्यापार के electronic लेनदेन पर प्रभावि किए जा सकते है ।
Cyber क्षेत्र  में अपराध वृद्धि  के कारण भारतीय  व्यापार केे update  user की समस्याओ को समझा और उनके हितो के संरक्षण  के लिए IT Act पारित किया ।


IT Act की प्रस्तावना के अनुसार, इस अधिनियम का उद्देश्य





1) Electronic data अंतरण के माध्यम से होने वाले लेने-देनो तथा electronic संचार के साधनो जो सामान्यतया E-Commerce के रुप में संदर्भित किए जाते है, को कानूनी मान्यता प्रदान करना है ।


2) शासकीय एजेंसियो के दस्तावेजो की electronic व्यवस्था को सुगम बनाना है ।


यह अधिनियम देश भर में 17 October, 2000 को प्रभावि हुआ ।


What is the Information and Technology Act 2008 in hindi?



Information and Technology Act, 2008 (Amended) सूचना और प्रौघोगिकी बिल (संशोधित)  2008 दिसम्बर , 2008 में संसद के दोनो सदनो द्वारा पारित किया गया है ।
5 फरवरी, 2009 को इसे राष्ट्रपति की स्वीकृति मिली और 27-10-2009 से प्रभाव मे आया । इस आधार पर निम्नलिखित संशोधन किय गये हैं ।


1) धारा 2 के माध्याम से electronic signature को शामिल किया गया । अब digital signature electronic signature के अंतर्गत आ गया ।





2) धारा 3 के माध्यम से यह सुनिश्चित किया गया कि कोई उपभोक्ता electronic signature के माध्यम से किसी भी electronic record की पुष्टि कर सकता है ।


3) Cyber Regulation Appeallate Tribunal का नाम बदलकर Cyber Appeallate Tribunal कर दिया । इसे एक बहुसदस्यीय संख्या के रुप मे बनाया गया जिसका मुख्य कार्य प्राधिकरण को आवश्यक परामर्श देना है ।


Read These Contents

1.  What is a Cyber Attack? What is Cyber Law?.
2. What do you Mean by Cyber Crime? | Elements of Cyber Crime?
3. What is Network Security? | Principles of Data Security
4.  How to Change in Local Security Policy And Edit in Domain Security Policy
5.  Active Directory Physical Structure and its Types


4) धारा 6A के माध्याम से ई-व्यपार के लिये सेवा देने की व्यवस्था बनाई गई ।


5) धारा 7 के माध्याम से Electronic Documents की जाँच-पड़ताल की व्यवस्था की गई ।


6) धारा 69A के माध्यम से केंद्रीय सरकार द्वारा किसी भी website को अवरुद्ध करने की व्यवस्था की गई ।


7) धारा 69B के माध्यम से केंद्रीय सरकार को यह किसी भी computer के source से data को संग्रहित कर सकते है ।


What do you mean by the IT Act 2000 in hindi?






Information and Technology Act 2000 यह अधिनियम electronic data interchange और electronic संचार के अन्य साधनो के माध्यम से, जो सामान्यतया E-Commerce के रुप में संदर्भित किए जाते हैं, से किए जाने वाले लेने-देनो को मान्यता प्रदान करता है जिसमे संचार की कगज आधारित विधियो के विकल्प निहित हैं ।


शासकीय एजेंसियो के साथ दस्तावेजो की electronic फाइलिंग और फिर भारतीय दण्ड संहिता, भारतीय साक्ष्य अधिनियम 1872, बैंकर्स बुक्स साक्ष्य अधिनियम 1891 और भारतीय रिजर्व बैंक  अधिनियम 1934 और आकस्मिक सम्बंधित मामलो मे सन्सोधन के लिए पारित किए गए ।


परंतु 30 जनवरी, 1997 को सन्युक्त राष्ट्र कि आम सभा ने संकल्प A/RES/51/162 से Electronic Commerce पर model कानून को अपनाया जिसे अंतर्राष्ट्रीय व्यपार कानून द्वारा भी अपनाया गया ।


Final Word

I hope you like this post,  What are Provisions in Act in Hindi | What do you mean by IT Act 2000 and 2008. If you have any queries or suggestions, ask us in the comment below. And don't forget to share with your friends, and join us for daily updates.
Thank you!!




0/Post a Comment/Comments

You are welcome to share your ideas with us in comments