JSP Full-Form क्या है? What is JSP(JAVA SERVER PAGE)

JSP जिसका Full Form होता है “Java Server Page” और वहीं दूसरी तरफ ASP का फुल फॉर्म होता है “Active Server Pages”.

JSP pages बहुत ही similar होते हैं ASP pages के तरह में जहाँ की वो compile होते हैं और यही कारण की वजह से इन दोनों को उन्हें “server pages” भी कहा जाता है क्यूकी एक ही आस पास compile होते हैं।।

दोस्तों नमस्कार आज हम बात करेंगे JSP pages के बारे में इस का Full Form के साथ-साथ आपको इसके बारे में भी बताया जाएगा आपने अक्सर JSP और ASP का नाम और से सुना होगा|

तो आइए हम इसके Full Form के साथ-साथ उसके बारे में भी विस्तार पूर्वक समझते हैं चलिए शुरू करते हैं।।

Jsp क्या है(Java Server Pages)?

अगर आप server का जानकारी रखते होंगे तो आपने एक ना एक बार JSP का नाम अवश्य सुना होगा JSP जोकि एक स्टैंडर्ड है और इसको सन Microsystems के द्वारा बनाया गया है और इसके ठीक उल्टा ASP Technology के लिए बनाया गया है और इनका कार्य होता है की की वो compile होते हैं।।

और अगर हम इसके Filename extension कि बात करे तो .jsp, .jspx, .jspf ये इनके एक्सटेंशन है और इनमें Internet media type application/jsp [citation needed] कि जरुरत पड़ती है

और इनको बनाने वाले का नाम है Eclipse जिन्होंने इसे Initial release 1999; 22 years ago रिलीज किया गया और इसका Latest release3.0 (October 21, 2020; 3 months ago) और इनके format Dynamic web page है और इसका Standard JSR 245 है और इनके साथ ही साथ Open format? Yes और इनका Website projects.eclipse.org/projects/ee4j.jsp है।।।

ASP क्या है??

ASP को Web Developing के लिए एक Server Side Script रूप में use किया जाता है और मै अब आप सभी को बताना चाऊंगा कि आप इसकी Help से प्रोग्रामर्स Dynamic Website Create भी कर सकते हैं और इसका हिंदी में अर्थ ASP “सक्रिय परिसेवक प्रष्ठ” होता है।

ASP को Microsoft के Developer(s) के द्वारा बनाया गया है और इनको release3.0 / February 17, 2000; 20 years agoमें किया गया और प्रकारWeb application framework है और इस ASP साइट के Website का नाम www.asp.net और Filename extension .asp है और इनको Developed Microsoft के माध्यम से कि गई है।।

https://www.equicklearning.com/what-are-provisions-in-act-in-hindi-what-do-you-mean-by-it-act-2000-and-2008/

Asp and Jsp different

१)- JSP stands for Java Server Pages but ASP stands for Active Server Pages,

२)- JSP is free of cost but ASP is not a free service.

३)- JSP provides better and good quality security But ASP provides very poor security.

४)- Extension of JSP is .jsp and as other hand Extension of ASP is .asp.

५)-And many more different also available on internet.

Final Word

मैंने इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को JSP Full-Form क्या है? से संबंधित जानकारी दी है मुझे उम्मीद है कि आपको यह जरूर पसंद आए होगी और यह कि  What is JSP(JAVA SERVER PAGE) हिंदी के साथ साथ इतना जानकारी शायद आपको दूसरे इंटरनेट पर ना मिले और आपको एक ही पोस्ट में इतना सारा जानकारी प्राप्त हो गया है इससे आपका समय की बचत और साथ-साथ आपको ढेर सारी जानकारी प्राप्त हुई है।।

हमारी ये पुरी कोशिश रहती है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे doubts clear हो गये होंगे ।

फिर भी अगर आपकि कोई query या suggestion है तो हमे comment box में जरुर बताये । साथ ही आप हमसे social media के through भी जुड सकते है ।

अगर अभी आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट या प्रश्न हो तो आप हमें जरूर कमेंट करें हम उसका जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।।

- Advertisement -
spot_img
Avatar of EquickLearning
EquickLearninghttps://www.equicklearning.com
I’m Anuj Dwivedi & I’m Studying Computer Science & Engineering Course. My age of 20 years. I belong to district Pratapgarh, Uttar Pradesh in India. I’m Share Basic and Professional Knowledge of Computer Science & Technology Related information. People and Student who are a beginner in Computer Technology they can follow my website Step by Step I always help him.

Get in Touch

427FansLike
42FollowersFollow
52SubscribersSubscribe

Latest Posts