spot_img

What are Database Schema and Instances in Hindi

spot_img

Hello friends!! Welcome to Equicklearning-Learn Anywhere में आपका बहुत-बहुत स्वागत है ।

मैं हु Anshu Singh, और आज के इस article में हम आपको बताने वाले है What are Database Schema and Instances in hindi .

आज के इस post में हम विस्तार से ये जानेंगे कि Database Management System(DBMS) मेंं Database Schema तथा Instances क्या होते है ? तो आइये विस्तार से जानते इसके बारे में है ।

what-is-database-schema-and-instances-in-hindi
What are Database Schema and Instances in Hindi 2

Database Schema in Hindi

Schema Database के लिए एक organization या Structure का कार्य करता है, जो पुरे database के logical view को प्रदर्शित करता हैं |

तथा यह ये भी show करता है की database में किस प्रकार organize है एवम उनके मध्य relationship कैसी हैं |

अर्थात किसी भी data model में database के विवरण(description) एवम database के बीच विभेद करना अति महत्वपूर्ण होता है ।

किसी database के description को Database Schema कहा जाता है ।

Database Schema प्रत्येक record type के structure को represent करता है, परंतु records के instances को नही represent करता है ।

किसी schema में प्रत्येक object, जैसे-Student या Course को Schema Construct कहा जाता है । आइये इसे सरल शब्दो मे समझते है ।

Schema किसी Database का blueprint, blueprint अर्थात एक तरीके का नक्शा । जैसे हम कोई भी घर बनाने से पहले एक नक्शा बनाते है जिसमे हमारा लिविंग रूम(living room) कहां होगा, kitchen कहां होगा, तथा drawing room कहां होगा, ठीक उसी प्रकार database का भी नक्शा बनाना पड़ता है |

और जो उस नक्शे को बनाता है वह database designer कहलाते है । ताकि जब भी कोई programmer उसे देखें तो आसानी से समझ जाए ।

कौन से table में कौन सा data store हुआ है । और बाकी table के साथ उस table का क्या संबंध है | उस table का काम क्या है तथा उस टेबल का नाम क्या है |

यही सब जानकारी एक DBMS Schema में रहती है | DBMS में Schema को समझ कर ही programmer उसको अपने काम में प्रयोग करते है | Schema में बहुत सारे Table होते है, जिन्हे Relational Database में relation भी कहते है |

Types of Schema in DBMS in hindi|Database Schema के प्रकार

Database Schema को मोटे तौर पर निम्नलिखित दो श्रेणियो में विभाजित किया जा सकता है-

1- Physical Database Schema

2-Logical Database Schema

Physical Database Schema

यह schema database design के physical level, जोकि abstraction का सबसे low level है और यह दर्शाता है कि वास्तव में data को किस प्रकार store किया गया है, का वर्णन करती है ।

यह schema data की वास्तविक storage और storage के इसके form | File, indices आदि से सम्बंधित है । यह परिभाशित करती है कि secondary storage आदि में data को किस प्रकार store किया जाएगा ।

Physical Schema यह describe करता है की data DBMS में किस प्रकार represent किया जाता है तथा dbms में data को किस प्रकार store किया जाता है ।

Logical Database Schema

यह schema database design के logical level, जोकि यह दर्शाता है कि database में क्या store किया गया है और data के मध्य क्या सम्बंध स्थित है, का वर्णन करती है ।

यह schema store किए गए data पर लागू करने के लिए आवश्यक समस्त logical constraints को परिभाशित करती है । यह tables, views, और integrity आदि constraints को परिभाशित करती है ।

यह schema ऐसे सभी logical Constraints को define करता है जो कि DBMS में data store करने के लिए लागु किए जाते है ।

Note-Database के view level पर अनेक schemas हो सकते है, जिनको subschema कहा जाता है, और जो database के विभिन्न views का वर्णन करते है । Database Management System में data के प्रदर्शित होने की physical arrangement schema है । Application program में data के प्रदर्शित होने का logical view subschema है ।

Instances

Database में सूचनाओ को डालने और अनुपयोगी सूचनाओ को मिटाने से यह समय के साथ परिवर्तित होता रहता है । किसी एक specific time पर database में store की गई सूचनाओ (stored information) का collection database का instance कहलाता है ।

Database instances किसी भी समय data के साथ database की operational state होती है । यह database का snapshot है । Database instances समय के साथ change होते हैं ।

Final Word

Friends आज आपने इस post में पढा कि Database Schema तथा Database Instances क्या होता है ?, तो दोस्तो मुझे उम्मिद है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे सवालो के जवाब मिल गयेे होगे । और आप ये अच्छे सेे समझ गये होंगे कि Database Schema तथा Instances के बारे में ।

हमारी ये पुरी कोशिश रहती है कि इस post को पढने के बाद आपके सारे doubts clear हो गये होंगे ।

फिर भी अगर आपकि कोई query या suggestion है तो हमे comment box में जरुर बताये । साथ ही आप हमसे social media के through भी जुड सकते है ।

Friends मुझे ये पुरी उम्मिद है कि आपको ये post जरुर पसंद आयी होगी । अगर पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तो के साथ share करना ना भुले । ताकि उन्हे भी ये जानकारी मिले । तथा इसे subscribe जरुर कर ले ताकि आप तक हमारे latest notifications मिलती रहे ।

STAY HEALTHY, BE POSITIVE

Author's Choice

What is The Definition of E-Learning

What do you mean by E-Learning? E-Learning is learning that takes place in an associate degree electronically exciting atmosphere. Electronic learning is web-based principal employment,...

Decision Control Statements in C Language

Decision Control Statements in C Language Decision statement दी गई condition की जांच करता है और फिर अपने sub block को execute करता है। decision...

Super Keyword in Java in Hindi

Super Keyword in Java in Hindi Java के अंतर्गत Super Keyword एक reference variable है, जिसका प्रयोग parent class का उल्लेख अथवा Refer करने के...

Popular Categories

spot_img
spot_img

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

x