What is Antivirus Software in Hindi | What is Popular Antivirus Software?

Hello friends!! I'm Anshu Singh. Today I'm going to discuss What is Antivirus Software in Hindi | What is popular Antivirus Software?. So, please read this post till the end to know more about it.

So, without any further delay let's get started.


What is Antivirus Software in Hindi | What is Popular Antivirus Software?


What is Antivirus Software? 

 Antivirus software ऐसे computer programs हैं, जो आपके computer में वायरसो अथवा अन्य शरारतपूर्ण softwares को पहचानने, खण्डित करने तथा हटाने की कोशिश करते हैं । ऐसे अनेक software बाजार में उपलब्ध हैं, जो हर प्रकार के नए-पुराने viruses से प्रभावित computers का इलाज करते हैं । 

कुछ antivirus software disk drive की files को scan करके उनमे वायरसो के signatures खोजने की कोशिश करते हैं । 

कई antivirus software खुलि हुई files, भेजी गई और प्राप्त हुई E-mail को इसी प्रकार scan करते हैं । इस विधि को on-access scanning कहा जाता है । 

सभी प्रकार के antivirus softwares को लगातार update करने की आवश्यकता होती है, ताकि वे नवीनतम virus आक्रमणो के बारे में ज्ञान बढ़ा सके । 

हम अपनी data files और operating system का नियमित backup लेकर वायरसो द्वारा की जाने वाली loss को बचा सकते हैं । ऐसे backup को system से अलग करके रखना चाहिए अथवा उनको केवल पढ़ने के लिए चिन्हित कर देना चाहिए । 

इस प्रकार करने से यदि virus के कारण data नष्ट हो जाता है, तो वह अपने आप रीड-ऑनली हो जाता है और वायरसो से प्रभावित नही हो सकता । इसी प्रकार किसी CD पर store किया गया operating system computer को start करने में प्रयोग किया जा सकता है यदि स्थापित operating system virus के कारण crash हो गया हो ।

Antivirus software viruses को dictionary विधि एवं संदिग्ध व्यवहार विधि से पहचानते हैं । 

Dictionary विधि में antivirus software किसी file की जाँच या scan करता है और ज्ञात वायरसो की एक dictionary में दी गई सूचना के आधार पर उनको पहचानने का प्रयत्न करता है । 

Read These Articles



Dictionary विधि के आधार पर जिन वायरसो के बारे में प्रविष्ट सूचना मे तथ्य पाया जाता है उनको हटा दिया जाता है । इस विधि के द्वारा उन्ही वायरसो को हटाया जा सकता है जिनका अस्तित्व antivirus software बनने से पहले हो चुका है । 

संदिग्ध व्यवहार विधि में किसी पूर्व सूचना का सहारा नही लिया जाता है । इसमें सभी programs के व्यवहार को परिलक्षित किया जाता है । 

संदिग्ध या नकारात्मक व्यवहार करने वाले program को एक virus के रुप में देखा जाता है । इस प्रकार की विधि में data capture, port monitoring व अन्य उपायो का प्रयोग किया जाता है । वैसे तो व्यापारिक antivirus दोनो विधियो का प्रयोग करते हैं परंतु dictionary विधि का अधिकाधिक प्रयोग किया जाता है । 


 What is Popular Antivirus Software? 


 Market में बहुत-से antivirus software उपलब्ध हैं । प्रत्येक software viruses का फुलप्रूफ समाधान करने का दावा करते है । परंतु यह दावा स्पष्टत: संदेहजनक है, क्योकि उनको स्थापित करने और लगातार उपडेट करने पर भी computers पर viruses का attack हो जाता है ।

नए-नए virus भी प्रतिदिन लिखे और फैलाए जाते हैं । फिर भी कुछ antivirus software अन्य से बेहतर है और इसलिए लोकप्रिय भी हैं ,क्योकि वे system को अधिकांश वायरसो से बचा सकते हैं । 

कुछ अच्छे antivirus softwares के नाम निम्नलिखित हैं- 


1) Norton Antivirus 
2) PC-Clinn 
3) Dr. Soloman's 
4) McAfee 
5) Quick Heal 
6) Norman 
7) Windows Live 
8) Zone Alarm 

ये सभी antivirus software व्यापारिक हैं और भुगतान के आधार पर market में उपलब्ध हैं । कई antivirus softwares के मुफ्त संस्करण भी उपलब्ध हैं, जिनको internet पर उनकी websites से download किया जा सकता है ।

Final Word

I hope you like this post, What is Antivirus Software in Hindi | What is popular Antivirus Software?. If you have any queries or suggestions, ask us in the comment below, don't forget to share with your friends, and join us for daily updates.
Thank you...!!!

0/Post a Comment/Comments

You are welcome to share your ideas with us in comments