What are Computer Viruses in Hindi | Classification of Computer viruses

Hello friends !! I'm Anshu Singh. In this post, we discuss What are Computer Viruses | Classification of Computer Viruses in Hindi. So, please read this post till the end to know more about it.
So, without any further delay let's get started.

What are Computer Viruses  in Hindi | Classification of Computer viruses


 What are Computer Viruses?


कोई computer virus एक ऐसा program होता है जो स्वयं फैल जाता है । ऐसे program computer के उपयोगकर्ता की जानकारी और अनुमति के बिना उसके computer में आ जाते हैं और प्राय: उसकी files(data, program,आदि ) को खराब कर देते हैं ।

कई virus ऐसे भी होते हैं, जो हमारी files को कोई हानि नही पहुँचाते, परन्तु हमे परेशान करने के लिए हमारे computer आ जाते हैं ।

Viruse शब्द  ऐसे programs  के  biology से सम्बंधित कीटाणुओं से समानता होने के कारण लिया गया है । इस शब्द का प्रयोग सभी प्रकार के शरारतपूर्ण softwares के लिये किया जाता है, जिन्हे malware भी कहा जाता है । इनमे worms तथा trojans भी शामिल हैं ।

What is the Classification of Computer Viruses?


Computer viruses को उनकी प्रकृति के अनुसार कई श्रेणियों में बाटा गया है । इनमे से कुछ प्रमुख श्रेणिया निम्नलिखित हैं
1. Boot sector viruses
2. Memory Resident Viruses
3. Overwrite viruses
4. E-mail viruses
5. Logic Bomb and Time bomb
6. Macro viruses
7. Trojan harms
8. Worms

इन श्रेणियों के viruses का परिचय निचे दिया गया है

1. Boot sector viruses


यह ऐसा virus होता है जो किसी floppy disk या hadr disk के boot sector में घुस जाता है और उसे  बदल  देता है । Boot sector किसी boot करने वाली floppy disk या hard disk का पहला sector होता है । Boot sector viruse 1980 के दशक में बहुत प्रचलित थे
क्योकि तब personal computers को प्राय: floppy disk में ही boot किया जाता था । हालाँकि floppy disk अब लगभग प्रचलन से बाहर हो गई है । अब ऐसे virus प्राय: समाप्त हो गये हैं ।

2. Memory Resident viruses


ये स्वयं को computer की memory में fix कर लेते है । जब भी operating system प्रचलित होता है तो ये सक्रिय हो जाते है व दुसरी खुली हुई फाइलो को infect कर देते हैं । इस प्रकार के virus computer की memory के RAM वाले भाग में छिपे रहते है ।

3. Overwrite viruses


Overwrite viruse infect की गई file की सारी सूचना को delete कर देता है और infected file पुर्ण या अधिक रुप से प्रयोग में न आने योग्य रह जाती है । ये virus file के content को पुर्ण रुप से बदल देता है लेकिन फिर भी file का आकार अपरिवर्तित रहता है ।

4. E-mail viruses


ये ऐसे virus है जो e-mail के माध्यम से फैलते है । आजकल e-mail का उपयोग बहुत किया जाता है , इसलिये ऐसे viruses के फैलने के अवसर भी अधिक होते हैं । ऐसे virus प्राय: किसी उपयोगकर्ता की address book से उसके मित्रो के E-mail address चुराकर उसके computer मे E-mail के रुप में पहुँच जाता है ।
जब वे प्राप्तकर्ता उस e-mail को खोलते हैं, तो यह पूरे computer में फैल जाता है । इस प्रकार यह बहुत तेजी से फैलता है । 

5. Logic Bomb


ये ऐसे virus है जो किसी Logical condition के उत्पन्न होने तक शांत रहते हैं और जैसे ही वह शर्त पूरी हो जाति है, सक्रिय हो जाते हैं । सामान्यतया ये कोई विशेष आदेश जारी कर देते हैं।
जैसे उपायोगकर्ता को कोई संदेश भेज देना अथवा किसी file को गायब कर देना । कुछ logic bomb ऐसे होते हैं, जो एक निश्चित संख्या तक computers को प्रभावित कर देने पर सक्रिय होते है ।

6. Time Bomb


ये logic bomb की एक श्रेणी के virus होते है, जो किसी विशेष दिन या समय पर ही सक्रिय होते हैं ।
उदाहरण- Friday 13 एक ऐसा virus था, जो किसी भी माह की 13 तारीख को शुक्रवार पड़ने पर सक्रिय हो जाता था । शेष दिनो में यह निष्क्रिय पड़ा रहता था।

Read These Articles


7. Macro viruses


ये ऐसे virus होते है जो किसी programming language |
जैसे- Microsoft की script language में लिखे जाते हैं और उनके दस्तावेजो । जैसे- Word दस्तावेज या Excel workbook के साथ फैल जाते जाता हैं और सक्रिय हो जाते हैं ।

8. Trojan Horses


ये ऐसे program होते है जो दावा तो यह करते हैं कि आपका कोई वांछित कार्य कर रहे हैं, परंतु वास्तव में चुपके से आपको हानि पहुँचाने के लिये कुछ और कर रहे होते हैं ।

जैसे- फाइलो को गायब कर देना या data बदल देना ये हमारी किसी file के code में नही घुसते, बल्कि पूरे रुप में अनजाने में ही हमारी गलती से आ जाते हैं ।

ये हमारे computer में आकर हमारा password चुरा सकते हैं और किसी को भेज सकते हैं । Trojan horse को  हालाँकि virus माना जाता है, परंतु ये अन्य viruses से इस प्रकार भिन्न होते हैं कि ये अपने आप नही फैल सकते, वास्तव में, हम स्वयं ही इनको आमंत्रित करते हैं ।

 जैसे- किसी E-mail के साथ आए attachment को खोलकर या internet से download करके किसी अनजाने software को पालित करके ।

9. Worms


ये ऐसे virus होते हैं जो computer networks का उपयोग करके फैल जाते हैं । ये computer network की सुरक्षा में छिद्रों का पता लगाते हैं और फिर उनका उपयोग करके network के किसी भी computer में घुस जाता हैं । वहां से वे फिर अन्य जगह पर फैल जाते हैं । ये सभी macro के रुप में होता हैं और फैलने के लिए ये भी किसी host file का उपयोग करते हैं ।

जैसे- कोई word दस्तावेज या spreadsheet file | जहां-जहां वह दस्तावेज file जाती है, वही ये भी पहुँच जाते हैं |  माईडूम और ILOVEYOU ऐसे ही दो worm virus थे ।

यो तो computer viruses की संख्या हजारो-लाखो में है, परंतु जिन viruses ने computer उपयोगकर्ताओ को सबसे अधिक परेशान किया है।

उनमे मे से कुछ के नाम हैं- bad boy, मेलिसा, सास्सेर, ज्यूस दैथ, दाई हार्ड, डिस्क वाश, घोस्ट, गोल्ड बग, हैलवीन, हीटलर, HIV, CryptoLocker,ILU, ILOVEYOU,मंकी, माईडूम, सिली-विली, जीरो, जिपर आदि-आदि । 

Final Word

I hope you like this post, What are Computer Viruses | Classification of Computer Viruses in Hindi. If you have any query or suggestion, asks us in the comment box, and don't forget to share with your friends, and join for daily updates.

Thank You...!!!

0/Post a Comment/Comments

You are welcome to share your ideas with us in comments