Advantages and Disadvantages of DBMS in Hindi

0
63

Database Management system in Hindi,और DBMS के Advantages और Disadvantages क्या हैं:- Hello friends!! Welcome to Equicklearning Blog आज कि इस article में हम आपको बताने वाले है कि Advantages and Disadvantages of DBMS in Hindi मैं हु Anshu Singh और DBMS के फायदे तथा हानिया में आपका बहुत-बहुत स्वागत है । पिछले post में हमने पढा कि Database क्या होता है ? तथा Database किस प्रकार कार्य करता है। Database कितने प्रकार क होता हैै।

तो आइये आज के इस post मे हम DBMS के advantages तथा disadvantages के बारे में विस्तार पुर्वक जानते है ।

Advantages and Disadvantages of DBMS in Hindi

Also Read👉: DBMS क्या है और इसका कार्य?

Advantages of DBMS in Hindi

इन्हे जरुर पढे

DBMS के निम्नलिखित फायदे इस प्रकार हैं-

  1. No Data Redundancy and Inconsistency: एक ही तरह के data का बहुत सारी जगह duplicacy को हम Data redundancy कहते है। Data Redundancy का कारण Database मेें data की duplicacy होती है । और एक तरह के data का बहुत जगह होना data inconsistency का कारण बनती है। जिससे उसका storage और cost बढ़ता है।
  2. लेकिन DBMS में हमें इससे छुटकारा मिलता है। Database Management System(DBMS) द्वारा database मेें Data Duplication नही होने देने कारण Data Inconsistancy भी समाप्त हो जाति है । EquickLearning – What is DBMS in hindi? (हिंदी में DBMS क्या है)

  1. Restricting Unauthorized Access: DBMS में कोई भी invalid user बिना अनुमति के database को access नहीं कर सकता है । इसमें DBA (database administrator) सुरक्षा को बढ़ाता है । तथा system को बिना आज्ञा के access करने से रोकने के लिए restrictions का प्रयोग करता है ।
  2. Data Integrity and Security: Data Integrity का तात्पर्य है किसी Database मेंं stored data में सुरक्षा की Accuracy और Consistency सेे होता है । इसमे integrity(अखण्डता) का पूरा ध्यान रखा जाता है। Database में किसी भी प्रकार की value को insert करने से पहले उसे कुछ conditions को satisfy करना आवश्यक होता है। Database में user को सभी data को access करने की अनुमति नही होती है। जिससे डेटा integrity बढ़ती है।

Also Read👉: What are Active Directory Structure and its Advantages in Hindi?

  1. Data किसी भी संस्था केे अमूल्य संसाधन होते हैैं, जो संस्था के लिए अतिगोपनीय हैैं । Data को unauthorized व्यक्तियो द्वारा access करने से बचाने के लिए Database Management System(DBMS), Database Administration(DBA) को आवश्यक procedures या authorization method को implement करने की अनुमति देता है ।
  2. Simple Access: Database Management System में database को आसानी से access किया जा सकता है। DBMS मेंं database आसानी से access करने के लिए Application Programming Interface (API) का प्रयोग किया जाता हैं।
  3. Data Sharing: Database का मुख्य कार्य data sharing है | Data sharing द्वारा हम data को बहुत सारें users और applications को share कर सकते हैं|
  4. Decision Making: इसमें हम data को बेहतरीन ढंग से manage कर सकते है | तथा data को आसानी से access कर सकते है | इस तरह से decision (निर्णय) लेना बहुत ही आसान हो जाता है|

Also Read👉: Database Connection in Laravel in Hindi?

  1. Data Backup and Recovery:- इसमें data का backup लेने के लिए बहुत ही मजबूत framework मौजूद है जिससे हम आसानी से data का backup किसी भी वक्त ले सकते हैं। इसमें users को खुद backup लेने की जरूरत नहीं पड़ती, DBMS खुद ही backup ले लेता है। कभी-कभी किसी कारणवश server down हो जाता है तो data को आसानी से recover किया जा सकता है।
  2. Maintenance cost: DBMS System खरीदते समय इनका cost (मूल्य) ज्यादा हो सकता है परन्तु इनको maintain करने अर्थात इसमे लगने वाला मूल्य बहुत ही कम होता है।
  3. Data Loss: इसमें data का loss (नुकसान) बहुत ही कम होता है अगर हम हजारों साल तक भी data को store करके रखें तो भी data का loss नहीं होता है बल्कि इसमें security बेहतर होती है और data को store करने का cost भी कम होता है जिसके कारण data loss की संभावना बहुत कम होती है|
  4. Data Searching: इसमें data को search करना और उसे retrieve करना बहुत ही आसान होता है। पुराने databases में हमें प्रत्येक search के लिए program को लिखने की जरूरत पड़ती थी, परन्तु DBMS में हमें सिर्फ छोटी queries लिखनी पड़ती है और users आसानी से information को search कर सकते हैं|

Disadvantages of DBMS in Hindi

Database Management System(DBMS) के प्रमुख disadvantages निम्नलिखित हैं:-

1:- DBMS software तथा hardware दोनो का मूल्य बहुत ही अधिक होता है|

2:- DBMS की functionality बहुत ही जटिल होती है।

3:- DBMS का size बहुत अधिक होता है|

4:- इसके सभी components को लगातार update करना पड़ता है जो कि बहुत ही कठिन कार्य है|

5:- यदि electric failure या database corrupt हो जायें तो जो database में महत्वपूर्ण data store होता है तथा वह data loss भी हो सकता है।

6:- बडे size के Application Program या उससे सम्बंधित Database Files को store करने के लिए अधिक workspace तथा storage space की आवश्यक्ता होती है ।

7:- Sharing, integrity और security को Database Management System(DBMS) में implement करने के कारण system का performance slow हो सकता है ।

8:- Database Environment में backup एवम recovery operations को implement करना काफी complex कार्य होता है।

9:- Lower Efficiency:- बहुत से software और application programs है जो किसी problem के लिए बनाए गए है । लेकिन DBMS एक बहुत उपयोगि software है जिसका उपयोग कई उदेेश्यो केे लिए किया जाता है ।

10:- Performance:- छोटे organisations के लिये traditional file system बहुत अच्छा था क्योकि इसने बहुत अच्छा performance दिया । लेकिन DBMS small scale firms के लिए अच्छा performance नही देता है क्योकि इसकि speed slow है । और इसी कारण से यह बडी companies के अनुकूल है ।

इन्हे भी जाने👉 – Laravel Framework in Hindi | Laravel in Hindi

Final Word

Friends आज आपने इस post में पढा कि advantages and disadvantages of DBMS in hindi. तो दोस्तो मुझे उम्मिद है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे सवालो के जवाब मिल गयेे होगे । औरआप येेअच्छे सेे समझ गये होंगे कि DBMS के क्या-क्या advantages तथा disadvantages है।

हमारी ये पुरी कोशिश रहती है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे doubts clear हो गये होंगे । फिर भी अगर आपकि कोई query या suggestion है तो हमे comment box में जरुर बताये । साथ ही आप हमसे social media के through भी जुड सकते है ।

Friends मुझे ये पुरी उम्मिद है कि आपको ये post जरुर पसंद आयी होगी । अगर पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तो के साथ share करना ना भुले । ताकि उन्हे भी ये जानकारी मिले । तथा इसे subscribe जरुर कर ले ताकि आप तक हमारे latest notifications मिलती रहे ।

STAY HEALTHY, BE POSITIVE

Thank You!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here