What is NTT Full Form?

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है करने पर इंटरेस्टिंग ब्लॉग के अंदर और आज हम बात करेगे की NTT full from और NTT क्या है , NTT के फायदे क्या क्या है और jobs कौन कौन से मिलेंगे तो आए बिना किसी देरी के NTT full from in Hindi में विस्तार पूर्वक समझते व जानते है तो चलिए शुरू करते हैं।

मुझे पता है आप Full from of NTT को जानने के लिए बहुत उत्सुक है उससे पहले मैं बता दू आपको की NTT से आप सरकारी jobs भी कर सकते है

NTT का full from nursery teachers training (नर्सरी टीचर ट्रेनिंग) होती है और ये कोर्स बहुत ही पर्चलित है।।

दोस्तो, मैं आप सभी बताना चाहूंगा कि यह कोर्स मात्र 2 साल का होता है और इस कोर्स के प्रवेश परीक्षा में current affairs, general studies, teaching aptitude, reasoning और इंग्लिश इन सब से प्रश्न पूछे जाते है और इस कोर्स को करने के लिए आपको 12 पास होना बहुत ही आवश्यक है और अगर आप 12 पास होने के बाद और अगर आप कोर्स में पास हो जाते हैं तो आप कैंडिडेट प्राइमरी टीचर बनने के लिए eligible हो जाएंगे।।

NTT Eligibility

तो दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा कि आपको NTT पूरा करने के लिए 10th +12class का योगिता वाले किसी भी बच्चे को इस में एडमिशन मिल जाएगा और बहुत ही आसानी से आप Nursery teachers training में आप लगन और मेहनत से आप अपनी डिप्लोमा का कोर्स कर सकते हैं ।।

या कोर्स 1 साल से लेकर 2 साल तक होता है आप इसे ऑनलाइन क्लास करके या ऑफलाइन क्लास करके इसे पूरा कर सकते हैं यह आप पर निर्भर करता है और अगर आप चाहते हैं तो 1 साल में भी course पूरा कर सकते हैं।।

हर संस्था और स्थान की जगह परिवर्तन होकर आता है इसीलिए इसका समय भी अलग अलग हो सकता है और यह आमतौर पर कोर्स 2 साल के लिए ही होता है और course कुछ इंस्टिट्यूट में पार्ट टाइम बेसिस पर भी avilable कराया जा सकता है।।।

NTT Jobs

आप NTT कोर्स पूरा करने के बाद अपने जॉब के लिए अगर आप अप्लाई करना चाहे तो आप प्राइवेट स्कूल में भी अप्लाई कर सकते हैं और अगर आप कमेंट स्कूल के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको TET (teacher eligibility test) paper’ में आपको कम से कम 50पर्सेंट लाना होगा और साथ ही साथ +२ level की exam pass करना जरूरी है और एक और बात आपको recognized University से graduation पूरा तो करना ही होगा और मैं आपको बता दू की salary के साथ ही साथ काम में satisfaction का भाव होना बहुत ही आवश्यक है।।

Benfit of Ntt course

यह कोर्स नर्सरी कोर्स इंजीनियरों, कोर्स फैसिलिटेटर्स, नर्सरी स्कूलों से संबंधित विशेषज्ञों और किसी भी घटना में, अपनी नर्सरी और प्री-ग्रेड स्कूल खोलने के इच्छुक लोगों के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी होगा।

नर्सरी प्रशिक्षकों के पास सीखने के सुंदर स्थानों के निर्माण का विकल्प होना चाहिए

ये पाठ्यक्रम आपके लिए प्रवीणता प्रशासन की क्षमता प्रदान करेंगे ताकि आप बच्चों के साथ आसानी से व्यवहार कर सकें और उन सभी को और अधिक दिखा सकें।

सभी नींव से युवा छात्रों को दिखाने के लिए आत्म-आश्वासन वृद्धि और उन्हें अपने जीवन के बाद के चरण के लिए बनाने के लिए।

SUBJECT AND Syllabus of NTT

  • नर्सरी बाल मनोविज्ञान
  • नर्सरी शिक्षा के तरीके और सामग्री
  • पूर्व प्राथमिक शिक्षा का इतिहास और दर्शन
  • नर्सरी स्कूल संगठन, सामुदायिक, बाल स्वास्थ्य और पोषण
  • कार्यात्मक (प्रैक्टिकल) 1)-प्रोजेक्ट & वायवा 2)- कला और शिल्प

NTT College

दोस्तों भारत में टीटी के बहुत सारे कॉलेज हैं तो आज हम जानेंगे कुछ बड़े-बड़े कॉलेजों के नाम तो आइए निम्नलिखित के जरिए बताते है।।

१)- सीएमजे यूनिवर्सिटी, शिलोंग
२)-नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग स्कूल, नागपुर
३)-जयपुर नेशनल यूनिवर्सिटी, जयपुर
४)-हाइट्स इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन एंड टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली

Final Word

तो दोस्तों की उम्मीद करते हैं कि आप को Ntt Full from और Meaning of NTT और सारे प्रशन का उत्तर अवश्य मिला होगा अगर आपको ए इंटरेस्टिंग ब्लॉक पसंद आया हो और थोड़ा भी अगर आप के लिए लाभदायक हो तो कृपया करके अपने मित्रों और अपने और दोस्तों के साथ और से शेयर करना ना भूलें और साथ ही साथ आप हमें कमेंट करके अपना ओपिनियन हमारे साथ रख सकते हैं अगर आपको किसी प्रकार का दिक्कत हो तो आप हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं हम उसे जल्द से जल्द जवाब देने का कष्ट करेंगे तो आज के लिए इतना ही मिलते हैं कौर ने फिर से इंटरेस्टिंग ब्लॉक के अंदर (good bye).

Author's Choice

Introduction to PHP Data Types- Data Types full guide In Hindi 2021

Introduction to PHP Data Types in Hindi PHP data types: scalar types PHP data types: compound types PHP data types: special types PHP Data Types:- C Programming की...

Best platform to learn android app development | Learn Android App Development 2021 Course On PapayaCoders

Papaya Coders is one of the best Platform to learn Android App Development with Android 11 and other version by building real-world apps. Find the best...

PHP Compiler – Best PHP Compiler in 2021 for Beginners

Introduction of PHP Compiler PHP Compiler:- विभिन्न प्रकार के Application को Develop करने के लिए Programming Languages का Use किया जाता है। जब हम किसी...

Popular Categories

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

x