What is HTML and history of HTML in Hindi ?

Hello Friends, जैसा कि आप सभी Web Pages और Website से परिचित हैं, क्या आप जानते हैं कि ये पेज कैसे बनाए और प्रदर्शित किए जाते हैं? कौन वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) के बारे में जानकारी साझा करने के लिए HTML भाषा का विकास करना शुरू किया? | इस पोस्ट में
HTML in Hindi और इससे संबंधित पोस्ट में, आप अपने WebPage बनाने के कौशल के साथ इन सभी प्रश्नों के बारे में जानेंगे।

What is HTML and history of HTML in Hindi
What is HTML and history of HTML in Hindi

What is HTML in Hindi:-

HTML (Hypertext Markup Language) वेब पेज बनाने के लिए एकमात्र Markup language है। यह कुछ titles, headings, paragraphs, lists, tables, embedded images, etc. HTML documents में text-based जानकारी की संरचना का वर्णन करने के लिए प्रदान करता है।

HTML एक सीधी कंप्यूटर कोडिंग भाषा है। इसे 90 के दशक में विकसित किया गया था| HTML एक वेब पेज का आधार है, और वेब पेज एक वेबसाइट(Website) का आधार है। HTML वेब दस्तावेज़(web documents) बनाने के लिए 'टैग'(TAG) का उपयोग करता है।
HTML एक Hypertext Markup Language है, यह Markup Tags का एक Predominant(प्रधान) or Main सेट है, जो वेब पेजों का डिज़ाइन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

Contents
HTML वेब डिजाइनिंग की पहली भाषा है। वेब पेज के डिज़ाइन को और बेहतर बनाने के लिए HTML के साथ CSS का भी उपयोग किया जाता है। जावास्क्रिप्ट(Javascript) web pages को गतिशील(dynamic) बनाने के लिए HTML के साथ प्रयोग किया जाता है।

HTML सीखना अपेक्षाकृत आसान है क्योंकि हर Tags predefined(पूर्वनिर्धारित) होता है, इसलिए केवल हमें Tags के काम और उसकी विशेषताओं को जानना होगा।

वेब ब्राउज़र (Chrome, Internet Explorer, Firefox, Safari, and other web browsers) HTML को पढ़ने और वेबपेज डिज़ाइन को आउटपुट के रूप में प्रदर्शित करने के लिए सॉफ्टवेयर हैं।





आप HTML को किसी भी साधारण editor जैसे कि Notepad, Notepad++, Sublime, Vs Code etc. आदि में लिख सकते हैं लेकिन मैं Vs Code & Notepad++ ज्यादा recommend करता हु , मुख्य रूप से HTML लिखने और संपादित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

html या .htm एक्सटेंशन HTML फाइल लिखने के लिए उपयोग किया जाता है, इसलिए हम किसी भी Editor में HTML कोड लिख सकते हैं, और filename.html या filename.htm के रूप में save सकते हैं।
HTML का उपयोग Web Page Design की Basic Structure बनाने के लिए किया जाता है।
     HTML और प्रोग्रामिंग भाषा के बीच कोई संबंध नहीं है।
HTML Sir Tim Berners-Lee द्वारा 1991 के अंत में बनाया गया था, लेकिन officially तौर पर जारी नहीं किया गया था
जिसे 1995 में HTML 2.0 के रूप में प्रकाशित किया गया था। HTML 4.01 1999 के अंत में प्रकाशित हुआ था और यह HTML का एक प्रमुख version था।
HTML एक बहुत विकसित Markup भाषा है और विभिन्न Version को update करने के साथ विकसित हुई है। इसके संशोधित standards और विशिष्टताओं को किए जाने से बहुत पहले, प्रत्येक versions ने अपने उपयोगकर्ता को बहुत आसान और सुंदर तरीके से वेब पेज बनाने की अनुमति दी है और साइटों को बहुत कुशल बनाया है।
HTML 1.0 को 1993 में सूचनाओं को साझा करने के उद्देश्य से जारी किया गया था, जिसे वेब ब्राउज़रों के माध्यम से readable and accessible बनाया जा सकता है।
फिर आता है HTML 2.0, 1995 में प्रकाशित जिसमें HTML की सभी सुविधाएँ शामिल हैं, साथ ही साथ कुछ अतिरिक्त सुविधाएँ भी जो जनवरी 1997 तक वेबसाइटों को डिजाइन करने और बनाने के लिए मानक मार्कअप भाषा के रूप में रहा और HTML की विभिन्न मुख्य विशेषताओं को refined किया।
इसके बाद HTML 3.0 आता है, जहां Dave Raggett ने HTML पर एक ताजा पेपर या ड्राफ्ट पेश किया है। इसमें HTML की बेहतर नई विशेषताएं शामिल थीं, जिससे वेब पेज डिजाइन करने में वेबमास्टर्स के लिए और अधिक शक्तिशाली विशेषताएँ दी गईं। लेकिन नए HTML की इन शक्तिशाली विशेषताओं ने आगे के सुधारों को लागू करने में ब्राउज़र को धीमा कर दिया।
फिर HTML 4.01 आता है जो व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है और HTML 5.0 से पहले HTML का एक सफल संस्करण था, जो वर्तमान में जारी किया गया है और दुनिया भर में उपयोग किया जाता है। HTML 5 को HTML 4.01 के विस्तारित संस्करण के रूप में कहा जा सकता है जो वर्ष 2012 में प्रकाशित हुआ था।

Final Word

तो दोस्तों आज मैंने आप सभी को What is HTML and history of HTML in Hindi के बारे में बताया हूँ| तो दोस्तों मै आशा करता हूँ की आपको ये Post पसंद आई होगी। अगर आप को ये Post थोड़ी सी भी Useful/Helpful लगी हो Please Follow and Comment जरुर करे और इसे अपने दोस्तों के साथ Share करे! धन्यबाद|
आगे के पोस्ट में हम HTML Documentation and HTML Tags के बारे में बताउंगा, धन्यवाद|

0/Post a Comment/Comments

You are welcome to share your ideas with us in comments